देवभूमि में कुदरत का कहर, कहीं बादल फटा तो कहीं उफान पर नदी नाले, पढ़िए Himachal Express

Saturday, Aug 17, 2019 - 05:44 PM (IST)

शिमला  : हिमाचल में बारिश का कहर लगातार जारी है। प्रदेश के कई हिस्सों में नदी-नाले उफान पर हैं और भूस्खलन के चलते कई मार्ग बंद है। ऐसा ही कुछ चंडीगढ़ शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर देखने को मिला।  जहां एक मौत का पहाड़ दरक गया है। हमीरपुर के बल्ह गांव के चैक डैम में नहाते वक्त डूबे हुए युवक का शव बरामद कर लिया गया है। शहर में चिट्टे का सेवन करने वाले युवाओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कुल्लू में एक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां एक निजी बस की इनोवा कार के साथ टक्कर हो गई। पालमपुर में धौलाधार की ऊपरी क्षेत्र में बादल फटने की घटना घटी है। जिसके चलते नदियां नाले ऊफान पर है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।   

बारिश ने मचाया कोहराम
हिमाचल में बारिश का कहर लगातार जारी है। प्रदेश के कई हिस्सों में नदी-नाले उफान पर हैं और भूस्खलन के चलते कई मार्ग बंद है। जिला कांगड़ा में भारी बारिश और खराब मौसम की चेतावनी के चलते डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने आज सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी है। हालांकि इस छुट्टी से बच्चों को खास फायदा नहीं हुआ। क्योंकि इसकी सूचना स्कूल लगने से कुछ ही समय पहले दी गई तब तक बच्चे भीगते हुए पैदल और बसों में स्कूल के लिए निकल गए थे।

डैम में तैरती मिली निजी स्कूल में पढ़ने वाले लापता छात्र की लाश
हमीरपुर के बल्ह गांव के चैक डैम में नहाते वक्त डूबे हुए युवक का शव बरामद कर लिया गया है। हालांकि दो दिनों तक चैक डैम के अंदर सर्च आप्ररेशन किया गया और खोताखोर ने भी शव को तलाश करने के लिए कोशिश की थी लेकिन शव नहीं मिला था। शनिवार सुबह के समय स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा शव को तैरते हुए चैक डैम में देखा तो पुलिस को सूचित किया जिस पर हमीरपुर एसएचओ संजीव गौतम, एसआई पूजा की अगुवाई ने टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से शव को बाहर निकाला गया है।

चंडीगढ़-शिमला NH पर दरक रहा 'मौत का पहाड़'
हिमाचल में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। जिससे जगह-जगह भूस्खलन देखने को मिल रहा है। ऐसा ही कुछ चंडीगढ़ शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर देखने को मिला।  जहां एक मौत का पहाड़ दरक गया है। बताया जा रहा है कि इस मंजर को देख लोग सहम गए है। लेकिन गनीमत यह रही कि इसमें कोई हताहत नही हुआ। उस समय नेशनल हाइवे पर दोनों और से वाहन चले हुए थे।

महाकाल में भाद्रपद शनि मेले का आगाज
महाकाल मंदिर में भादों माह में लगने वाले मेले का आगाज हो गया है। सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया है। नासिक के उज्जैन के बाद कांगड़ा के बैजनाथ स्थित महाकाल में ही शनि का दूसरा मंदिर है। यह मंदिर बैजनाथ से पांच किलोमीटर की दूरी पर महाकाल गांव में स्थित है।शनि मेलों को लेकर प्रशासन व मंदिर ट्रस्ट ने पूरी तैयारी कर ली है। भाद्रपद माह में पांच मेलों का आयोजन किया जाएगा।14 सिंतबर को अंतिम व पांचवा मेला होगा।

ब्यास नदी की उफनती लहरों के बीच फंसे दो युवकों का कुछ यूं हुआ रेस्क्यू
मनाली घाटी में लगातार हो रही बारिश से ब्यास नदी का जलस्‍तर बढ़ गया। नदी में पानी बढ़ने से दो लोग बीच में फंस गए, जिन्हें कड़ी मशक्‍कत के बाद रेस्क्यू किया जा रहा है। लगातार बारिश हो रही है, जिससे ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ गया है। कुल्‍लू में वनवे मार्ग के लिए बनाया वैली ब्रिज भी क्षतिग्रस्‍त हो गया है। प्रशासन ने पुल से वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। जलस्तर बढ़ने से नदी किनारे रहने वाले लोग भी चिंतित हो उठे हैं। नेहरुकुंड, बाहंग, रांगड़ी, आलू ग्राउंड, क्लॉथ, ब्राण, 15 मील, डोभी विहाल ओर रायसन के आसपास के लोग बीते वर्ष की तरह इस बार भी बाढ़ की आशंका के चलते सहम गए हैं।

जब कुछ देर की बारिश से तालाब में तबदील हो गया ऊना का मिनी सचिवालय
ऊना जिला मुख्यालय में हल्की सी बारिश से जगह-जगह जलभराव की समस्या पेश आ जाती है। जब आम लोगों की समस्या का निदान करने वाले अधिकारी-कर्मचारी खुद ही अगर जलभराव की समस्या का सामना कर रहे हो तो उन्हें इस समस्या से कौन निजात दिलाएगा। यह एक बड़ा प्रश्न है क्योंकि शनिवार को फिर से ऊना में हुई कुछ देर की बारिश ने आपदा प्रबंधन की पोल खोल कर रख दी है।

कुल्लू में निजी बस ने इनोवा कार को मारी टक्कर, बाल बाल बचे 40 यात्री (Video)
कुल्लू में एक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां एक निजी बस की इनोवा कार के साथ टक्कर हो गई। हादसा कुल्लू जिला मुख्यालय से 6 किलोमीटर दूर मौहल के पास हुआ। जहां एक निजी बस रैला से कुल्लू आ रही थी और कैब्रिज स्कूल के पास एक इनोवा कार को चालक बैक कर रहा था कि बस चालक ने अचानक ब्रेक लगाई और बस कार से जा टक्कराई। इस हादसे के बाद दोनों चालक चालक आपस में लड़ाई करने लगे।

सेब न बिकने पर सड़कों पर उतरे बागवान, मंडी में मची अफरा-तफरी
शिमला की भट्टाकुफर फल मंडी में शुक्रवार देर रात ट्रक की ब्रेक फेल होने के कारण दो मजदूर इसकी चपेट में आ गए। जिससे गुस्‍साए मजदूरों ने शनिवार को मंडी में कामकाज ठप कर हड़ताल शुरू कर दी। इस कारण सैकड़ों बागवानों का लाखों रुपये का सेब नहीं बिक पाया। सेब न बिकने से गुस्साए बागवान सड़क पर उतर आए और बीच सड़क में प्रदर्शन शुरू कर दिया। बागबानों के चक्काजाम से ढली-संजौली मार्ग पर यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। रात को अनियंत्रित ट्रक ने दो मजदूरों को रौंद दिया था ट्रक में सेब लदा हुआ था।

पालमपुर के ऊपरी क्षेत्र में बादल फटा
पालमपुर में धौलाधार की ऊपरी क्षेत्र में बादल फटने की घटना घटी है। जिसके चलते नदियां नाले ऊफान पर है। बता दें कि न्यूगल, बनेर खड्डों में बाढ़ आने के कारण प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। पालमपुर की न्यूगल खडड व बनेर खडड में आई बाढ़ ने भारी हानि पहुंचाई है न्यूगल खडड का पानी एक बार फिर सौरभ वन विहार में जा घुसा। वहीं चामुंडा नंदीकेश्वर धाम के साथ बहती बनेर खड्ड उफान पर आने के कारण मंदिर के साथ कई क्षेत्र जलमग्न हो गए। खडड के विकराल रूप धरने के कारण पानी ने मंदिर के शमशान घाट तक को डुबो दिया।

जब पत्थरों से भरा टिप्पर देखते ही देखते सीर खड्ड में जा लुढ़का
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक पत्थरों से भरा टिप्पर सड़क से नीचे लुढ़क गया। जिसके चलते के सिर पर गंभीर चोटें आई हैं। जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया। हादसा झंडुत्ता -बरठीं सड़क पर सुन्हानी पुल के पास हुआ। जहां झंडुत्ता की ओर से आ रहा टिप्पर तकनीकी खराबी के कारण सड़क से नीचे जा गिरा।

शिमला में बेकाबू सेब से लदे ट्रक ने कुचले 4 लोग
हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक ट्रक ने 4 लोगों को कुचल दिया। जिन्हें इलाज के लिए आईजीएमसी अस्पताल लाया गया है। हादसा शिमला के भट्टाकुफर मण्डी मे देर रात को हुआ। जहां ट्रक(UP.15 DT.4211) सेब से लदा हुआ था जोकि ब्रेक फेल होने के कारण दूसरे ट्रक से जा टकराया। इस हादसे में 4 लोगों की टांगें पांव ट्रक ने कुचल दी है। इस टक्कर के बाद भट्टाकुफर में हंगामा हो गया।

पुलिस के हाथ लगे चिट्टे की लत के 35 छात्र
शहर में चिट्टे का सेवन करने वाले युवाओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। पुलिस द्वारा चिट्टे के साथ पकड़े गए युवकों से पूछताछ के बाद बड़े खुलासे हो रहे हैं। इसी कड़ी में पुलिस ने वीरवार को चिट्टे के मामले में करीब 35 छात्रों को सदर थाने में तलब किया। यह वह छात्र थे जोकि चिट्टे की लत में पड़ गए हैं। इनके पास से चिट्टा बरामद नहीं हुआ, लेकिन इसके सेवन के कारण इनकी सेहत खराब होती जा रही है।
 

 

 

  

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

kirti