सत्ती ने कांग्रेस पर फोड़ा ''सबूत बम'', हिमाचल-उत्तराखंड सीमा पर फटा बादल, पढ़िए Himachal Express

Thursday, Aug 22, 2019 - 05:23 PM (IST)

शिमला: कांग्रेस के विधायक और नेता हमेशा से माफिया के संरक्षक रहे हैं। नेता विपक्ष भी इससे अछूते नहीं हैं और न ही सदर विधायक सतपाल रायजादा। यह बात ऊना में पत्रकार वार्ता करते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहे। विधानसभा मानसून सत्र के चौथे दिन सदन में ठियोग के विधायक राकेश सिंघा व नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री द्वारा एनपीएस व अंशदायी पैंशन योजना के मुद्दे पर पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि पैंशन को लेकर समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। आईएएस अधिकारी और वर्तमान में प्रदेश सरकार में मुख्य सचिव के पद पर तैनात बीके अग्रवाल के दिल्ली लोकायुक्त में सचिव के पद की नियुक्ति के बाद प्रदेश में मुख्य सचिव की कुर्सी खाली हो रही है। शिमला के रोहड़ू उपमंडल के साथ हिमाचल-उत्तराखंड सीमा पर भारी बारिश से बादल फटने से तबाही मची। जिसमें 4 लोग लापता हो गए। पब्बर नदी के रौद्र रूप और बदल फटने से स्नेल के पास कई गाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचा है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

ऊना में भाजपा अध्यक्ष ने कांग्रेस नेताओं के साथ जारी की नशे के आरोपियों की तस्वीरें
कांग्रेस के विधायक और नेता हमेशा से माफिया के संरक्षक रहे हैं। नेता विपक्ष भी इससे अछूते नहीं हैं और न ही सदर विधायक सतपाल रायजादा। यह बात ऊना में पत्रकार वार्ता करते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहे। पत्रकार वार्ता के दौरान सत्ती ने विभिन्न नशे के मामलों में पुलिस की पकड़ में आए विभिन्न आरोपियों के कांग्रेस नेताओं के साथ फोटोज जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस का हाथ हमेशा माफिया के साथ रहा है। सत्ती ने कहा कि संतोषगढ़ में चूरा पोस्त के साथ पूर्व में पकड़ा आरोपी कांग्रेसी नेताओं का करीबी है।  

मानसून सत्र : NPS व CPS के सवाल पर CM Jairam ने सदन में दिया ये जवाब
विधानसभा मानसून सत्र के चौथे दिन सदन में ठियोग के विधायक राकेश सिंघा व नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री द्वारा एनपीएस व अंशदायी पैंशन योजना के मुद्दे पर पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि पैंशन को लेकर समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। भारत सरकार के नियम हिमाचल सरकार पर लागू नहीं होते हैं फिर भी सरकार अपने संसाधनों की उपलब्धता को देखते हुए नियम लागू करती है। हिमाचल में जिन कर्मियों ने 15-5-2003 के बाद नौकरी में प्रवेश किया है, वे अंशदायी पैंशन योजना के तहत पैंशन प्राप्त कर सकते हैं। हिमाचल में पंजाब के नियम लागू नहीं होते है। 

CM Jairam बोले-Chief Secretary के पद पर जल्द नियुक्ति करेगी सरकार 
आईएएस अधिकारी और वर्तमान में प्रदेश सरकार में मुख्य सचिव  के पद पर तैनात बीके अग्रवाल के दिल्ली लोकायुक्त में सचिव के पद की नियुक्ति के बाद प्रदेश में मुख्य सचिव की कुर्सी खाली हो रही है। अब इस कुर्सी पर कौन विराजमान होगा इसको लेकर अटकलों का बाजार भी गर्म हो गया है। वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुख्य सचिव के पद पर तैनाती को लेकर कहा है कि मुख्य सचिव को तलाश करने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी। बीके अग्रवाल दिल्ली में कब पद भार ग्रहण करेंगे, इसको लेकर अभी कोई तिथि निर्धारित नही है लेकिन जब भी बीके अग्रवाल दिल्ली में अपना पद ग्रहण करेंगे उसके बाद जल्द ही मुख्य सचिव के पद पर सरकार नियुक्ति कर लेगी। 

सेब बेल्ट के रास्ते बंद
हिमाचल में भारी बारिश से मची तबाही के कारण ठियोग-हाटकोटी सड़क पर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। बागवानों की फसलों को भी नुकसान हो रहा है। मंडियों तक सेब की फसल पहुंचाने में परेशानी हो रही है। जगह-जगह पर भूस्खलन होने से गाड़ियां फंसी हुई हैं। लोगों ने प्रशासन पर सवाल उठाए हैं। इन दिनों ऊपरी शिमला में सेब सीजन ने रफ्तार पकड़ी हुई है। वहीं अब बाजार में फसल कैसे पहुंचेगी किसानों को चिंता सताई जा रही है। 

चिदंबरम मामले को लेकर हिमाचल विधानसभा में हंगामा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मॉनसून सत्र के चौथे दिन की कार्यवाही में कांग्रेस के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की गिरफ्तारी को लेकर सदन में पॉइंट ऑफ ऑडर के अंतर्गत मामला उठाने की कोशिश की, जिसे स्पीकर ने बिना नोटिस के ऐसे विषयों पर चर्चा के लिए मना कर दिया। जिसके बाद विपक्ष ने सदन नारेबाजी कर वॉकआउट कर दिया। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार देश मे कांग्रेस के नेताओं को बदनाम करने का काम कर रही है जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।  

ई-विधान प्रणाली की जानकारी लेने शिमला पहुंचे उड़ीसा के विधायक
हिमाचल विधानसभा देश की ऐसी पहली विधानसभा है, जहां पर सबसे पहले ई-विधान प्रणाली को लागू किया गया। यह देश-विदेश में काफी प्रसिद्ध हो चुकी है। इसी के सिलसिले में गुरुवार को इसकी जानकारी लेने उड़ीसा के विधायक शिमला पहुंचे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा की ई-विधान प्रणाली को जानने के लिए उड़ीसा विधानसभा के अध्यक्ष की अगुवाई में 7 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने शिमला में विधानसभा का दौरा किया और प्रदेश विधानसभा की ई-विधान प्रणाली, ई-कमेटी सिस्टम और ई-constituency को समझा। 

शिमला पुलिस की घर पर Raid, चिट्टे के साथ 2 महिलाओं सहित 3 गिरफ्तार
शिमला में एक घर पर छापेमारी के दौरान पुलिस ने चिट्टे के साथ 2 महिलाओं सहित 3 को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार शिमला पुलिस ने अपराध के लिए मशहूर बस्ती डाउनडेल में घर में छापेमारी की और इस दौरान 0.69 ग्राम चिट्टा बरामद किया। पुलिस की एक टीम यहां गश्त कर रही थी। उन्होंने गुप्त सूचना के आधार पर एक घर पर छापा मारा और 0.69 ग्राम चिट्टे के साथ-साथ 1.94 लाख रुपए नकद बरामद किए। डीएसपी प्रमोद शुक्ला ने इसकी पुष्टि की है। उल्लेखनीय है कि शिमला शहर की डाउनटेल बस्ती अपराधिक मामलों के लिए जानी जाती है। यहां नशे से जुड़े कई मामले पकड़े जा चुके हैं। अब इस मामले में पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है कि आखिर चिट्टा कहां से लाया गया था। 

हिमाचल-उत्तराखंड सीमा पर बादल फटने हर तरफ तबाही का मंजर
शिमला के रोहड़ू उपमंडल के साथ हिमाचल-उत्तराखंड सीमा पर भारी बारिश से बादल फटने से तबाही मची। जिसमें 4 लोग लापता हो गए। पब्बर नदी के रौद्र रूप और बदल फटने से स्नेल के पास कई गाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं रोहड़ू से त्यूणी मार्ग अभी तक नहीं बहाल हो पाया है। बता दें कि रोहड़ू से 15 किलोमीटर दूर स्नेल में बारिश ने अपना कहर कुछ इस तरह से बरपाया कि जनजीवन पटरी से नीचे उतर गया है। इस मार्ग पर बारिश की चपेट में कई निजी और सरकारी वाहन आए हैं। 

बिलासपुर के करयालग गांव में हुए भूस्खलन का विशेष टीम ने किया दौरा
बिलासपुर के घुमारवीं के गांव करयालग में हुए भूस्खलन का शिमला से आई विशेष टीम ने दौरा किया। भू-वैज्ञानिकों ने भूस्खलन होने के कारणों जांच की इस बारे बिलासपुर के जिलाधीश राजेश्वर गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि विशेष टीम रिपोर्ट तैयार करेगी कि किस प्रकार भविष्य में गांव करयालग में भूस्खलन होने से रोका जा सकता है। 

अचानक खाई में गिरी टेम्पो ट्रैवलर को बहा ले गई बारिश
बिलासपुर के विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयना देवी में एक टेम्पो ट्रैवलर को भारी बारिश अचानक बहा ले गई। बता दें कि मामला रविवार को हुई तेज बारिश का है। जहां तेज बारिश में एक टेम्पो ट्रैवलर सड़क में चढ़ाई चढ़ते समय अचानक पीछे मुड़ गया और ब्रेक नहीं लगी। जिसके चलते वह अनियंत्रित होकर खाई में गिर गया। गनीमत यह रही कि इसमें सवारियां नहीं थी हालांकि ड्राइवर को चोटें आई हैं। वहीं बारिश में ट्रैवलर को खाई से रेस्क्यू करने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। 

चंबा में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 2.7 की तीव्रता
चंबा जिला में गुरुवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.7 मापी गई। बता दें कि इस भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि गुरुवार सुबह 4 .50 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। हालांकि झटकों से लोगों में दहशत का माहौल है लेकिन इससे किसी का नुकसान नहीं हुआ है। 

जन्माष्टमी के लिए सजने लगे मंदिर, ज्वालामुखी में होगा विशाल यज्ञ
ज्वालामुखी से देहरा रोड पर कुन्डली हार से 1 किलोमीटर गुम्मर रोड़ पर स्थित प्राचीन नाग मंदिर करियाडा में इस वर्ष जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जायगी।जन्माष्टमी के अवसर पर बाहरी राज्यों से आये भगतों द्वारा मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। मंदिर में शिव परिवार, राम परिवार,नाग बाबा जी, बाबा बालक नाथ जी, अर्धनारीश्वर के दर्शन है। मंदिर की बाएं तरक में बहुत ही मनमोहन पहाड़ियों में शंकर भगवान जी स्थित है। साथ में मां वैष्णो देवी जी की गुफा है। उसके आगे निरोग धाम गंगा माता जी है। नाग मंदिर में 23 तारीख को बहुत बड़ा यज्ञ किया जाएगा। 

ऊना पुलिस ने लग्जरी गाड़ी में नशे की सप्लाई का किया भंडाफोड़
ऊना पुलिस ने लग्जरी गाड़ी में नशे की सप्लाई का भंडाफोड़ किया है। पुलिस को नशा तस्करी करने वाले एक दम्पति को पकड़ने में सफलता हाथ लगी है। पुलिस टीम ने आरोपी दम्पति से 2 किलो 630 ग्राम चरस और 92,830 रुपए की नकदी बरामद की। बुधवार देर रात ऊना पुलिस की टीम ने इंदिरा खेल मैदान के समीप नाकेबंदी की हुई थी। इसी दौरान पुलिस टीम ने एक वीआईपी नंबर वाली लग्जरी टाटा सफारी ((एचपी 65ए 9898) को जांच के लिए रोका। लेकिन गाड़ी की गहन जांच के बाद पुलिस टीम के होश उड़ हो गए जब उन्होंने गाड़ी की डिग्गी के नीचे बनाया गया एक लोहे का बॉक्स देखा।  

सच कहते हैं पुलिस अपनी पर आती है तो पैंट गीली हो जाती है...यकीन नहीं तो यहां देख लो
सच कहते हैं पुलिस अपनी पर आती है तो अच्छे-अच्छो की पैंट गीली हो जाती है। ऐसा ही कुछ मंडी जिला के सुंदरनगर में हुआ। जहां मंगलवार को सलापड़ में 5.27 ग्राम चिट्टे मामले में पकड़े गए एक आरोपी द्वारा पुलिस को चकमा देकर भाग जाने के बाद सुंदरनगर बाजार से दबोचा। बता दें कि आरोपी की जैसे ही नजर पुलिस पर पड़ी तो उसकी पैंट तक गीली हो गई। सुंदरनगर पुलिस टीम ने एसएचओ प्रकाश चंद मिश्रा के नेतृत्व में आरोपी विपन को पकड़ कर सलाखों के पीछे भेज दिया है। 

अधिकारी कहता है पहले कमरे में आओ, फिर होंगे तुम्हारे काम
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल की एक ग्राम पंचायत की महिला प्रधान ने इलाके के एक अधिकारी पर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। महिला प्रधान का कहना है कि अधिकारी काम के बहाने उसे अपने क्वार्टर पर बुला रहा है, साथ ही आरोप लगाया कि उसकी पंचायत का कोई काम नहीं होने दिया जा रहा है। वीरवार को महिला प्रधान अधिकारी के खिलाफ लिखित शिकायत लेकर पहले डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर से मिली और बाद में एसपी मंडी गुरदेव शर्मा से मिलकर कानूनी कार्रवाई की गुहार लगाई। 

हिमाचल के किसानों को मालामाल करेगी ऑस्ट्रेलियन मैरिनो नस्ल की भेड़
हिमाचल प्रदेश में 3 लाख का मेढ़ा और ढाई लाख रुपए की भेड़ इस कीमत को सुनकर बेशक हिमाचल के भेड़ पालक हैरान रह जाएंगे, लेकिन इसी नस्ल की भेड़ अब हिमाचल के भेड़ पालकों को भी मालामाल करेगी। जी हां, अब जिला कुल्लू के पशुपालक में इतनी महंगी नस्ल की भेड़ को पाल सकेंगे और अपनी आर्थिकी को मजबूत कर पाएंगे। वहीं पशुपालकों के सपने को साकार करने के लिए प्रदेश सरकार भी मदद करेगी। जानकारी के अनुसार कुल्लू स्थित शीप डेवलपमेंट सेंटर ने केंद्र सरकार के सहयोग से ऑस्ट्रेलिया सरकार से इस संबंध में एक प्रोजेक्ट शुरू किया है इसके तहत ऑस्ट्रेलिया से मेरिनो नस्ल के मेढ़े और भेड़ निर्यात की जाएगी। मेढ़े की 3 लाख की कीमत और भेड़ की करीब अढ़ाई लाख रुपए है। 

मनाली-लेह मार्ग पर भूस्खलन से सैकड़ों वाहन फंसे
मनाली-लेह सड़क मार्ग पर मढ़ी के पास लगातार भूस्खलन हो रहा है। जिससे यहां पर सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। रास्ता बंद होने के कारण लाहौल में फंसे सैलानी अभी नहीं निकल पाए हैं। कुल्लू-मनाली हाईवे तीन और औट-आनी-सैंज पांच दिनों से बड़े वाहनों के लिए बंद है। मनाली-लेह सड़क मार्ग पर गाड़ियों में फंसे लोग भूखे प्यासे हैं। मनाली के रोहतांग में बुधवार से जाम की समस्या बनी हुई है। ऐसे में लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।  

जंगली मशरूम खाने से महिला की मौत, एक ही परिवार के 3 लोग पहुंचे अस्पताल
आनी खंड की मुहान पंचायत में जंगली मशरूम खाने से एक ही परिवार के 4 लोग बीमार हो गए। जिनमें से एक विवाहिता की पी.जी.आई. चंडीगढ़ में मौत हो गई है, जबकि परिवार के बाकी 3 सदस्यों की हालत स्थिर है। जिन्हें रामपुर अस्पताल से उपचार के बाद घर भेज दिया गया है। मृतका की पहचान मुहान पंचायत के बशावल निवासी कृष्णा देवी (24) पत्नी प्रदीप कुमार के रूप में हुई है, जबकि सब्जी खाने से परिवार के बाकी सदस्यों मृतिका के ससुर पुणे राम, सास रमीला देवी और देवर पविंद्र कुमार को उल्टी दस्त की शिकायत शुरू हो गई थी। 

Ekta