एक लाख रिश्वत लेते MC धर्मशाला का JE गिरफ्तार, HRTC की वॉल्वो बस पर फायरिंग, Himachal Express

Thursday, Aug 29, 2019 - 05:58 PM (IST)

शिमला: नगर निगम धर्मशाला से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां जेई जोगिंद्र कुमार को एक लाख रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है। यह कार्रवाई विजिलेंस ने की है। बता दें कि विजिलेंस ने आरोपी जेई को उसके दफ्तर से गिरफ्तार किया गया है। हिमाचल प्रदेश में ऊना के बैटरी उद्योग में भीषण आग लगने का मामला सामने आया है। जहां देखते ही देखते इस आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया। जिससे पूरा उद्योग आग की चपेट में आ गया। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के अंतर्गत आते बल्ह के रत्ती गांव में खड्ड किनारे मिले मोर्टार को निष्क्रिय कर दिया गया है और मैटीरियल सेना के हवाले किया जा रहा है ताकि इस बात की जांच की जा सके कि आखिर यह कहां से आया है और कैसे यहां पहुंचा। खेल दिवस और हॉकी के विख्यात खिलाड़ी जादूगर ध्यानचंद के जन्मदिन मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश में फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की और लोगों से इस अभियान को जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं। 

बड़ी खबर: एक लाख रिश्वत लेते MC धर्मशाला का JE गिरफ्तार
नगर निगम धर्मशाला से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां जेई जोगिंद्र कुमार को एक लाख रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है। यह कार्रवाई विजिलेंस ने की है। बता दें कि विजिलेंस ने आरोपी जेई को उसके दफ्तर से गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के मुताबिक जेई ने नक्शा पास करवाने की एवज में नंदनी थापा से 2 लाख की डिमांड की थी। लेकिन उसने एक लाख रुपए पहले ही दे दिए। गुरुवार को एक लाख देना तय हुआ था। शिकायत मिलने पर विजिलेंस ने कार्रवाई को अंजाम देते हुए आरोपी को रंगे हाथ गिरफ्तार किया। 

ऊना के बैटरी उद्योग में लगी भयंकर आग
हिमाचल प्रदेश में ऊना के बैटरी उद्योग में भीषण आग लगने का मामला सामने आया है। जहां देखते ही देखते इस आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया। जिससे पूरा उद्योग आग की चपेट में आ गया। बताया जा रहा है कि यह घटना गुरूवार सुबह 6 बजे के करीब औद्योगिक क्षेत्र मैहतपुर में स्थित फोरजा इनोवेशन बैटरी उद्योग में हुई।  वहीं जब आग की सूचना स्थानीय लोगों को लगी तो उन्होंने तुरंत अग्निशमन विभाग को खबर की। 

हिमाचल के मंडी में मिला मोर्टार किया डिफ्यूज, बड़ा खतरा टला
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के अंतर्गत आते बल्ह के रत्ती गांव में खड्ड किनारे मिले मोर्टार को निष्क्रिय कर दिया गया है और मैटीरियल सेना के हवाले किया जा रहा है ताकि इस बात की जांच की जा सके कि आखिर यह कहां से आया है और कैसे यहां पहुंचा। मंडी जिला पुलिस के बम निरोधक दस्ते ने देर रात को इस मोर्टार को सफलतापूर्वक डिफ्यूज करने में सफलता पाई क्योंकि यह मोर्टार काफी पुराना और जंग लगा हुआ था, जिस कारण इसे डिफ्यूज करने में बम निरोधक दस्ते को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। 

हिमाचल के इस IPS Officer को मिला International Award
हिमाचल प्रदेश के जुब्बड़हट्टी निवासी आईपीएस रामेश्वर सिंह ठाकुर को अमेरिका के प्रतिष्ठित पुरस्कार क्लार्क आर बेविन लॉ एनफोर्समैंट अवार्ड से नवाजा गया है। उन्हें यह सम्मान 20 अगस्त को जेनेवा में दिया गया। आईपीएस 2003 बैच के अधिकारी इन दिनों केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर हैं। यह पुरस्कार अमेरिका के एनिमल वैल्फेयर इंस्टीच्यूट से विश्व से ऐसे अधिकारियों को दिया जाता है जो वाइल्ड लाइफ क्राइम (वन्य प्राणियों के अंगों की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली तस्करी) रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं। रामेश्वर ठाकुर को यह पुरस्कार तस्करी रोकने को खुफिया नैटवर्क स्थापित करने के कार्य के लिए दिया है। पुरस्कार लेने के बाद से वह अमेरिका में वाइल्ड लाइफ विषय पर प्रशिक्षण लेने वाशिंगटन गए हैं। 

विधानसभा मानसून सत्र: ट्रिब्यूनल मामले को लेकर विपक्ष का सदन से वॉकआउट
विधानसभा के मॉनसून सत्र के 9वें दिन सदन में 3 महत्वपूर्ण विधेयकों पर चर्चा की गई और चर्चा के बाद विधेयकों को पास भी किया गया। प्रदेश सरकार ने ट्रिब्यूनल कोर्ट को बंद करने के फैंसले के पक्ष में सदन में विधेयक लाया जिसका विपक्ष ने विरोध किया और सदन से वॉकआउट कर दिया। विधेयक को लेकर कांग्रेस विधायक हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि ट्रिब्यूनल बंद होने से कर्मचारियों के पैसे के साथ समय की बर्बादी होगी। क्योंकि 39 हजार 285 मामले हाई कोर्ट में मामले विचाराधीन है और 21 हजार केस ट्रिब्यूनल से हाईकोर्ट में ट्रांसफर हो जाएगें जिससे हाई कोर्ट पर बोझ बढ़ जाएगा। सरकार कर्मचारियों की ट्रांसफर करके उनको प्रताड़ित करना चाह रही है लेकिन ट्रिब्यूनल कोर्ट इसमें आड़े आ रहा है तभी सरकार ने ट्रिब्यूनल को बंद कर रही है।  

‘फिट इंडिया’ से तंदुरुस्त होगा हिमाचल
खेल दिवस और हॉकी के विख्यात खिलाड़ी जादूगर ध्यानचंद के जन्मदिन मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश में फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की और लोगों से इस अभियान को जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। 29 अगस्त को भारत में हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि फिटनेस, स्वस्थ और समृद्ध जीवन की शर्त है। व्यायाम से ही स्वास्थ्य, शक्ति आयु और सुख की प्राप्ति होती है। पूरे देश के साथ हिमाचल प्रदेश में भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में अभियान की शुरुआत विधानसभा के लाइब्रेरी हॉल से की गई।   

विधानसभा मानसून सत्र का 9वां दिन
हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र का आज 9वां दिन है। जिसके चलते भाजपा विधायक कमलेश ने कम उम्र की विधवाओं के पालन पोषण को लेकर कहा कि क्या सरकार इनके लिए कोई योजना बना रही है। जिसके जवाब में सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्री राजीव सहजल ने कहा कि सरकार समाज के कमजोर वर्ग के लिए संजीदा है, सरकार की बजट घोषणा में भी विस्तृत ब्योरा दिया गया है और सरकार उन सभी वादों को अमल में ला रही है। उ्न्होंने कहा कि ऐसी महिलाओं के लिये आईटीआई और नर्सिंग प्रशिक्षित कोर्सेस में आरक्षण दिया जा रहा है और स्किल डेवेलपमेंट व सेल्फ हेल्प कार्यक्रम के जरिए आसान शर्तों पर ऋण की सुविधाएं भी उप्लब्ध कार्रवाई जा रही है। 

HRTC की वॉल्वो बस पर हरियाणा में फायरिंग, 13 सवारियां की अटकी सांसें
हरियाणा के पानीपत में कुछ बदमाशों ने हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की वॉल्वो बस पर फायरिंग कर दी। बता दें कि यह बस शिमला नंबर की है। घटना के दौरान बस में 13 सवारियां थी जो बाल-बाल बची। पानीपत पुलिस थाने में इस संबंध में केस दर्ज किया गया है। हालांकि मामले का अभी पता नहीं चल पाया है। जानकारी के अनुसार एचआरटीसी की बस को पानीपत बस स्टैंड के पास निशाना बनाया गया। बताया जा रहा है कि बस (HP63-9582) पर फायरिंग करने वाले बदमाश सफेद रंग की बोलेरो में सवार थे। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। 

हैरिटेज लुक में नजर आएंगी लोअर बाजार व राम बाजार में MC की 400 दुकानें
स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत नगर निगम विदेशों की तर्ज पर लोअर बाजार व राम बाजार में अपनी 400 दुकानों का स्वरूप बदलने जा रहा है, इस योजना के तहत यहां पर प्री-फैबरिक स्ट्रक्चर दुकानें बनाने की योजना तैयार की गई है खास बात यह होगी कि लोअर बाजार व राम बाजार में बनने वाली इन दुकानों का लुक पूरी तरह से हैरिटेज होगा, स्मार्ट सिटी कंपनी ने इन दुकानों का आर्किटैक्चर हैरिटेज शैली का तैयार किया है जो देखने में बेहद ही खूबसूरत होगा। इससे एम.सी की सभी दुकानों का स्ट्रक्चर एक जैसा होगा जो देखने वालों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बनेगा। मौजूदा समय में लोअर बाजार व राम बाजार में नगर निगम की सालों पुरानी दुकानें हैं जिन्हें एम.सी. ने किराए पर कारोबारियों को दे रखा है।   

बिलासपुर में पुलिस ने ट्रक से पकड़ी अवैध शराब की बड़ी खेप
बिलासपुर जिले में अवैध शराब के चलते पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जहां नेशनल हाईवे-103 पर भगेड़ में अवैध शराब की बड़ी खेप घुमारवीं थाना के अंतर्गत स्थानीय पुलिस ने बरामद की। बता दें कि पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान एक ट्रक (HP69-5452) जोकि कन्दरौर की तरफ से आ रहा था जिसे उन्होंने तलाशी के लिए रोका। 

चंबा-तीसा मार्ग पर HRTC बस और पिकअप के बीच टक्कर
चंबा-तीसा मार्ग पर गुरुवार को एक एचआरटीसी बस और पिकअप के बीच टक्कर होने से हादसे में 2 लोग घायल हो गए। जिन्हें इलाज के लिए एनएचपीसी के अस्पताल लाया गया है। बता दें कि हादसे के समय एचआरटीसी बस चंबा की तरफ जा रही थी, तभी आगे से आ रही पिकअप से टक्कर हो गई। जिससे पिकअप सवार दो लोगों को चोटें आ गई हैं। वहीं हादसे के दौरान बस में कई यात्री सवार थे जो सुरक्षित बताए जा रहे हैं। पुलिस ने मौके पर घटनास्थल पहुंचकर मामले की जांच शुरू कर दी है। 

मणिमहेश में ज्यादा कमाई के चक्कर में लोगों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़
मणिमहेश में हैलीटैक्सी सेवा मुहैया करवाने वाली एक कंपनी अपने फायदे के लिए लोगों की जान को खतरे में डालने से गुरेज नहीं कर रही है। हैरानी की बात है कि कंपनी के इस खेल को प्रशासन मूकदर्शक बनकर देख रहा है। ऐसे में अगर कंपनी की इस कार्यशैली की वजह से किसी व्यक्ति की जान जाती है तो इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा, यह बात सबकी जुबान पर है। लोगों का कहना है कि कंपनी तो अपने फायदे के लिए लोगों की जान को खतरे में डाल रही है लेकिन प्रशासन की इस मामले में चुप्पी उसकी लापरवाही को जगजाहिर कर रही है। ऐसे में पुलिस-प्रशासन को इस मामले पर गंभीरता दिखानी चाहिए ताकि उसकी यह लापरवाही या फिर कंपनी का यह लालच किसी की जिंदगी पर भारी न पड़ जाए।  

कुल्लू में दर्दनाक हादसा: 600 फीट गहरी खाई में गिरी ऑल्टो
कुल्लू जिला के बंजार में एक ऑल्टो गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने का मामला सामने आया है। जहां गाड़ी (HP01K3043) सड़क से लगभग 600 फीट गहरी खाई में गिरकर एक पेड़ पर लटक गई। जिससे एक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक घायल हुआ है। बता दें कि हादसे के दौरान गाड़ी में 2 सवारियां बैठी थी। घायल को बंजार अस्पताल भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक हादसे के समय गाड़ी बंजार से पलाच की तरफ जा रही थी कि अचानक अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। पुलिस ने मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। 

कुल्लू के ढालपुर मैदान में दो गुटों के बीच चले लात-घूंसे
कुल्लू जिला के ढालपुर मैदान में लात-घूंसे चलने का मामला सामने आया है। बता दें कि ढालपुर में बुधवार रात करीब 10 बजे दो गुटों में झड़प हो गई जो देखते ही देखते मारपीट में बदल गई। ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। हालांकि मामले के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है कि आखिर यह गुट किस वजह से भिड़े। 

Ekta