मानसून सत्र के पहले दिन विपक्ष का सदन में हंगामा, खड्ड पार करते हुए बहे 3 लोगों का रेस्क्यू, Himachal Express

Monday, Aug 19, 2019 - 05:29 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से पिछले तीन दिनों के भीतर ही दो दर्जन से ज्यादा लोगो की मौत हो गई। आधा दर्जन लोग अभी भी लापता है। हमीरपुर में बारिश ने भारी तबाही मचाई हुई है। बता दें कि कई जगह मलबा गिरने से करीब दो दर्जन संपर्क मार्ग व दो राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हुए है। वहीं 11वीं कक्षा के छात्र अनुराग को बचाते हुए स्कूल प्रधानाचार्य सुनील शर्मा, शारीरिक शिक्षा अध्यापक पवन कुमार तेज बहाव में बह गए है। चंडीगढ़-मनाली NH-21 पर स्कूटी और बस की टक्कर हो गई।विधानसभा का मानसून सत्र में नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने उन्ना सदर से कांग्रेस विधायक सतपाल रायजादा के नाम शराब माफिया से जोड़ने पर सदन में नियम 67 के तहत स्थगन प्रस्ताव लाया। बरसात से ऊना जिला में विभिन्न विभागों का करीब साढ़े 94 करोड़ रुपया पानी में डूब गया। भारी बारिश से जहां पेड़ गिर रहे हैं तो कहीं भूस्खलन से सड़कें बंद हो रही हैं। कहीं लोगों के घरों में पानी भर जा रहा है। कहीं नदी नालसे उफान पर है। ऐसा ही कुछ अब शिमला के सुन्नी में देखने को मिला है। जहां चाबा पुल पानी की भेंट चढ़ गया है।

हिमाचल विधानसभा का पहला मानसून सत्र
हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार दोपहर बाद दो बजे से शुरू हो गया है। इस दौरान नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने उन्ना सदर से कांग्रेस विधायक सतपाल रायजादा के नाम शराब माफिया से जोड़ने पर सदन में नियम 67 के तहत स्थगन प्रस्ताव लाया। जिसे विधानसभा अध्यक्ष ने मानने से मना कर दिया। जिस पर विपक्ष ने सदन में हंगामा करना शुरू कर दिया और सदन के अंदर ही सरकार के खिलाफ जबरदस्त नारेबाजी शुरू कर दी। जिस पर सरकार के विधायकों ने भी विपक्ष के खिलाफ नारेबाजी की। काफी देर तक नारेेबाजी के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने 15 मिनट के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। लेकिन 15 मिनट की ब्रेक के बाद भी विपक्ष ने सदन में नारेबाजी जारी रखी है।

देवभूमि के हालातों पर CM ने जताई चिंता 
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से पिछले तीन दिनों के भीतर ही दो दर्जन से ज्यादा लोगो की मौत हो गई। आधा दर्जन लोग अभी भी लापता है। सबसे ज्यादा मौते एक दर्जन शिमला में हुई हैं। इसके अलावा प्रदेश में 9 नेशनल हाईवे सहित 887 सड़कें यातायात के लिए बंद हो गए। जिनमें से अभी भी 500 से ज़्यादा सड़के बन्द पड़ी हुई है। राजधानी शिमला में भी 403 सड़कें बंद थी। जिनको खोलने का कार्य जारी है। 575 करोड़ का नुकसान इस दौरान हुआ है।

हिमुडा कालोनी के नाले में बाढ़ से मचा हाहाकार
हमीरपुर में बारिश ने भारी तबाही मचाई हुई है। बता दें कि कई जगह मलबा गिरने से करीब दो दर्जन संपर्क मार्ग व दो राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हुए है। मलबे की चपेट में वाहन, मकान और गौशालाएं आई हैं। भारी बारिश के चलते हिमुडा कॉलोनी के नाले में बाढ़ आ गई है जिसके चलते लोग कई लोग घरों, दुकानों और रास्ते में फंस गए हैं।

हमीरपुर में खड्ड पार करते हुए बहे 3 लोग
हिमाचल में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई जिलों में हर तरफ पानी पानी दिखाई दे रहा है। कई नदियां नाले के उफान पर है, कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए है, आसपास का संपर्क भी टूट गया है। वहीं 11वीं कक्षा के छात्र अनुराग को बचाते हुए स्कूल प्रधानाचार्य सुनील शर्मा, शारीरिक शिक्षा अध्यापक पवन कुमार तेज बहाव में बह गए। स्थानीय लोगों ने उन्हें किसी तरह बचाया। मामला हमीरपुर जिले के लोअर हड़ेटा स्कूल का है। जब इस इसी बीच किसी तरह से प्रिंसीपल ने पुलिस को सूचित किया।

ब्यास नदी का जलस्तर घटा, मगर खतरा बरकरार
हिमाचल प्रदेश के मंडी में ब्यास नदी का जलस्तर कम हो गया है लेकिन अभी भी मौसम का खतरा बना हुआ है। शनिवार से हो रही बारिश के कारण व पंडोह डैम के गेट खोले जाने के कारण ब्यास नदी के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी हुई थी जिसके चलते नदी के पानी ने तांडव मचाया शुऱु कर दिया था।

चंडीगढ़-मनाली NH-21 पर स्कूटी और बस की टक्कर
मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर में एक सड़क दुर्घटना का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार सोमवार को एनएच-21 चंडीगढ़-मनाली पर स्थित लोक निर्माण विभाग के ललित चौक पर एक प्राईवेट बस व स्कूटी के बीच जोरदार टक्कर हो गई। हादसे के समय प्राईवेट बस नंबर एचपी-31बी-8643 सुंदरनगर के ललित नगर से मंडी व स्कूटी नंबर एचपी-31बी-9526 डेंटल कालेज की ओर से एनएच-21 पर आ रहा था।

बरसात से ऊना के डूबे 94 करोड़
बरसात से ऊना जिला में विभिन्न विभागों का करीब साढ़े 94 करोड़ रुपया पानी में डूब गया। वहीँ इस बरसात में एक व्यक्ति की खड्ड में बहने से मौत हुई है। जिला ऊना में PWD, IPH, बाढ़ नियंत्रण और कृषि विभाग को सबसे ज्यादा नुक्सान हुआ है वहीँ जलभराव के चलते स्थानीय लोगों को भी भारी नुक्सान हुआ है।

शिमला के सुन्नी में चाबा पुल चढ़ा पानी की भेंट
प्रदेश में हो रही भारी बारिश ने अब तक हिमाचल में करोड़ों का नुकसान किया है। भारी बारिश से जहां पेड़ गिर रहे हैं तो कहीं भूस्खलन से सड़कें बंद हो रही हैं। कहीं लोगों के घरों में पानी भर जा रहा है। कहीं नदी नालसे उफान पर है। ऐसा ही कुछ अब शिमला के सुन्नी में देखने को मिला है। जहां चाबा पुल पानी की भेंट चढ़ गया है। सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण पुल पर पानी आ गया है।

सिरमौर में बारिश से भारी तबाही
भारी बारिश के कारण सिरमौर जिला के गिरीपार इलाके में भारी नुकसान हुआ है। बारिश का सबसे ज्यादा खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ा। वही यातायात पर भी बारिश का असर पड़ा है और लोग पैदल मीलों सफर तय करने को मजबूर है। बारिश के कारण किसानों के खेतों में खड़ी फसलें तबाह हो गई है क्षेत्र में सबसे ज्यादा नुकसान मक्की की फसल को हुआ है वहीं बारिश के कारण मक्की के अलावा कई अन्य नकदी फसलें भी बारिश की भेंट चढ़ गई है उन लोगों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

kirti