हिमाचल में Indian Air force जवान ने किया सुसाइड, ज्वालामुखी मंदिर में टूटी सदियों पुरानी परंपरा, Himachal Express

Wednesday, Aug 28, 2019 - 05:14 PM (IST)

शिमला: मानसून सत्र के आठवें दिन सदन में रोहड़ू की महिला की मौत का मामला उठा। रोहड़ू के विधायक मोहन लाल ब्राक्टा ने सदन में प्वाइंड ऑफ आर्डर के तहत मुद्दा उठाया। शिमला जिले के रोहड़ू में एक निजी अस्पताल में टेस्ट करवाने आई महिला को एचआईवी पॉजिटिव बताने के मामले में स्वास्थ्य मंत्री ने कड़ी कार्रवाई की बात कही है। हिमाचल के सोलन जिले के कसौली में एक इंडियन एयरफोर्स के जवान द्वारा सुसाइड करने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि कसौली एयरफोर्स स्टेशन में एयरफोर्स जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या की है। मणिमहेश यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। मौसम साफ होते ही भरमौर से गौरीकुंड तक हेली टैक्सी सेवा शुरू हुई। शिमला के उपमंडल रोहड़ू के बढ़ियारा में अचानक भूस्खलन की चपेट में वाहन आ गया। जिससे गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचा है। हालांकि गाड़ी सवार सुरक्षित बताए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के विश्वप्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में सदियों पुरानी परंपरा टूटी है। दरअसल मंदिर के कपाट विवाद की वजह से 2 घंटे बंद रहे। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

ज्वालामुखी मंदिर में टूटी सदियों पुरानी परंपरा
कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के विश्वप्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में सदियों पुरानी परंपरा टूटी है। दरअसल मंदिर के कपाट विवाद की वजह से 2 घंटे बंद रहे। दोपहर की आरती, भोग और मंदिर की सफाई के लिए साढ़े 11 बजे से साढ़े 12 बजे तक रोजाना मंदिर के कपाट बंद होते हैं, जबकि बुधवार को मंदिर के कपाट, 11:30 बजे से 1:30 बजे तक बंद रहे।   

सदन में बोले CM Jairam, महिला को HIV+ बताने वाले अस्पताल के खिलाफ होगी कार्रवाई
मानसून सत्र के आठवें दिन सदन में रोहड़ू की महिला की मौत का मामला उठा। रोहड़ू के विधायक मोहन लाल ब्राक्टा ने सदन में प्वाइंड ऑफ आर्डर के तहत मुद्दा उठाया। उन्होंने मामले को लेकर पूछा कि सरकार महिला की मौत की जांच करवाएगी या नहीं और परिवार वालों को कोई मुआवजा भी दिया जाएगा या नहीं। इसके जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि घटना बेहद दुखद है और परिवार वालों को सांत्वना व्यक्त करते हुए मामले की जांच 15 दिन में स्वास्थ्य विभाग के निदेशक की अध्यक्षता में पूरी करने के आदेश दिए गए हैं। 

मानसूत्र सत्र का 8वां दिन: प्रश्नकाल के दौरान जलवाहकों के खाली पदों को भरने का गूंजा मुद्दा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा मॉनसून सत्र के 8वें दिन बुधवार को प्रश्नकाल के दौरान जलवाहकों के खाली पदों को भरने का मुद्दा गूंजा। सदन में सरकाघाट के विधायक कर्नल इंद्र सिंह ने जलवाहकों के रिक्त पदों को भरने को लेकर शिक्षा मंत्री से सवाल किया। जवाब में शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 355 पद खाली हैं जिसे समय समय पर भरा जा रहा है। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने सदन में बताया कि सरकार अब जलवाहकों के पदों को खत्म करके एमटीएस के पद सृजित करने पर विचार कर रही है जिसके लिए सरकार पालिसी तैयार कर रही है।  

महिला को HIV+ बताने के मामले पर स्वास्थ्य मंत्री ने कही कार्रवाई की बात
शिमला जिले के रोहड़ू में एक निजी अस्पताल में टेस्ट करवाने आई महिला को एचआईवी पॉजिटिव बताने के मामले में स्वास्थ्य मंत्री ने कड़ी कार्रवाई की बात कही है। बता दें कि महिला एचआईवी पॉजिटिव की बात से इतनी परेशान हुई कि वह कोमा में चली गई और उसकी आईजीएमसी में मौत हो गई। जबकि आईजीएमसी में उसके व उसके पति की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। महिला की मौत से परिजन गुस्से में हैं, वह चाहते हैं कि निजी अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाए। महिला रोहड़ू क्षेत्र से ताल्लुक रखती थी।  

सेब की नई वैरायटी के बाद अब पैखम नाशपाती खरीदने की मची होड़
सेब की नई वैरायटी के बाद नाशपाती की वैरायटी भी अब इन दिनों मंडियों में खूब वाहवाही बटोर रही है। इसका श्रेय हिमाचल के मेहनती और हर साल कुछ नया करने वाले बागवानों को जाता है। बता दें कि प्रदेश के सेब की मांग देश हीं नहीं विदेशों में भी बहुत ज्यादा है। अर्ली वैरायटी के सेब और नाशपाती लगभग खत्म हो चुका है। इन दिनों बाजार में एक नई किस्म की नाशपाती ने आई है जिससे लोगों का ध्यान तक नहीं हट रहा। जिसका दो तह का बॉक्स बाजार में 1300 रुपए बिका जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। लोगों की इसे खरीदने में भारी भीड़ उमड़ रही है।  

हिमाचल के कसौली में Indian Air force जवान ने खुद को गोली मारकर किया Suicide
हिमाचल के सोलन जिले के कसौली में एक इंडियन एयरफोर्स के जवान द्वारा सुसाइड करने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि कसौली एयरफोर्स स्टेशन में एयरफोर्स जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या की है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि मंगलवार देर शाम जवान ने खुद को गोली मारी। बता दें कि जवान ने एयरफोर्स स्टेशन कसौली ने संतरी ड्यूटी के दौरान अपने रेस्ट रूम में बैठा था। 

मणिमहेश यात्रियों के लिए खुशखबरी
मणिमहेश यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। मौसम साफ होते ही भरमौर से गौरीकुंड तक हेली टैक्सी सेवा शुरू हुई। एक सप्ताह इंतजार के बाद रक्षा मंत्रालय से एक कंपनी को अनुमति मिली है। बुधवार को इस हेली टैक्सी ने गौरीकुंड के लिए उड़ान भरी। अभी तक एक ही चॉपर के लिए अनुमति मिल पाई है। प्रशासन ने इस बार चॉपर के लिए ऑनलाइन बुकिंग पर प्रतिबंध लगाया है। बता दें कि भरमौर से गौरीकुंड तक एक तरफ का किराया 2750 रुपए प्रति सीट है दोनों तरफ के लिए 5500 रुपए देने होंगे।  

रिश्वत कांड में फंसे जवाली के पूर्व DSP का बड़ा बयान
कांगड़ा में रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए डीएसपी ज्वाली ज्ञान चंद ठाकुर ने एक बड़ा बयान दिया है। ज्ञान चंद ठाकुर ने स्थानीय विधायक पर उन्हें फंसाने का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि वे बेकसूर है। विधायक ने उनके खिलाफ षड़यंत्र रचा है। डीएसपी ने कहा कि विधायक उन्हें पसंद नहीं करते थे और उन्हें जवाली से हटाने की कई कोशिशें कर चुके हैं। 

रिश्ते हुए शर्मसार: बाप ने अपनी ही बेटी को बनाया हवस का शिकार
मंडी के गोहर से लापता नाबालिग लड़की के मामले में नया मोड़ आया है। नाबालिग लड़की ने अपने ही पिता पर रेप का आरोप लगाया है। पुलिस ने नाबालिग की शिकायत पर पिता के खिलाफ पोक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। नाबालिग लड़की पंजाब से मिली है। एसपी गुरदेव चंद ने मामला दर्ज करने की पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार वह 12वीं की छात्रा है और पिछले 3-4 दिन से लापता थी। 

सिरमौर की महिला वीना ने शूटिंग में जीता Gold
सिरमौर जिला की 6th आईआरबी बटालियन की महिला आरक्षी वीना चौहान ने हिमाचल का नाम रोशन किया है। वीना चौहान ने 25वीं हिमाचल स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। अब वह हैदराबाद में आयोजित होने जा रही ऑल इंडिया शूटिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेगी। दरअसल चंबा में 23 अगस्त से 25 अगस्त तक स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप का आयोजन हुआ था जिसमें पूरे प्रदेश से करीब 200 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए वीना चौहान ने 10 मीटर एयर राइफल में प्रथम स्थान हासिल कर गोल्ड मेडल प्राप्त किया। 

शिमला के रोहड़ू में भूस्खलन की चपेट में आया वाहन
शिमला के उपमंडल रोहड़ू के बढ़ियारा में अचानक भूस्खलन की चपेट में वाहन आ गया। जिससे गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचा है। हालांकि गाड़ी सवार सुरक्षित बताए जा रहे हैं। भूस्खलन के कारण बढ़ियारा से सीमा सड़क वाहनों के लिए बंद हो गई है। बताया जा रहा है कि यहां चट्टान से लगातार पत्थर गिर रहे हैं। जिससे वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

धर्मशाला स्टेडियम में बच्चों के साथ देखना चाहते हैं T-20 मैच तो पहले पढ़ें ये खबर
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत बनाम साऊथ अफ्रीका टी-20 मैच में 2 साल के बच्चे का भी टिकट लेना होगा। मैच देखने आने वाले दर्शकों को सीट फर्स्ट कम-फर्स्ट सर्व के आधार पर मिलेगी। स्टेडियम के गेट मैच शुरू होने से 2 घंटे पहले खोले जाएंगे। मैच के दौरान स्टेडियम में 9 सदस्यीय स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात रहेगी। बता दें कि धर्मशाला स्टेडियम में भारत-साऊथ अफ्रीका सीरिज का पहला मैच 15 सितम्बर को खेला जाना है जोकि टी-20 मैच होगा। मैच के लिए एचपीसीए ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

Ekta