पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा पर उठे सवाल, कार ने हवा में उछाला मजदूर, पढ़िए Himachal Express

Monday, Aug 12, 2019 - 06:08 PM (IST)

शिमला: पालमपुर के परौर में रविवार को आयोजित कांगड़ा पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में पुलिस व सीआईडी ने हाईटैक नकल का होने से पहले ही भंडाफोड़ कर दिया। 'जाको राखे साइयां, मार सके न कोय'। ये कहावत उस समय चरितार्थ हुई जब सिरमौर के पांवटा साहिब में एक कार ने हवा में मजदूर को उछाल दिया। बता दें कि सोमवार को कार सीख रहे व्यक्ति ने सब्जी मंडी के मजदूर को जोरदार टक्कर मार दी जिससे वह 5 फुट आगे उछलकर गिर गया। कांगड़ा जिला में ज्वाली के डीएसपी ज्ञान चंद ठाकुर रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार हुए हैं। सोमवार को विजिलेंस टीम ने उन्हें उपमंडल नुरपूर में 45 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ दबोचा। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।      

DSP ज्वाली GC ठाकुर रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार
कांगड़ा जिला में ज्वाली के डीएसपी ज्ञान चंद ठाकुर रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार हुए हैं। सोमवार को विजिलेंस टीम ने उन्हें उपमंडल नुरपूर में 45 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ दबोचा। एसपी आरूल ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि किसी मामले को दबाने के लिए डीएसपी ने 50 हजार रुपए की मांग की थी जिसमें से 5 हजार रुपए वो पहले ले चुका था।  

पुलिस भर्ती परीक्षा: CM जयराम बोले- दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई
पालमपुर के परौर में रविवार को आयोजित कांगड़ा पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में पुलिस व सीआईडी ने हाईटैक नकल का होने से पहले ही भंडाफोड़ कर दिया। इस मामले में पड़ोसी राज्यों के 6 युवकों सहित 7 युवकों को दबोचा है जबकि मामले का सूत्रधार यानी सरगना फरार बताया जा रहा है। वहीं जयराम ठाकुर ने कहा कि इस मामले में पुलिस गहन जांच कर रही है। बाहरी राज्यों से कैसे ये गिरोह कांगड़ा पहुंचा और आधुनिक उपकरणों की मदद से नकल करने की फिराक में था।  

शिमला-झाकड़ी रूट पर हरियाणा के नंबर पर दौड़ रही HRTC बस, जानिए क्यों
शिमला-झाकड़ी रूट पर हरियाणा के नंबर पर एच.आर.टी.सी. की बस दौड़ रही हैं और हैरानी की बात है कि प्रशासन के नाक तले यह बस चल रही है लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। यही नहीं बस पर एच.आर.टी.सी. की टैंपो ट्रैवलर बसों की तरह हरा रंग किया गया है और बस के आगे पीले रंग से एच.आर.टी.सी. भी लिखा हुआ है लेकिन जब इस बस का नंबर देखा जाए तो बस की नंबर प्लेट पीले रंग की और एच.आर. यानी हरियाणा नंबर लगा हुआ है। यही नहीं, बस पर शिमला-झाकड़ी बस रूट भी लगा हुआ है जिस पर यह रोजाना दौड़ रही है।   

हिमाचल में हर्षोल्लास से लोगों ने मनाई ईद
देश भर के साथ हिमाचल प्रदेश में भी ईद-उल-अदहा का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। हिमाचल के हर जिले में राजधानी शिमला के ईदगाहों में भी ईद की नमाज अदा की। प्रदेश भर में लोगों ने ईद की नमाज अदा की और अमन शांति की दुआएं मांगी। लोगों ने एक-दूसरे को गले मिल कर ईद की बधाई दी। शिमला शहर में ईदगाह, जमा मस्जिद सहित छोटा शिमला, कुतुब मस्जिद संजौली में हजारों मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद की नमाज अदा की। 

हिमाचल में कुदरत का कहर, बारिश से अब तक 152 मौतें
हिमाचल में कुदरत अपना जमकर कहर बरपा रही है। भारी बारिश से प्रदेश में अब तक 152 लोगों की मौत हो चुकी हैं। राज्य में बारिश से अब तक 348 करोड़ 41 लाख का नुकसान हो गया है। पीडब्ल्यूडी को सबसे ज्यादा 228 करोड़ 41 लाख का नुकसान हुआ है। इसके अलावा आईपीएच को 120 करोड़ की चपत लगी है।   

हिमाचल में जनसंख्या पर Control करें
जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद अब राम मंदिर सहित अन्य मुद्दों के अलावा देश में जनसंख्या नियंत्रण करना भी प्रधानमंत्री के एजेंडे में है। यह बात पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कही। सोलन में बढ़ती जनसंख्या घटते संसाधन कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे शांता कहा कि जब तक बढ़ती हुई आबादी पर नियंत्रण नहीं होता तब तक जितना भी विकास देश में हो जाए उसका किसी को लाभ नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि बढ़ती आबादी देश में सबसे बड़ी समस्या और सभी समस्याओं की जड़ है। इसलिए पिछले 5 वर्षों से बढ़ती जनसंख्या को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

नयना देवी में रिकॉर्डतोड़ चढ़ावा
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में इस बार श्रावण अष्टमी नवरात्रों के चलते चढ़ावे में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जहां लाखों श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए, वहीं पर मंदिर में चढ़ावा भी दिल खोलकर चढ़ाया गया। श्रद्धालुओं ने इस बार नवरात्रों में चढ़ावे के रूप में 1 करोड़ 64 लाख 01 हजार 801 नगद सोना, 355 ग्राम 890 मिलीग्राम और चांदी 49 किलो 126 ग्राम 900 मिलीग्राम शामिल है जबकि लुधियाना से आई एक समाजसेवी संस्था ने मंदिर में ढाई किलो के चांदी के छत्र और 23 ग्राम सोने के नेत्र और 15 ग्राम का टीका और नाथ चढ़ाई और साथ में चांदी की खड़ाए मां के चरणों में अर्पित की।  

पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा रद्द
पालमपुर के परौर में रविवार को आयोजित कांगड़ा पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में पुलिस व सीआईडी ने हाईटैक नकल का होने से पहले ही भंडाफोड़ कर दिया। इस मामले में पड़ोसी राज्यों के 6 युवकों सहित 7 युवकों को दबोचा है जबकि मामले का सूत्रधार यानी सरगना फरार बताया जा रहा है। इस मामले में बड़े गिरोह की संलिप्तता से भी इंकार नहीं किया जा रहा है। बहरहाल पुलिस ने आरोपियों को तुरंत हिरासत में लेते हुए पालमपुर पुलिस थाना में 420 का मामला दर्ज करके तफ्तीश शुरू कर दी है। बता दें कि पकड़े गए सभी आरोपी दिल्ली, हरियाणा व चंडीगढ़ के रहने वाले हैं।   

इस शिवलिंग में विराजमान हैं शिव
देवभूमि हिमाचल में यूं तो अनेक मंदिर हैं लेकिन शिव मंदिरों में से ऊना जिला के तलमेहड़ा गांव में शिवालिक की पहाड़ियों पर स्थित धौम्येश्वर मंदिर स्थापित है जो कि सदाशिव मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। यह मंदिर किसी धाम से कम नहीं हैं। ये अद्भुत मंदिर है, जहां शिवलिंग में साक्षात शिव विराजमान रहते हैं। जो भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं। सावन के अंतिम सोमवार को देश-प्रदेश के सभी शिवधामों में भोले के भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। दूध-लस्सी के स्नान के साथ भोले बाबा की पसंदीदा चीजें भांग, धतूरा, बेल पत्र उन्हें अर्पित किए गए और तरह-तरह के मिठे पकवानों से भी शिव परिवार का मुंह मीठा करवाया।  

कालेश्वर महादेव में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब
ह‍िमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थस्थल कालेश्वर महादेव में सावन के आखिरी सोमवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। बता दें कि बारिश भी इनकी आस्था के कदम नहीं रोक पाई। मंदिर में भक्तों की भीड़ इस कदर थी कि वहां खड़े होने के लिए जगह कम पड़ गई। इससे पहले कालेश्वर महादेव मंदिर के निकट अज्ञातवास के समय पांडवों द्वारा निकाले गए पवित्र स्नान सरोवर पंचतीर्थी के जल में करीब 20 से 30 हजार भक्तों ने डुबकी लगाकर अपने को धन्य किया। वहीं कई श्रद्धालुओं को यहां गर्भ गृह में बने शिवलिंग के ऊपर दूध, लस्सी के जलअभिषेक पर प्रशासन द्वारा लगी पाबन्दी से निराशा तो जरूर हुई। 

कार ने हवा में उछाला मजदूर, तस्वीरों में देखिए कैसे बची जान
'जाको राखे साइयां, मार सके न कोय'। ये कहावत उस समय चरितार्थ हुई जब सिरमौर के पांवटा साहिब में एक कार ने हवा में मजदूर को उछाल दिया। बता दें कि सोमवार को कार सीख रहे व्यक्ति ने सब्जी मंडी के मजदूर को जोरदार टक्कर मार दी जिससे वह 5 फुट आगे उछलकर गिर गया। गनीमत यह रही कि मजदूर को सिर्फ हल्की चोटें ही आई अन्यथा जैसे वह गिरा था उसकी जान भी जा सकती थी। बता दें कि कार की इस जोरदार टक्कर को देखकर हर कोई हैरान था। इतना ही नहीं टक्कर मारने के बाद कार चालक मौके से फरार हो गया। 

हिमाचल की इस बेटी का लोकगीत ‘पिंक प्लाजो’ Youtube पर वायरल
हिमाचल की बेटी ने लोकगीतों में अपने दमदार अभिनय के दम पर धाक जमाई है। सिरमौर जिले के राजगढ़ की पूजा चौहान ने ‘पिंक प्लाजो’ नाटी में पहाड़ी औरत का किरदार निभाया है। लोक गायिका सरला दांगी और लोक गायक किशन वर्मा के गाए लोकगीत ‘पिंक प्लाजो’ को 10 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। यह युगल गीत है। जो पहाड़ी दंपत्ति के जीवन पर आधारित है।

Ekta