हिमाचल में माननीयों के यात्रा भत्ते में बढ़ौतरी, कर्ज को लेकर पक्ष-विपक्ष आमने-सामने

Saturday, Aug 31, 2019 - 05:13 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक मारुति इग्निस कार की स्कॉर्पियो से टक्कर हो गई। शिमला के नालदेहरा में जोया रिजॉर्ट एंड होटल के बैंक फ्रॉड के एक मामले में ईडी ने बड़ी कार्रवाई अमल में लाई है। प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मार कर 1 करोड़ 8 लाख की प्रोपर्टी जब्त कर ली है। विधानसभा सत्र के अंतिम दिन मंत्री व विधायकों के यात्रा भत्ते बढ़ोतरी के खिलाफ समाजिक कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का अनूठा तरीका अपनाया है। वीरभद्र सरकार के वक्त सीपीएस रहे नीरज भारती ने विधायकों व पूर्व विधायकों के वेतन-भत्ते बढ़ाने को लेकर नाराजगी जताई है। हिमाचल की सतारूढ़ भाजपा सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल में 2711 करोड़ का ऋण लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को विधानसभा में विधायक रमेश चंद धवाला, राजेंद्र राणा और जगत सिंह नेगी के संयुक्त सवाल के लिए जवाब में यह जानकारी दी। जिला की सैंज उपतहसील में स्वच्छ भारत मिशन के अंर्तगत स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रामपुर इकाई ने कॉलेज परिसर में जोरदार प्रदर्शन किया और कालेज प्रबंधन का पुतला फूंका। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

अढ़ाई से बढ़कर 4 लाख हुआ माननियों का यात्रा भत्ता
हिमाचल प्रदेश विधानसभा मॉनसून सत्र के अंतिम दिन विधायकों, मंत्रियों और विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के यात्रा भत्तों में बढ़ौतरी के लिए सरकार की तरफ से लाए गए विधेयक का पक्ष और विपक्ष पूरा समर्थन मिला और विधेयक सर्वसम्मति से पारित हो गए। केवल एक मात्र माकपा से संबंधित ठियोग के विधायक राकेश सिंघा ने विधेयक का विरोध किया और बिल को निरस्त करने की सदन में मांग की। मुख्यमंत्री ने सदन में हिमाचल प्रदेश विधानसभा (सदस्यों के भत्ते और पेंशन) संशोधन विधेयक 2019, मंत्रियों के वेतन और भत्ते संशोधन विधेयक 2019 और विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष वेतन संशोधन विधेयक को सदन में चर्चा और पारित के लिए रखा। जिसमें विपक्ष के विधायकों सुखविंदर सिंह सुखू और रामलाल ठाकुर ने भाग लिया। सुखविंदर सिंह सुखू ने बिल का समर्थन करते हुए कहा कि विधायकों को सरकारी गाड़ियां भी मिलनी चाहिए इसलिए सदन इस पर भी विचार करे।

डिवाइडर क्रॉस कर रही कार की स्कॉर्पियो से हुई टक्कर
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक मारुति इग्निस कार की स्कॉर्पियो से टक्कर हो गई। इस हादसे में 6 साल के बच्चे व महिला सहित कुल 4 लोग घायल हो गए। जिनमें से 3 गंभीर रुप से घायल है। घायलों को सिविल अस्पताल मुकेरियां भर्ती करवाया गया, जहाँ से उन्हें पठानकोट रैफर कर दिया गया, जहाँ वे उपचाराधीन हैं और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। हादसा पुलिस चौकी ठाकुरद्वारा के अंतर्गत जालंधर-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर मीलवां नामक स्थान के पास हुआ। बताया जा रहा है कि एक मारुति इग्निस कार ( पी.बी.35 ए.एफ. 0321 ) जालंधर से पठानकोट की तरफ आ रही थी कि डिवाइडर को क्रॉस करती हुई दूसरी लेन में पठानकोट से जालंधर की तरफ जा रही स्कॉर्पियो गाड़ी ( पी.बी. 08 ए.वी. 8485) से जा टकराई।

भुंतर में बेकाबू हुई निजी बस
कुल्लू में एक बड़ा हादसा होते होते टल गया। जहां एक निजी बस (केटीसी ) का ब्रेक फेल होने से दो गाड़ियों को नुकसान पहुंचा। बता दें कि भुंतर बस स्टैंड से कुल्लू की तरफ आ रही बस चढ़ाई चढ़ने की कोशिश कर रही थी कि अचानक ब्रेक नहीं लगी और पीछे खड़े वाहन से बैक होते हुए पीछे खड़े वाहन(इनोवा एचपी-34सी- 4748) से टकरा गई। जिससे वाहन को नुक्सान पहुंचा है। लेकिन गनीमत रही कि जब बस बैक हुई तो उस समय वहां पर भीड़ नहीं थी, इससे बड़ा हादसा होने से टल गया। घटना में इनोवा कार का पिछला शीशा और डिग्गी को नुक्सान पहुंचा है। वहीं दूसरे वाहन को भी काफी नुकसान हुआ है। जबकि, बस में बैठी सवारियां सुरक्षित हैं, किसी को भी कोई चोट नहीं लगी है।

जोया रिजॉर्ट में ED का छापा
शिमला के नालदेहरा में जोया रिजॉर्ट एंड होटल के बैंक फ्रॉड के एक मामले में ईडी ने बड़ी कार्रवाई अमल में लाई है। प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मार कर 1 करोड़ 8 लाख की प्रोपर्टी जब्त कर ली है। कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट, 2002 के तहत की गई है। जब्त की गई संपत्ति में जोया रिजॉर्ट और होटल के दो प्लॉट हैं जो मोहल सढौरा गांव में स्थित है। सीबीआई ने भी मामले को लेकर 2016 में होटल मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

मंत्री-विधायकों के यात्रा भत्ते को लेकर समाजिक कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा
हिमाचल विधानसभा सत्र के अंतिम दिन मंत्री व विधायकों के यात्रा भत्ते बढ़ोतरी के खिलाफ समाजिक कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का अनूठा तरीका अपनाया है। विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने मंत्री विधायकों की यात्रा भत्तों की बढ़ोतरी के खिलाफ विधानसभा गेट पर खड़े होकर चंदा एकत्रित किया। एक सप्ताह तक चलने वाले इस अनूठे विरोध अभियान के तहत समाजिक कार्यकर्ता चंदा एकत्रित कर राज्यपाल के माध्यम से मुख्यमंत्री को सौंपेगे। समाजिक कार्यकर्ता रवि कुमार दलित ने कहा कि एक और पूरा प्रदेश बदहाली के दौर से गुजर रहा है,आर्थिक व्यवस्था भी डामाडोल है मंत्री व विधायकों के यात्रा भत्तों में बढ़ोतरी हो रही है। इस बढ़ोतरी का बोझ जनता पर पड़ेगा।जनता दबी आवाज में इन भत्तों की बढ़ोतरी का विरोध कर रही है।

कर्ज को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष ने फोड़ा एकदूसरे पर ठीकरा
हिमाचल की सतारूढ़ भाजपा सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल में 2711 करोड़ का ऋण लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को विधानसभा में विधायक रमेश चंद धवाला, राजेंद्र राणा और जगत सिंह नेगी के संयुक्त सवाल के लिए जवाब में यह जानकारी दी। ऋण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के बीच तीखी-नोक झोंक भी हुई। मुख्यमंत्री ने बताया कि कांग्रेस की सरकारों ने ऐसे हालात बना दिए कि विकास कार्यों के लिए ऋण लेना आवश्यक हो गया है।

नीरज भारती ने सोशल मीडिया पर फिर डाली पोस्ट
वीरभद्र सरकार के वक्त सीपीएस रहे नीरज भारती ने विधायकों व पूर्व विधायकों के वेतन-भत्ते बढ़ाने को लेकर नाराजगी जताई है। इसे लेकर उनकी ताजा पोस्ट सोशल मीडिया पर आई है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि शर्म की बात है पहले ही 2 लाख से ऊपर महीने की तनख्वाह है और आने-जाने घूमने के भत्ते अलग हैं पर फिर भी लालच बढ़ता जा रहा है और उधर जो सरकारी कर्मचारी सारी उम्र नौकरी करने के बाद जब रिटायर होते हैं तो कोई पैंशन नहीं, पढ़े-लिखे नौजवान बेरोजगार घूम रहे हैं, उनकी नौकरी का कोई इंतजाम नहीं है।

नाहन पुलिस की एक और नई पहल
यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए सिरमौर जिला पुलिस आम लोगों का भी सहयोग ले रही है ताकि सहजता से यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप चलाया जा सके। इसके लिए अलग पहल करते हुए पुलिस ने शहर में पुलिस मित्र बनाए हैं जो विशेष रूप से ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करेंगे। शुरुआती चरण में नाहन पुलिस ने 2 समाजसेवी लोगों को पुलिस मित्र के रूप में नियुक्त किया है जो शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों का सहयोग करेंगे और लोगों से यातायात नियमों के पालन के लिए उन्हें जागरूक करेंगे। पुलिस द्वारा उन्हें विशेष किस्म की ड्रैस भी उपलब्ध करवाई गई है।

राहुल गांधी के बयानों ने देश के साथ काग्रेंस को डुबाने का काम किया
अपने चार दिवसीय प्रवास पर पहुंचे अनुराग ठाकुर का हमीरपुर पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इस मौके पर ठाकुर ने लोगों की समस्याओं को भी सुना और जिला के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों पर विस्तृत चर्चा की। पत्रकारों के प्रश्नों का जवाब देते हुए ठाकुर ने कहा कि जो पैसा आर.बी.आई दे रहा है उसका निर्णय उनकी गठित की गई कमेटी ने लिया है ना की केन्द्र सरकार ने।

सैंज पत्रकार परिषद ने उठाया स्वच्छता का बीड़ा
जिला की सैंज उपतहसील में स्वच्छ भारत मिशन के अंर्तगत स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया। सैंज पत्रकार परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में एनएचपीसी चरण-3 के मुख्य महाप्रबंधक सीबी सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करके स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। पार्वती परियोजना 3 द्वारा प्रायोजित स्वच्छता अभियान के तहत गैमन गेट से होते हुए टैक्सी स्टैंड, अस्पताल मार्ग व मेला मैदान में साफ-सफाई की।

मांगों को लेकर रामपुर कॉलेज में लगे नारे
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रामपुर इकाई ने कॉलेज परिसर में जोरदार प्रदर्शन किया और कालेज प्रबंधन का पुतला फूंका। छात्रों ने बताया विरोध प्रदर्शन का कारण कॉलेज की समस्याओं को दूर न करना और प्राचार्य की अशोभनीय भाषा एवं व्यवहार का होना है।

मंत्री-विधायकों के यात्रा भत्ते बढ़ाने पर CM Jairam ने दिया बड़ा बयान, पढ़ें खबर
सदन में विधानसभा सदस्यों के भत्ते और पैंशन संशोधन विधेयक 2019, अध्यक्ष और उपाध्यक्ष वेतन (संशोधन) विधेयक 2019 व मंत्रियों के वेतन और भत्ता संशोधन विधेयक सर्मसम्मति से पारित कर चर्चा में आई सरकार के मुखिया जयराम ठाकुर ने शनिवार को विधानसभा परिसर में मीडिया से बातचीत में स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि न तो विधायकों व मंत्रियों की तनख्वाह बढ़ी है और न ही अन्य भत्ते। सिर्फ यात्रा भत्ता बढ़ा है। इस मुद्दे को बिना वजह तूल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में किराया बढ़ गया है और अन्य चीजों के दाम भी बढ़ गए हैं, ऐसे में यात्रा भत्ता बढ़ाना जरूरी था। इसलिए इसे 2 से बढ़ाकर 4 लाख किया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

kirti