सरकार के खिलाफ भड़के मिड-डे-मील कर्मचारी, शिमला में गिरा सेब से भरा ट्रक, पढ़िए Himachal Express

Wednesday, Sep 04, 2019 - 06:07 PM (IST)

शिमला: अखिल भारतीय मिड-डे मील वर्कर यूनियन के आह्वान पर शिमला में मिड-डे मील वर्कर यूनियन के सदस्यों ने केंद्र सरकार के खिलाफ वेतन बढ़ौतरी को लेकर हल्ला बोला। मंत्री-विधायकों के बढ़े यात्रा भत्ते अब दिन प्रतिदिन तूल पकड़ते ही जा रहे हैं। जहां विधानसभा गेट से समाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा इसकी विरोध की आवाज उठाई गई। राजधानी शिमला के शोघी के समीप आनंदपुर में एक दर्दनाक हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां सेब से लदा एक ट्रक पंजाब (PB-23T-9863) से नीचे नेपाली ढारे में जा गिरा। जिसमें चालक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि ट्रक की चपेट में नेपाली ढारा आने से उसमें रह रही 2 महिलाएं दब गई जिन्हें पुलिस और स्थानीय लोगों ने बाहर निकाला। विधायकों के भत्ते बढ़ाने के मामले पर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि इस समय प्रदेश आर्थिक संकट से गुजर रहा है, तो ऐसे में सरकार को इस तरह के फैसलों से बचना चाहिए। मंडी जिला के बल्ह के लेदा क्षेत्र में एक दर्दनाक हादसा सामने आया है। इस हादसे में एक ट्रैक्टर करीब 400 मीटर गहरी खाई में जा गिरा। हादसे में 7 लोगों में से 2 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं जिन्हें मेडीकल कॉलेज नेरचौक रेफर किया गया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

केंद्र सरकार के खिलाफ भड़के मिड-डे मील वर्कर, कहा-मांगें नहीं मानीं तो होगी अनिश्चितकालीन हड़ताल
अखिल भारतीय मिड-डे मील वर्कर यूनियन के आह्वान पर शिमला में मिड-डे मील वर्कर यूनियन के सदस्यों ने केंद्र सरकार के खिलाफ वेतन बढ़ौतरी को लेकर हल्ला बोला। देशभर में जहां आज मिड-डे मील वर्कर यूनियन के सदस्य अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहें हैं, वहीं शिमला के डीसी कार्यालय के समीप वेतन बढ़ौतरी सहित अन्य मांगों को लेकर यूनियन के सदस्यों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

मंत्री-विधायकों के बढ़े भत्तों के विरोध में अब शिमला की सड़कों पर भी भीख मांगने लगी जनता
मंत्री-विधायकों के बढ़े यात्रा भत्ते अब दिन प्रतिदिन तूल पकड़ते ही जा रहे हैं। जहां विधानसभा गेट से समाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा इसकी विरोध की आवाज उठाई गई। वहीं आम जनता भी अब इसका विरोध करने के लिए सड़कों पर उतरना शुरू हो गई है। शिमला उपायुक्त कार्यालय के समीप शहर के लोगों ने मंत्री-विधायकों के बढ़े यात्रा भत्तों के विरोध में प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसके बाद इन प्रदर्शनकारियों ने लोअर बाजार में दुकान पर जाकर लोगों से भीख मांगकर चंदा इकट्ठा किया। 

चिखड़ेश्वर देव के मेले में दंगल का आयोजन
प्राचीन परंपराओं का निर्वहन करते हुए देव आस्था के साथ जुड़ा ठियोग का छिंज मेला बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मेले में स्थानीय चिखडे़श्वर देवता महाराज मंदिर में लोगों ने आशीर्वाद लिया। इस दौरान ठियोग के विधायक राकेश सिंघा ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। साथ ही एपीएमसी शिमला के चेयरमैन नरेश शर्मा भी बतौर अतिथि शरीक हुए। 

शिमला में दर्दनाक हादसा: ढारे में गिरा सेब से भरा ट्रक
राजधानी शिमला के शोघी के समीप आनंदपुर में एक दर्दनाक हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां सेब से लदा एक ट्रक पंजाब (PB-23T-9863) से नीचे नेपाली ढारे में जा गिरा। जिसमें चालक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि ट्रक की चपेट में नेपाली ढारा आने से उसमें रह रही 2 महिलाएं दब गई जिन्हें पुलिस और स्थानीय लोगों ने बाहर निकाला। ट्रक का कंडक्टर भी बुरी तरह से जख्मी हो गया है। हादसे में 3 घायलों को आईजीएमसी उपचार के लिए भेजा गया है। मृतक ड्राइवर की पहचान हरनाम (42) खन्ना लुधियाना के रूप में हुई है।हादसे में बिहार का रहने वाला परिचालक भी घायल हुआ है। घटना में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि तीन लोग काफी गंभीर बताए जा रहे हैं। 

बिलासपुर में Scrub Typhus के 8 नए मामले पॉजिटिव
बिलासपुर जिला में इन दिनों स्क्रब टाइफस बुखार तेजी से फैल रहा है। मंगलवार को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में स्क्रब टाइफस के 8 नए मामले आए हैं। अस्पताल की लैब में 49 मरीजों के सैंपल टैस्ट के लिए भेजे गए थे। लैब से आई रिपोर्ट के मुताबिक 8 मरीजों में स्क्रब टाइफस पॉजिटिव पाया गया है। ये सभी मरीज अस्पताल के मैडीसिन वार्ड में उपचाराधीन हैं। जिला में अब तक 172 मामले स्क्रब टाइफस के पॉजिटिव आ चुके हैं जबकि इस बीमारी से जिला की एक महिला की मौत को चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी से बचाव के लिए पूरे जिला में लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रखा है। 

बिलासपुर के घुमारवीं के विधायक ने की बड़ी पहल
19 से 31 अगस्त तक चले विधानसभा मानसून सत्र के दौरान जहां प्रदेश के विधायकों-मंत्रियों के यात्रा भत्ते को बढ़ाने का विधेयक पारित किया गया था, वहीं बिलासपुर के घुमारवीं विधानसभा से बीजेपी के विधायक राजेंद्र गर्ग ने वर्तमान में सरकार द्वारा बढ़ाए गए यात्रा भत्ते को भी लेने से इंकार किया है। इस बात की जानकारी देते हुए विधायक राजेंद्र गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विधायकों-मंत्रियों का बढ़ाया गया यात्रा भत्ता स्वागत योग्य है, लेकिन वह अपने विधानसभा क्षेत्र से बाहर जाने के लिए भत्ते की बजाय खुद के वेतन को खर्च करना पसंद करते हैं।  

विधायकों के भत्ते बढ़ाने के मामले पर धूमल ने दिया यह बड़ा बयान
विधायकों के भत्ते बढ़ाने के मामले पर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि इस समय प्रदेश आर्थिक संकट से गुजर रहा है, तो ऐसे में सरकार को इस तरह के फैसलों से बचना चाहिए। पूर्व सीएम ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के वेतन और भत्ते तय करने के लिए पे कमीशन होता है, उसी तरह से विधायकों के वेतन भत्तों को बढ़ाने का अधिकार के लिए भी पे कमीशन बनाया जाना चाहिए। 

चंबा के सलूणी बाजार में पुलिस ने मारी Raid
चंबा जिला के पुलिस थाना किहार में 7 लोगों को जुआ खेलते पकड़ा गया है। इतना ही नहीं पुलिस ने 17,880 रुपए की नकदी भी बरामद की है। बता दें कि पुलिस थाना किहार के एक दल ने बुधवार सुबह गुप्त सूचना पर रेड मार कर मेन चौक सलूणी के पास कुछ लोगों को जुआ खेलते पकड़ा। फिलहाल पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद जमानत पर रिहा कर दिया है। 

दो मंजिला मकान में लगी भीषण आग, घर के अंदर सो रहा था परिवार
चंबा जिले के कबायली क्षेत्र पांगी के गोस्ती गांव में एक मकान में भीषण आग लगने का मामला सामने आया है। बता दें कि घटना के समय अंदर परिवार सो रहा था। आग दो मंजिला मकान में लगी है। जिससे घर धू-धू कर जल गया है। फिलहाल घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है। आग लगने से लाखों के नुकसान का अनुमान जताया गया है। 

पौंग डैम में मछलियां पकड़ने गए मछुआरे के साथ हुआ दर्दनाक हादसा
कांगड़ा जिला के झकलेड़ पंचायत के गांव छब्बड़ के साथ लगते पौंग डैम में मछलियां पकड़ने गया मछुआरा डूब गया। मछुआरे की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है। बता दें कि छब्बड़ निवासी दिलबाग कुमार (42) पुत्र इश्वर निवासी छब्बड़ (इंदिरा कालोनी) बुधवार सुबह मछलियां पकड़ने पौंग डैम में गया। वह कश्ती में जाल देख रहा था कि अचानक फट्टा टूट गया और सीधा पौंग डैम में जा गिरा। 

मंडी में दर्दनाक हादसा: 400 मीटर खाई में लुढ़का ट्रैक्टर
हिमाचल प्रदेश में सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस कारण देवभूमि की सड़कें लगातार लोगों के खून की प्यासी बनती जा रही है। ताजा घटनाक्रम में मंडी जिला के बल्ह के लेदा क्षेत्र में एक दर्दनाक हादसा सामने आया है। इस हादसे में एक ट्रैक्टर करीब 400 मीटर गहरी खाई में जा गिरा। हादसे में 7 लोगों में से 2 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं जिन्हें मेडीकल कॉलेज नेरचौक रेफर किया गया है।

Ekta