चिंतपूर्णी में मासूम से हैवानियत, चूड़धार यात्रा के दौरान लापता श्रद्धालु रैस्क्यू, Himachal Express

Saturday, Aug 10, 2019 - 05:45 PM (IST)

शिमला : देश में इन दिनों बरसात का कहर लगातार जारी है। बीते दिन ठियोग के रहीघाट में सड़क पर डंगा गिर गया।राष्ट्रीय राजमार्ग 5 पर गिरे इस डंगे की चपेट में कई गाड़िया भी आ गई। ऊना में एक 13 वर्षीय नाबालिग के साथ रेप करने का मामला सामने आया है।  सेब सीजन के दौरान ऊपरी शिमला से आने वाली सेब की गाड़ियों से लगने वाले जाम से हाल बेहाल हो गए हैं। पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में होने जा रहे उपचुनाव में भाजयुमो ने फिर भाजपा की जीत का दावा किया है। सिरमौर जिला में चूड़धार यात्रा के दौरान लापता हुए 5 श्रद्धालुओं को रैस्क्यू कर लिया गया है। मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सेचण्डीगढ़-भुंतर के बीच सीधी हवाई उडान के लिए आग्रह किया है। शिमला जिला के रामपुर उपमंडल मुख्यालय के समीप डकोल्ड की महिला मंडल ने नशामुक्ति के लिए अभियान चलाया है ताकि स्वस्थ एवं गतिशील समाज का निर्माण हो सके। पांवटा साहिब में एक युवक की टैंक में लाश मिलने से सनसनी फैल गई ।

देवी के दर्शनों को आए हवशी ने मासूम को बनाया अपना शिकार
देश भर में ना जाने रोज कितनी लड़कियां दरिंदों की हवस का शिकार बन जाती हैं और इन्ही घटनाओं को अंजाम देने वाले बेखौफ हो कर घूमते हैं। ऐसी घटनाओं को अंजाम देने वाले लोगों को ना तो पुलिस का डर है और ना ही भगवान का खौफ। ऐसा ही एक शर्मनाक मामला प्रदेश के ऊना जिले से सामने आया है। यहां चिंतपूर्णी माता के दर्शन को एक धार्मिक संस्था के साथ आए श्रद्धालुओं के जत्थे में से एक युवक ने 13 वर्षीय नाबालिग को अपनी हवस का शिकार बना लिया।आरोपी ने लड़की के साथ रेप करने के बाद उसे अपनी कार से उतार दिया और उसे वहीं छोड़कर चला गया। घटना के बाद लड़की की गंभीर हालत देखते हुए उसे अस्पताल पहुंचाया। बच्ची की हालत काफी गंभीर बनी हुई है।

 अब सेब सीजन के दौरान शिमला में नहीं लगेगा जाम
सेब सीजन के दौरान ऊपरी शिमला से आने वाली सेब की गाड़ियों से लगने वाले जाम से हाल बेहाल हो गए हैं। लोग घंटों जाम में फंस रहे हैं। जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए छुट्टी के दिन डीसी शिमला ने पुलिस अधिकारियों, लोक निर्माण विभाग और एचपीएमसी के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्लान तैयार किया। बैठक में सेब सीजन के दौरान अब शिमला के ठियोग से रात को साढ़े 9 बजे के बाद ही सेब की बड़ी गाड़ियों को शिमला भेजा जाएगा और सुबह 5 बजे तक ही इन्हें जाने का प्रवेश दिया जाएगा।

हिमाचल में भाजपा करेगी संगठन मजबूत
पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में होने जा रहे उपचुनाव में भाजयुमो ने फिर भाजपा की जीत का दावा किया है। ये बात भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष ने नाहन में अपने सिरमौर दौरे के दौरान कही। जिला मुख्यालय नाहन में भाजयुमो द्वारा चलाए जा रहे सदस्यता अभियान के दौरान सिरमौर दौरे पर आए भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष विशाल चौहान ने अभियान के दौरान सिरमौर के कई युवाओं को भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता दिलाई। उन्होंने कहा कि युवा मोर्चा हिमाचल में दो विधानसभा क्षेत्रों में होने जा रहे उपचुनाव में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने दावा किया है कि पिछले विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव की भांति इस बार भी पच्छाद व धर्मशाला से भारतीय जनता पार्टी भारी मतों से जीत दर्ज करेगी।

चूड़धार यात्रा के दौरान लापता हुए 5 श्रद्धालु
 हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला में चूड़धार यात्रा के दौरान लापता हुए 5 श्रद्धालुओं को रैस्क्यू कर लिया गया है। श्रद्धालुओं में 3 हिमाचल और 2 हरियाणा के बताए जा रहे हैं। ये श्रद्धालु बीते कल श्रीधर महाराज मंदिर में दर्शन करने के बाद वापस आते समय चूड़धार के जंगल में रास्ता भटक गए थे। बताया जा रहा है कि ये सभी श्रद्धालु चूड़धार की पहाडिय़ों में काफी ज्यादा धुंध होने के चलते रास्ते में भटक गए थे, जिन्हें बाद में रैस्क्यू कर लिया गया। रैस्क्यू किए गए लोगों की पहचान दीपक और विशाल निवासी अंबाला कैंट व हिमाचल के कोटगढ़ निवासी करमवीर डोगरा, कांगड़ा निवासी रजनी कुमार और नैना टिक्कर निवासी ओम प्रकाश के रूप में की गई है।

रामस्वरूप शर्मा ने सीएम को लिखा पत्र
मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सेचण्डीगढ़-भुंतर के बीच सीधी हवाई उडान के लिए आग्रह किया है। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री को एक पत्र लिखकर कहा कि हिमाचल प्रदेश में उड़ान-2 के तहत हैलीकॉप्टर सेवा (पवन हंस) का शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है। उड़ान-2 के अंतर्गत हवाई उड़ाने चण्डीगढ़ से शिमला, शिमला से भुंतर, भुंतर से शिमला और फिर शिमला से चण्डीगढ़ संचालित की जा रही हैं।

नशेड़ीयों को आसानी से नहीं मिलेगी भांग
शिमला जिला के रामपुर उपमंडल मुख्यालय के समीप डकोल्ड की महिला मंडल ने नशामुक्ति के लिए अभियान चलाया है ताकि स्वस्थ एवं गतिशील समाज का निर्माण हो सके। जयदेवता कलसी महिला मंडल की महिलाओ का कहना है शहर के आस पास भांग नशेड़ियों को आसानी से ना मिले, इस लिए भांग को नष्ट किया जा रहा है। जब भांग आसानी से नहीं मिलेगा तो अपने-आप नशेड़ी नशा छोड़ेगे और लोग भी जागरूक होंगे।

ओवरटेक करते वक्त बस की चपेट में आई बाइक
हिमाचल प्रदेश के ज्वालामुखी में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक बाइक निजी बस की चपेट में आ गई। इस हादसे में बाइक सवार 2 युवक घायल हो गए। जिन्हें स्थानीय अस्पताल में उपचार के बाद टांडा मैडिकल कॉलेज रैफर किया गया। जोकि सपड़ी व पाईसा क्योरी के रहने वाले है। हादसा ज्वालामुखी पुलिस स्टेशन के पास हुआ। जहां एक निजी बस ज्वालाजी से हमीरपुर की ओर जा रही थी।

3 साल पहले बेघर हो गया था परिवार
सरकारें गरीब परिवारों के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू करने और सहायता देने की बात अपने भाषणों में अक्सर कहती नजर आती हैं लेकिन धरातल पर ऐसी सभी सरकारी स्कीमें गरीबों के लिए मात्रा एक सपना बन कर रह गई हैं। ऐसा ही एक मामला जिला कांगड़ा के अन्तर्गत आते गांव मंड भोगरवा में देखने को मिला है। इस गांव के रहने वाला प्रभात चंद पुत्र कर्म चंद का परिवार सरकार की अनदेखी के चलते  दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है।

पहाड़ी खिसकने से सड़क पर गिरा मलबा
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले का सुबाथू-धर्मपुर मार्ग चट्टान गिरने से बंद हो गया है। जिस कारण वाहन चालको कुनिहार और अर्की क्षेत्र के लिए वाया कंडा से कुठाड़ मार्ग होकर निकलना पड़ा रहा। वहीं दूसरी ओर सुबाथू सहित ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों को मार्ग बंद होने के बाद जोखिम उठाकर सड़क पार करनी पड़ी। लोगों का कहना है कि शुक्रवार को दोपहर 3 बजे इस मार्ग पर भारी भूस्खलन के चलते चट्टानें गिरनी शुरू हो गई थीं। बताया जा रहा है कि इस भूस्खलन के कारण दोनों तरफ जाम लगना भी शुरू हो गया। वहीं लोक निर्माण विभाग के रास्ते व पैरापिट भी टूट गए हैं। हालांकि रास्ता खोलने के लिए जेसीबी के माध्यम से राहत कार्य शुरू किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि इस भूस्खलन के कारण दोनों तरफ जाम लगना भी शुरू हो गया।

पांवटा में एक युवक की टैंक में तैरती हुई मिली लाश
पांवटा साहिब में एक युवक की टैंक में लाश मिलने से सनसनी फैल गई । मामला पांवटा साहिब के एक गांव का है। जहां पुलिस को बीती रात एक युवक का लाश बरामद हुई। पांवटा साहिब के एसएचओ संजय शर्मा ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम किया जा रहा है उसके बाद ही शव को परिजनों को सौंपा जाएगा। फिलहाल पुलिस हर पहलू से अपनी कार्रवाई कर रही है और फॉरेंसिंग की टीम मौके पर पहुंच गई है।

बरसात का कहर जारी, NH-5 पर गिरा डंगा
प्रदेश में इन दिनों बरसात का कहर लगातार जारी है। बीते दिन ठियोग के रहीघाट में सड़क पर डंगा गिर गया।राष्ट्रीय राजमार्ग 5 पर गिरे इस डंगे की चपेट में कई गाड़िया भी आ गई।जैसे ही ये डंगा गिरा सड़क के किनारे पार्क की ये गाड़ियां इसकी जद में आ गई और सड़क से नीचे गहरी खाई में जा समाई हालांकि इस दौरान कोई जानी नुकसान नही हुआ लेकिन सड़क धसने से चपेट में आई इन गाड़ियों को काफी नुकसान पहुंचा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

kirti