बंडारू दत्तात्रेय बने हिमाचल के नए राज्यपाल और फिर उफान पर नदी-नाले, Himachal Express

Sunday, Sep 01, 2019 - 06:09 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के नए राज्यपाल अब बंडारू दत्तात्रेय होंगे। दत्तात्रेय को हिमाचल का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है और हिमाचल के राज्यपाल कलराज मिश्र राजस्थान के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित किए गए हैं। आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या को कम करने के मकसद से गाय सिर्फ बछड़ी ही पैदा करे इस तकनीक पर हिमाचल सरकार काम करने जा रही है। आखिरकार एशिया के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बद्दी, बरोटीवाला नालागढ़ (बीबीएन) की ट्रक यूनियन को सरकार के आगे झुकना पड़ा। 2017 में बच्चों को मिली सरकार से जो वर्दी मिली थी अब वह पहनने योग नहीं रही। मामला कांगड़ा जिले के कई स्कूली के बच्चों का है। जहां सरकारी स्कूल में बच्चे हर रोज फटी वर्दी में शर्मसार हो रहे है। मंडी के संधोल में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब टिप्पर में लोड पानी की पाइपें एचआरटीसी बस का शीशा तोड़ अंदर घुस गई। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

कलराज मिश्र का तबादला
हिमाचल के नए राज्यपाल अब बंडारू दत्तात्रेय होंगे। दत्तात्रेय को हिमाचल का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है और हिमाचल के राज्यपाल कलराज मिश्र राजस्थान के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित किए गए हैं। बता दें कि कलराज मिश्र ने पिछली 22 जुलाई को हिमाचल के राज्यपाल के तौर पर शपथ ली थी लेकिन नई अधिसूचना के तहत अब उन्हें राजस्थान स्थानांतरित किया गया है।

हिमाचल में अब गाय से सिर्फ बछड़ी ही होगी पैदा
आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या को कम करने के मकसद से गाय सिर्फ बछड़ी ही पैदा करे इस तकनीक पर हिमाचल सरकार काम करने जा रही है। उत्तराखंड व हरियाणा के बाद हिमाचल प्रदेश में सेक्स शॉर्टिंग सीमेन प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। जिससे अब प्रदेश में गायों से सिर्फ बछड़ी ही पैदा होगी। गाय से बछड़ा पैदा नहीं होगा। क्योंकि आधुनिक मशीनों के आ जाने से अब खेतों में जुताई के लिए बैलों की जरूरत नहीं रही है।

एशिया की सबसे बड़ी ट्रक ऑपरेटर यूनियन ने घटाया भाड़ा
आखिरकार एशिया के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बद्दी, बरोटीवाला नालागढ़ (बीबीएन) की ट्रक यूनियन को सरकार के आगे झुकना पड़ा। यूनियन रविवार से 12 फीसदी भाड़ा कम करने जा रही है। यूनियन ने दावा किया है कि उन्होंने बीबीएनआईए को विश्वास में लेकर भाड़ा कम किया है लेकिन इसके साथ ही यूनियन ने अपनी कुछ शर्ते रखी है, जिसके तहत अगर बीबीएनआईए उसे पूरा नहीं करती है तो उस उद्योग से कम भाड़ा नहीं लिया जाएगा। पहले ट्रक संचालकों ने इसका विरोध किया लेकिन सरकार के दबाव व कुछ शर्ते रखने के बाद में यूनियन मान गई।

बच्चों की वर्दी में टांके और Safety pin लगाने की नौबत आई
हिमाचल में शिक्षा क्षेत्र में करोड़ों रुपए खर्च करने के दावे प्रदेश में पूरी तरह से हवा हो गए हैं। बता दें कि 2017 में बच्चों को मिली सरकार से जो वर्दी मिली थी अब वह पहनने योग नहीं रही। मामला कांगड़ा जिले के कई स्कूली के बच्चों का है। जहां सरकारी स्कूल में बच्चे हर रोज फटी वर्दी में शर्मसार हो रहे है। अभिभावक का कहना है कि जो उनके बच्चों को 2017 में बर्दी मिली थी अब वह बच्चों के पहनने लायक नहीं रही। क्योंकि दो साल के बाद बच्चों के कद-काठी में बदलाव भी आता है। जिस कारण बच्चे ठीक से अपना तन नहीं ढक पा रहे।

प्रदेश को 'उड़ता हिमाचल' बनाने में महिलाएं भी पीछे नहीं
कांगड़ा के युवाओं को नशे की गर्त में धकेलने में महिला तस्कर भी पीछे नहीं हैं। अगस्त माह के 25 दिनों में कांगड़ा पुलिस ने 4 महिलाओं को चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया है जबकि एक महिला को नशीले कैप्सूल बेचते हुए गिरफ्तार किया है। कांगड़ा पुलिस ने अगस्त माह में अब तक चिट्टे से संबंधित 15 केस दर्ज कर 4 महिलाओं सहित 23 लोगों से 85.57 ग्राम चिट्टा बरामद किया है। पुलिस की ओर से पकड़े गए इस चिट्टे की अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत लाखों रुपए में हैं। पुलिस के अनुसार पिछले 25 दिनों में कांगड़ा पुलिस ने विभिन्न थानों में हेरोइन, चरस, कैप्सूल और चूरा पोस्त के 23 मामले दर्ज किए हैं। इन मामलों में 5 महिलाओं सहित 33 आरोपियों को को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है।

HRTC बस में शीशा तोड़ घुसीं टिप्पर में लोड पानी की पाइपें
मंडी के संधोल में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब टिप्पर में लोड पानी की पाइपें एचआरटीसी बस का शीशा तोड़ अंदर घुस गई। बस चालक ने अपनी सूझबूझ से बस में बैठी अन्य सवारियों की जान बचा ली। बता दें कि कमलाह से मंडी के लिए जाने वाली एचआरटीसी सरकाघाट डिपो की बस रविवार सुबह 6 बजे निकली, जोकि टायर पंक्चर होने के कारण एक घंटा लेट थी। बस करीब 9:30 बजे चौकी पहुंची।

हिमाचल में भारी बारिश की चेतावनी जारी
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के 4 जिलों में अगले कुछ घंटों में भारी बारिश की चेतावानी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार कांगड़ा, ऊना, बिलासपुर व हमीरपुर में अगले कुछ घंटों में भारी बारिश होगी। इसके अलावा मंडी, शिमला, सिरमौर, चम्बा, कुल्लू व सोलन में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

गहरी खाई में गिरा व्यक्ति
हिमाचल प्रदेश मेें एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक व्यक्ति की गहरी खाई में गिरने से मौके पर मौत हो गई। हादसा रविवार दोपहर उपमंडल सुंदरनगर के निहरी में बंदली क्षेत्र के डोघरी गांव में बंदली-डोघरी मार्ग पर हुआ। जहां शव को लोगों ने पड़ा देखा, जिसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मौके जांच शुरू कर दी और शव को पोस्टमातम के लिए मेडिकल कॉलेज नेरचौक भेजा। मृतक की पहचान प्यारे लाल पुत्र लच्छी राम निवासी गांव डोघरी तहसील निहरी जिला मंडी के रूप में हुई है। वहीं पुलिस ने मृतक के परिजनों के बयान दर्ज किए।

ऐतिहासिक रहा मॉनसून सत्र
हिमाचल प्रदेश विधानसभा मॉनसून सत्र ऐतिहासिक रहा। विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने कहा कि 5 वर्षों का डेटा सदन ने निकाला है। उसमें 2019 में मॉनसून सत्र ऐतिहासिक रहा है। 2019 में पहली बार मॉनसून सत्र की कार्यवाही में सदन में सबसे ज्यादा कुल 763 प्रश्न सरकार के समक्ष उठाए गए जिसमें 527 तारांकित और 236 अतारांकित प्रश्न थे। कुल 47 घंटे 43 मिनट सदन की कार्यवाही चली। मॉनसून सत्र में इस बार सबसे ज्यादा 11 बैठकें आयोजित की गई। सदन में कुल 10 विधेयक पेश हुए जिसमें से 9 पास हुए जबकि एक विधेयक को विधानसभा चयन समिति को भेजा गया है। नियम 130 के तहत 7 मुद्दों पर चर्चा के लिए प्रस्ताव लाए गए। नियम 61 तहत मॉनसून सत्र में सबसे ज्यादा 12 मुद्दों को लेकर सदन में चर्चा की गई जबकि नियम 62 के तहत 11 मुद्दों को लेकर विधायकों ने सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव चर्चा के लिए लाए।

हरियाणा के टल्ली BJP नेता को हिमाचल पुलिस पर रौब झाड़ना पड़ा महंगा
हिमाचल प्रदेश में 4 लोगों को नशे में हुड़दंग मचाना महंगा पड़ गया। मामला पांवटा साहिब के बद्रीपुर चौक का है। जहां इन लोगों ने शराब के नशे में टल्ली होकर ट्रैफिक सिग्नल तोड़ा। इसी बीच एक ट्रैफिक पुलिस कर्मी ने इनकी गाड़ी को रोका। जिसके बाद नशे में टल्ली चालक व उसके साथी पुलिस से उलझ पड़े और उन्हें अपनी ऊंची पहुंच की धमकियां देने लगे। जिसके बाद पुलिस ने चारों को थाने पहुंचाया।

उपचुनाव से पहले CM जयराम ने सिरमौर वासियों को दी करोड़ों की सौगातें
हिमाचल प्रदेश में जल्द उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अगले 10 दिनों के भीतर चुनाव की तारीखें तय हो जाएंगी। पछाद दौरे पर पहुंचे उन्होंने कहा कि कुछ अन्य राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने तय है और उसी समय हिमाचल में भी उपचुनाव हो जाएंगे।

बिलासपुर की पहाड़ियों पर जमकर बरसे मेघ
हिमाचल प्रदेश की जिला बिलासपुर की ऊंची पहाड़ियों पर फिर हुई भारी बारिश से नदी-नाले एक बार फिर उफान पर आ गए हैं। भारी बारिश धुंध के कारण विजिबिलिटी कम हो गई है, जिससे श्रद्धालुओं और पर्यटकों को वाहन चलाने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

kirti