11वीं के छात्र ने डिजाइन किया बोलने वाला Robot, उफनती रावी नदी में फंसे शख्स का रेस्क्यू, Himachal Express

Tuesday, Aug 27, 2019 - 06:13 PM (IST)

शिमला: 'जाको राखे साइयां, मार सके न कोय' ये कहावत उस समय सच साबित हुई जब चंबा में रावी की लहरों में एक शख्स फंसा। उफनती रावी नदी में लहरों में फंसे शख्स को रस्सी के सहारे रेस्क्यू किया गया और उसे डूबने से बचाया। कहते हैं कि अगर मन में कुछ करने की तमन्ना हो तो कुछ भी करना कठिन नहीं है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है सिरमौर जिला के मोगीनंद के 18 वर्षीय इशांत पुंडीर ने। 2 साल के भीतर ही इशांत घर बैठकर रोबोट बना रहा है खास बात यह भी है कि इसकी प्रोग्रामिंग और डिजाइन खुद तैयार किया है। शिमला जिला के एक निजी अस्पताल की लापरवाही महिला पर भारी पड़ गई और महिला डिप्रैशन में चली गई है। 22 वर्षीय महिला के भाई ने आरोप लगाए हैं कि उसकी बहन 21 अगस्त को एक निजी अस्पताल में बच्चादानी की ट्यूब फटने के चलते उपचार के लिए गई थी। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।    

उफनती रावी नदी में फंसा शख्स, वीडियो में देखिए रेस्क्यू ऑपरेशन
'जाको राखे साइयां, मार सके न कोय' ये कहावत उस समय सच साबित हुई जब चंबा में रावी की लहरों में एक शख्स फंसा। उफनती रावी नदी में लहरों में फंसे शख्स को रस्सी के सहारे रेस्क्यू किया गया और उसे डूबने से बचाया। बता दें कि यह शख्स भरमौर NH पर मैहला के पास नदी में फंसा था। वहीं लोगों की घटनास्थल पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी। बता दें कि यह शख्स नदी में कैसे पहुंचा अभी इसके कारणों का पता नहीं चल पाया है। 

विक्रमादित्य सिंह ने सदन में उठाया धारा-118 का मुद्दा, CM जयराम ने दिया यह बयान
प्रदेश विधानसभा के मॉनसून सत्र के 7वें दिन नियम 62 के अंतर्गत विधायक विक्रमादित्य सिंह ने सदन में धारा-118 को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाया। विक्रमादित्य ने कहा कि प्रदेश के लोगों में धारा-118 में छेड़छाड़ को लेकर अलग-अलग धारणा बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश लैंड टेंडेंसी एंड रिफॉर्म एक्ट 1972 में लाया गया था। वीरभद्र सिंह परिवार ने 7608 बीघा जमीन सरकार को दी थी ताकि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनका भी सहयोग हो। प्रदेश के हितों की रक्षा के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री यशवंत सिंह परमार ने धारा-118 को लागू किया था ताकि प्रदेश के लोगों के साथ धोखाधड़ी न हो। 

मानसून सत्र: HPTDC होटल लीज मामले पर सदन में हंगामा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा मॉनसून सत्र के 7वें दिन प्रश्नकाल शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने नियम 67 के तहत पर्यटन निगम के होटलों को बेचे जाने का मामले को सदन में उठाया और इस पर चर्चा की मांग की। जिस पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नियम 67 स्थगन प्रस्ताव के तहत जो मांग आई है उस पर अभी निर्णय नहीं लिया है। ये मामला गैरसरकारी दिवस में लगा है, इसलिए इसको नियम 67 में लगाने की जरूरत नहीं है। इस पर विपक्ष भड़क गया और सदन में हल्ला करने लगा। इसी हल्ले के बीच विपक्ष ने नारेबाजी करते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने व्यवस्था देकर नेता विपक्ष को अपनी बात रखने का समय दिया जिसका मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जवाब दिया।  

निजी अस्पताल की गलत रिपोर्ट ने बताया HIV, डिप्रेशन में गई महिला
शिमला जिला के एक निजी अस्पताल की लापरवाही महिला पर भारी पड़ गई और महिला डिप्रैशन में चली गई है। 22 वर्षीय महिला के भाई ने आरोप लगाए हैं कि उसकी बहन 21 अगस्त को एक निजी अस्पताल में बच्चादानी की ट्यूब फटने के चलते उपचार के लिए गई थी। तभी वहां पर उनके टैस्ट लिए गए। निजी अस्पताल में महिला की एक रिपोर्ट एच.आई.वी. पॉजीटिव निकली। निजी अस्पताल में डाक्टर ने कहा कि यहां बच्चादानी के ट्यूब फटने का इलाज नहीं होना है। 

बद्दी में एक हफ्ते में रेप का दूसरा मामला
औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में एक ही हफ्ते में रेप का दूसरा मामला दर्ज हुआ है। जानकारी के अनुसार बद्दी में एक निजी कंपनी में कार्यरत युवती ने बद्दी महिला थाना में उसके साथ हुए दुष्कर्म की शिकायत दी है। युवती ने अपनी शिकायत में लिखा है कि 30 जुलाई 2019 को वह कंपनी से काम करके वापस अपने कमरे पर पहुंची तो उसी समय एक व्यक्ति उसका पीछा करते हुए उसके रूम तक पहुंच गया, जब वह दरवाजा बंद करने लगी तभी उसने दरवाजे को धक्का मारा और अंदर घुस गया। आरोपी ने उसके साथ रेप किया।

घर से काम के लिए निकले युवक का रास्ते में हुआ ये हाल
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक बाइक सवार युवक को ट्रक(एचपी-10बी-1961) ने कुचल दिया। जिससे बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई। जिसकी पहचान लक्की (25) पुत्र भूमि चंद गांव कैहरवीं तहसील भोरंज के रूप में हुई है। बता दें कि हादसा हमीरपुर-जाहू मार्ग पर स्थित कैहरवीं चौक में हुआ। वह दिहाड़ी मजबूरी करता था। जिसके पिता (भूमि चंद) गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। 

ओवरस्पीड और नशे की हालत में गाड़ी चलाने वालों की खैर नहीं
ओवरस्पीड और नशे की हालत में गाड़ी चलाने वाले चालकों की अब खैर नहीं है। अगर कोई चालक नशा करके गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा गया तो उसे पहली सिंतबर से अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी क्योंकि मोटर व्हीकल एक्ट में नए संशोधन के बाद नशा करके गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपए तक का जुर्माना अदा करना पड़ेगा। यही नहीं गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल फोन सुनने पर भी 5 हजार रुपए जुर्माना देना होगा। दिनों-दिन बढ़ रही दुर्घटनाओं पर अकुंश लगाने के लिए नए मोटर व्हीकल एक्ट को पहली सिंतबर से पूरे देश में लागू किया जा रहा है जिसके चलते अब वाहन चलाते समय चालकों को सावधानी बरतनी होगी। 

कलयुगी मामा की काली करतूत, नाबालिग भांजी के साथ की दरिंदगी
हिमाचल प्रदेश के ऊना में एक नाबालिग के साथ दरिंदगी का मामला सामने आया है। जहां एक मामा ने बेटी समान भांजी से रेप किया। जानकारी के मुताबिक उपमंडल बंगाणा की एक नाबालिग की अचानक तबीयत खराब को गई। जिसके चलते परिजनों ने उसे स्थानीय अस्पताल इलाज के लिए भर्ती करवाया। जिसके बाद डॉक्टरों ने नाबालिग के गर्भवती होने की पुष्टि की। जिसके बाद परिजनों ने आरोपी के खिलाफ पुलिस थाना में शिकायत दी। वहीं हमीरपुर के एक गांव में होने के चलते पुलिस ने मामला संबंधित थाने को भेज दिया है। इसकी पुष्टि महिला थाना ऊना की प्रभारी इंदू ने की है। 

मणिमहेश यात्रा पर आए श्रद्धालु की मौत, डल झील में बिगड़ी तबीयत
मणिमहेश यात्रा पर आए श्रद्धालु की अचानक डल झील में तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई। जानकारी के अनुसार पंजाब के पठानकोट निवासी (32) संदीप मणिमहेश यात्रा पर डल झील पहुंचा था। ऑक्सीजन की कमी के चलते अचानक उसे सांस लेने में दिक्कत आई तो उसकी तबीयत बिगड़ गई। जिसे देखते हुए युवक को भरमौर के नागरिक अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बता दें कि पिछले रविवार से मणिमहेश यात्रा पर रोक लगी हुई थी जो मंगलवार को हटी । जिसके चलते आज श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हुआ था। 

मौसम पर भारी पड़ी आस्था, भरमौर-हड़सर मार्ग बहाल होते ही मणिमहेश के लिए निकला भक्तों का जत्था
हिमाचल के खराब मौसम पर देव आस्था भारी है। लाहौल का धार्मिक पर्यटन स्थल त्रिलोकीनाथ से अब श्रद्धालुओं का जत्था मणिमहेश यात्रा पर निकल पड़ा है। चंबा में पिछले रविवार रात से पुल बहने के बाद बंद पड़ा भरमौर-हड़सर मार्ग मंगलवार को बहाल कर दिया है। इसके साथ ही प्रशासन ने मणिमहेश यात्रा पर लगी रोक हटा दी है। वहीं हड़सर में फंसे करीब 20 हजार श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली है।  

कुल्लू की औट सुरंग में दो टिप्परों के बीच पिस गया ट्राला
चंडीगढ़-मनाली एन.एच. पर मंडी जिले के औट में ट्रैफिक टनल के अंदर एक पिकअप जीप दो डंपरों के बीच दुर्घटना ग्रस्त हो गई जिससे एक चालक की मौके पर ही मौत हो गई जिसकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। यह सेब से लदी जीप कुल्लू से पंजाब की ओर जा रही थी कि टनल के अंदर ओवरटेक करते हुए सामने से डंपर आया और पीछे से भी डंपर चल रहा था जिससे जीप दोनों की बीच पिस गई और चालक बुरी तरह से क्रश हो गया। इस हादसे के बाद करीब एक घंटे तक टनल में जाम लगा रहा और दोनों तरफ लंबी कतारें लगी रही। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला दर्ज कर लिया है। 

कहीं जानलेवा ना हो जाए पैराग्लाइडिंग का शौक, देखें दिल दहला देने वाला Video
अक्सर लोग कुछ नया, अलग और थ्रिलिंग करना चाहते हैं। ऐसे में मन में सबसे पहला ख्याल आता है पैराग्लाइडिंग। बादलों के ऊपर दुनिया का एक अलग ही रूप देखने को मिलता है। जहां एक मन में बेहद उत्साह होता है, वहीं दूसरी ओर थोड़ा डर भी लगता है। कई बार पैराग्लाइडिंग का शौक युवाओं को महंगा भी पड़ जाता है। 

11वीं के छात्र ने डिजाइन किया बोलने वाला Robot
कहते हैं कि अगर मन में कुछ करने की तमन्ना हो तो कुछ भी करना कठिन नहीं है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है सिरमौर जिला के मोगीनंद के 18 वर्षीय इशांत पुंडीर ने। 2 साल के भीतर ही इशांत घर बैठकर रोबोट बना रहा है खास बात यह भी है कि इसकी प्रोग्रामिंग और डिजाइन खुद तैयार किया है। इशांत पुंडीर ने बताया कि बचपन से ही उसे रोबोट बनाने का शौक था और फिर मन में विचार आया कि क्यों न इसे व्यवसाय के तौर पर शुरू किया जाए और आखिरकार उसने यह रोबोट तैयार किया है जिसको ASPER का नाम दिया गया है।  

सिरमौर में बांस के डंडो पर जयराम सरकार का सिस्टम
आज हम आपको सिरमौर जिला के दुर्गम इलाके की जो तस्वीर आपको दिखाने जा रहे हैं यकीन मानिए उसे देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे और सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि कैसे यहां के लोग अपना जीवन बसर कर रहे हैं। सोशल मीडिया में वायरल हो रही यह तस्वीरें सिरमौर के पांवटा साहिब विकास खंड की छछेती पंचायत की हैं जहां क्यारी व डांडुआ के लोगों के लिए बरसात मौत बनकर आती है।

Ekta