बिजली महादेव में पुलिस की Raid, हिमाचल में जम्मू जाने वाली बस सेवाएं बहाल, Himachal Express

Sunday, Aug 11, 2019 - 05:45 PM (IST)

शिमला: उत्तरी भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बिजली महादेव में उस समय हड़कंप मच गया जब शनिवार देर रात को कुल्लू पुलिस के एक विशेष दल ने यहां छापेमारी करते हुए भुंतर और बंजार के 12 लोगों को नशे की हालत में गिरफ्तार किया। कुल्लू जिले के मुख्यालय ढालपुर में शराब के नशे में बुरी तरह से टल्ली एक युवक ने खूब हुड़दंग मचाया। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कुल्लू पुलिस अलर्ट हो गई है। कुल्लू के शहर चौक व लिंक रोड पर देर रात तक गश्त को भी बढ़ा दिया है। हिमाचल के विभिन्न जिलों में रह रहे जम्मू-कश्मीर निवासी जल्द ही अपने घर पहुंचेंगे। जम्मू से धारा-144 हटने के बाद एच.आर.टी.सी. प्रबंधन आगामी 2-3 दिनों में जम्मू के लिए बस सुविधा शुरू करेगा, ऐसे में शिमला सहित प्रदेश के अन्य जिलों में रह रहे कश्मीरी अपने घरों को रवाना हो सकेंगे। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।     

बिजली महादेव में पुलिस ने आधी रात को मारी Raid
उत्तरी भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बिजली महादेव में उस समय हड़कंप मच गया जब शनिवार देर रात को कुल्लू पुलिस के एक विशेष दल ने यहां छापेमारी करते हुए भुंतर और बंजार के 12 लोगों को नशे की हालत में गिरफ्तार किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण पर आए डीएसपी शक्ति सिंह के नेतृत्व में एक विशेष पुलिस दल को शनिवार रात को बिजली महादेव मंदिर के लिए भेजा गया था। 

नशे में टल्ली युवक ने मचाया हुड़दंग
कुल्लू जिले के मुख्यालय ढालपुर में शराब के नशे में बुरी तरह से टल्ली एक युवक ने खूब हुड़दंग मचाया। यही नहीं हालात ऐसे थे कि युवक चौक पर शराब की बोतल हाथ में लेकर सड़क पर झूमता रहा और फिर जोर से चिल्लाने लगा। इस वजह से लोगों को दिक्कतें पेश आई और उन्होंने पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने युवक को काबू में लिया। 

गुस्साए परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्र के बाहर किया हंगामा
नैशनल हेल्थ मिशन की ओर से रविवार को सुंदरनगर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला(कन्या) में हेल्थ ग्रिएवान्सेस डेस्क सहित अन्य पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। लेकिन हेल्थ ग्रिएवान्सेस डेस्क के पद को लेकर आयोजित परीक्षा के उपरांत विभिन्न क्षेत्रों से आए परीक्षार्थियों का आयोजकों के प्रति जमकर गुस्सा फूटा। गुस्साए परिक्षार्थियोंं ने परीक्षा केंद्र के बाहर जमकर हंगामा किया और एनएचएम के खिलाफ नारेबाजी भी की। इससे से मौके पर माहौल संवेदनशील हो गया और प्रबंधन को सुंदरनगर पुलिस को घटना सूचना देनी पड़ी।  

यहां पानी के नल से निकल रहे सांप जैसे कीड़े, लोग हुए हैरान
हिमाचल प्रदेश में लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हैं। बरसात के मौसम में लोगों में जलजनित रोग फैलने की आशंका बनी हुई है, लेकिन आईपीएच विभाग लोगों की सेहत के प्रति गंभीर नहीं है। मामला उपमंडल सुंदरनगर के तहत आने वाली ग्राम पंचायत महादेव के घांगल गांव का है। बता दें कि विभाग द्वारा लगाए गए नल को खोलते ही नल के अंदर से कीड़ा निकल आया, जिसे देख लोग सन रह गए। लोगों का कहना है कि शिकायत के बाद भी आईपीएच विभाग इस समस्या का समाधान नहीं कर रहा।  

पैराग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त होने से एक पर्यटक की मौके पर मौत
पर्यटन नगरी मनाली में पैराग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त होने से एक पर्यटक (डॉक्टर) की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक अन्य की हालत गंभीर है। दरअसल हैदराबाद के रहने वाले चंद्रशेखर रेड्डी (25) नाम के डॉक्टर अपने दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने हिमाचल आए थे। चंद्रशेखर कुल्लू में अपने दोस्तों के साथ पैराग्लाइडिंग कर रहे थे, तभी पैराशूट के तार बीच आसमान में टूट गए और वह पहाड़ों पर गिर गए। इस दौरान उनकी मौके पर ही उनकी मौत हो गई। उनके दोस्तों ने घटना की सूचना उनके परिवारवालों को दी। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। 

कुल्लू में बढ़ाई गई रात्रि गश्त, अब हर गाड़ी चालक पर होगी पुलिस की पैनी नजर
स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कुल्लू पुलिस अलर्ट हो गई है। कुल्लू के शहर चौक व लिंक रोड पर देर रात तक गश्त को भी बढ़ा दिया है। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि रात के समय आने-जाने वाली हर गाड़ी पर पुलिस अपनी पैनी नजर रखे हुई है। गौरतलब है कि कुल्लू पुलिस ने गश्त बढ़ाने के साथ-साथ विभिन्न जगहों पर नाकाबंदी करनी भी शुरू कर दी है। एएसपी कुल्लू राजकुमार का कहना है कि कुल्लू पुलिस पूरी तरह से नशा तस्करों व हुड़दंगियों और दो पहिया वाहनों को लेकर अभियान जारी है।  

हमीरपुर के अभिषेक ने पास की Assistant Commandant की परीक्षा
किसी ने सच ही कहा है कि 'शौक जब जुनून बन जाए तो फिर सफलता दूर नहीं रहती।' ऐसा ही कुछ हिमाचल के हमीरपुर जिले के दुलेड़ा गांव के अभिषेक कुमार ने कर दिखाया है। उसने असिस्टैंट कमांडैंट की परीक्षा पास की है। अभिषेक के पिता सेवानिवृत्त सैनिक हैं। उसने यू.पी.एस.सी. की परीक्षा दी थी, जिसमें 2 अगस्त को उसका अंतिम परिणाम घोषित किया गया है। 

Independence Day पर इस बार रिज पर होगा राज्य स्तरीय समारोह
स्वतंत्रता दिवस पर इस बार राज्यस्तरीय समारोह 15 अगस्त को शिमला के रिज मैदान पर होगा। जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी समारोह में उपस्थित रहेंगे। 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्रता दिवस के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर होने वाले राज्य स्तरीय समारोह का आकर्षण परेड होगी। इसके लिए रिहर्सल शुरू हो गई। जिला पुलिस, ट्रैफिक जवानों, होमगार्ड्स, अर्धसैनिक बलों, जे एंड के पुलिस एनसीसी और एनसीसी की टुकड़ियां इस परेड में शामिल होंगी।  

हिमाचल में पहाड़ी गाय के दूध की पहचान बनेगा ये नाम
हिमाचल प्रदेश में जल्द ही गौरी नाम से बाजार में पहाड़ी गाय का दूध सरकार लॉन्च करने जा रही है। इससे दुग्ध उत्पादको को भी दूध के उचित दाम मिलेंगे और गाय का महत्व भी बढ़ेगा। इस बात की जानकारी पशुपालन एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किन्नौर जाते हुए रामपुर में एक बैठक के दौरान दी। उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादकों की आर्थिक स्थिति सुधारने के साथ गाय पालन लाभकारी हो, इस दिशा में हिमाचल सरकार तेजी से काम कर रही है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी गाय के दूध को गौरी नाम से ब्रांडिंग किया जा रहा है तथा जल्दी ही एक बड़ा कार्यक्रम कर मुख्यमंत्री इसे लॉन्च करेंगे। 

BJP प्रदेशाध्यक्ष सत्ती ने धारा-118 को लेकर छटपटा रही कांग्रेस को दी नसीहत 
धारा-118 को लेकर हिमाचल में सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस जहां जयराम सरकार पर बीजेपी के नेताओं के दवाब में धारा-118 में बदलाव करने के आरोप लगा रही हैं वहीं बीजेपी इसे कांग्रेस की बौखलाहट करार दे रही है। बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने रविवार को शिमला में आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि धारा-118 में किसी तरह के बदलाव से इनकार किया और देश के कुछ नेताओं द्वारा इसमें बदलाव की बात करने वालों को नसीहत दी। लेकिन उन्होंने अपने उन नेताओं जिन्होंने धारा-118 में बदलाव की मांग की थी उन्हें उनकी निजी राय बता कर अपना पल्ला झाड़ लिया। 

किन्नौर के रुंनग नाले में बाढ़ से मची तबाही
हिमाचल के किन्नौर जिला के रुंनग नाला में बाढ़ का कहर देखने को मिला। दरअसल रुंनग नाला में रविवार को बाढ़ आने के कारण एनएच-5 बंद हो गया था। जिससे सैकड़ों यात्री जाम में फंस गए थे लेकिन अब एनएच-5 बहाल हो गया है। जानकारी के अनुसार रुंनग नाले में बादल फटने से नाले का जलस्तर इतना बढ़ गया कि एनएच पर बड़े-बड़े पत्थर व मलबा आ गिरा। विभाग की तरफ से एनएच-5 को बहाल करने के लिए मशीनें मौके पर भेजी गई थी। 

हिमाचल में जम्मू जाने वाली बस सेवाएं बहाल
हिमाचल के विभिन्न जिलों में रह रहे जम्मू-कश्मीर निवासी जल्द ही अपने घर पहुंचेंगे। जम्मू से धारा-144 हटने के बाद एच.आर.टी.सी. प्रबंधन आगामी 2-3 दिनों में जम्मू के लिए बस सुविधा शुरू करेगा, ऐसे में शिमला सहित प्रदेश के अन्य जिलों में रह रहे कश्मीरी अपने घरों को रवाना हो सकेंगे। 12 अगस्त को बकरीद है, ऐसे में वह घर तो पहुंचेगे लेकिन बकरीद के बाद। शिमला से जम्मू के लिए 13 बसें चलती हैं और मौजूदा समय में यह पठानकोट तक ही जा रही हैं। उधर, सोलन शहर व आसपास के क्षेत्रों में रह रहे कश्मीरी मजदूर वापस लौट गए हैं। इससे अब शहर में मजदूर नहीं मिल रहे हैं।  

Ekta