वीरभद्र से मिलने IGMC पहुंचे CM, चिंतपूर्णी जा रही पंजाब रोडवेज बस की ब्रेक फेल, Himachal Express

Thursday, Aug 08, 2019 - 05:23 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखवीर सिंह बादल के उस बयान पर कड़ा एतराज जताया है जिसमें उन्होंने हिमाचल में धारा-118 में छूट देने की वकालत करते हुए यहां गैर-हिमाचलियों को भी जमीनों की खरीद-फरोख्त की अनुमति देने की बात कही है। तबीयत खराब होने के बाद आई.जी.एम.सी. शिमला में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का हाल जानने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर गुरुवार को अस्पताल पहुंचे। शिमला में भारी बारिश के बाद अब भूस्खलन का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को शिमला के संजौली के शनान में भूस्खलन हो गया जिसमें सड़क किनारे खड़ी एक गाड़ी और बाइक मलबे में दब गई। शिमला जिला के नेरवा में एक दर्दनाक हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां एक बोलेरो कैंपर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिससे हादसे में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 3 लोग घायल बताए जा रहे हैं। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

देखिए सुखबीर के हिमाचल में धारा-118 के बयान पर CM जयराम का जवाब 
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखवीर सिंह बादल के उस बयान पर कड़ा एतराज जताया है जिसमें उन्होंने हिमाचल में धारा-118 में छूट देने की वकालत करते हुए यहां गैर-हिमाचलियों को भी जमीनों की खरीद-फरोख्त की अनुमति देने की बात कही है। जयराम ठाकुर ने संसद में पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम और सांसद सुखबीर बादल बयान पर कहा कि मुझे मालूम नहीं कि उन्होंने (सुखबीर) किस संदर्भ में यह बात कही है। क्योंकि अनुच्छेद 370 और धारा-118 में कोई तुलना नहीं है। 

कैबिनेट मंत्री बोले, धारा-118 में कोई बदलाव नहीं कर रही सरकार
हिमाचल प्रदेश भू-अधिनियम की धारा-118 में बदलाव को लेकर विपक्ष बेवजह हल्ला कर रहा है। हिमाचल के लोगों की जमीन की रक्षा और कृषि भूमि के संरक्षण के लिए विशेष रूप से एक सुरक्षा कवच है। प्रदेश सरकार धारा-118 में कोई भी बदलाव नहीं करने जा रही है और कांग्रेस पार्टी इस संबंध में झूठा प्रचार कर रही है। यह बात वन, खेल एवं परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने प्रैस क्लब ऑफ शिमला द्वारा जून माह में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समाहरोह के अवसर पर कही। उन्होंने विपक्ष के आरोपों को केवल राजनीतिक बयानबाजी बताया। उन्होंने कहा कि सरकार हिमाचल के लोगों की जमीन की रक्षा के लिए बनाए प्रावधानों से कोई छेड़छाड़ नहीं कर रही है। 

वीरभद्र सिंह का हाल जानने IGMC पहुंचे CM जयराम
तबीयत खराब होने के बाद आई.जी.एम.सी. शिमला में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का हाल जानने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर गुरुवार को अस्पताल पहुंचे। उन्होंने वीरभद्र सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मुख्यमंत्री ने वीरभद्र सिंह का इलाज कर रहे चिकित्सकों से उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हासिल की और उनको बेहतर स्वास्थ्य लाभ देने के निर्देश दिए। 

शिमला में भारी बारिश के बाद भूस्खलन, गाड़ियां दबी
शिमला में भारी बारिश के बाद अब भूस्खलन का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को शिमला के संजौली के शनान में भूस्खलन हो गया जिसमें सड़क किनारे खड़ी एक गाड़ी और बाइक मलबे में दब गई। बता दें कि इस भूस्खलन से गाड़ी को काफी नुक्सान हुआ है। जानकारी के मुताबिक बुधवार रात को सड़क किनारे गाड़ी खड़ी थी और सुबह अचानक सड़क पर चट्टानें और मलबा आ गिरा, जिसके चलते धोबी घाट की तरफ जाने वाली सड़क पूरी तरह से अवरुद्ध हो गई।  

IGMC में मरीजों को बड़ी राहत, अब Hepatitis C का इलाज होगा मुफ्त
प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी ने मरीजों को बड़ी राहत दी है। आईजीएमसी में हेपेटाइटिस सी का अब इलाज मुफ्त में होगा। अस्पताल में मॉडल ट्रीटमेंट सेंटर फॉर हेपेटाइटिस सी शुरू कर दिया गया है। ये प्रदेश का इकलौता ऐसा सेंटर होगा, जिसमें लीवर में हुए हेपेटाइटिस सी का इलाज बेहतर तरीके से किया जा सकेगा। प्रदेश के मरीजों के लिए ये एक काफी अच्छी खबर है जिसमें फ्री ट्रीटमेन्ट दी जाने वाली है। प्रदेश सरकर के निर्देश के तहत ये लाभ मरीजों को आईजीएमसी प्रशासन के माध्यम से दिया जा रहा है। 

किन्नौर में 2 साल की मासूम के साथ रेप, आरोपी गिरफ्तार
हिमाचल में आए दिन रेप के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। कई लोग दरिंदगी की सारी हदें पार कर जाते हैं। एक ऐसा ही मामला किन्नौर के मुरंग तहसील के स्कीबा का है, जहां 2 साल की मासूम को हवस का शिकार बनाया गया। जानकारी के अनुसार, किन्नौर के स्कीबा में दो साल की नेपाली मूल की बच्ची से एक व्यक्ति ने रेप किया। जोकि नालागढ़ का रहने वाला बताया जा रहा है। जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वह स्कीबा मे मैकेनिक का काम करता है। इस मामले की पुष्टि करते हुए एसपी किन्नौर एसआर राणा ने बताया कि पुलिस ने पॉक्सो एक्ट के तहत आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। 

शिमला में दर्दनाक हादसा: बोलेरो कैंपर दुर्घटनाग्रस्त, 1 की मौत 
शिमला जिला के नेरवा में एक दर्दनाक हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां एक बोलेरो कैंपर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिससे हादसे में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 3 लोग घायल बताए जा रहे हैं। बता दें कि यह हादसा गुरुवार को नेरवा से 40 किलोमीटर दूर सैंजखड के पास हुआ। वहीं घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया है। घटना की सूचना कुपवी थाना को मिलने पर पुलिस मोके के लिए रवाना हो गई है। 

सड़क हादसा: बस-कार की जबरदस्त टक्कर में 2 घायल
मनाली के नगर हंलाण सड़क मार्ग पर एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक बस और कार की टक्कर हो गई। जिसमें ईको गाड़ी में सवार 2 घायल हो गए है। जिन्हें इलाज के लिए कुल्लू अस्पताल भर्ती करवाया गया। जोकि रूमसू के रहने वाले बताए जा रहे है। जिनके नाम रघुवीर और दुर्गा देवी है। बताया जा रहा हैं कि बस (एचपी 42वी,0216) और एचपी 34सी 8077 में टक्कर हुई। हादसा सुबह 9 बजे नगर-रूमसू के मार्ग पर हुआ। जबकि एचआरटीसी की बस रूमसू से नगर की और जा रही थी तो वहीं ईको गाड़ी नगर से रूमसू की जा रही थी। वहीं स्थानिय लोगों को कहना हैं कि बस चालक की गलती से हादसा पेश आया हैं।  

BJP सांसद रामस्वरूप के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका खारिज
मंडी संसदीय लोकसभा सीट से सांसद राम स्वरूप शर्मा के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। याचिकाकर्ता लाभ सिंह ने सांसद राम स्वरूप शर्मा के चुनाव को यह कह कर चुनौती दी थी कि आयकर विभाग ने गैर-कानूनी ढंग से सांसद को पिछले 4 वर्षों की इनकम टैक्स रिटन्र्स भरने की मंजूरी दी। याचिकाकर्ता लाभ सिंह के अनुसार सांसद राम स्वरूप शर्मा ने 2014 से 2018 तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरी थी और आयकर विभाग ने 18 अप्रैल, 2019 को राम स्वरूप शर्मा को देरी से इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अनुमति दी थी।  

अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराएंगी सोलन की यह छात्राएं
सोलन के लारेंस स्कूल सनावर की छात्राएं माऊंट एवरैस्ट का फतेह करने के बाद अब अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माऊंट किलीमिंजारो पर तिरंगा फहराएंगी। 2 महिला शिक्षकों सहित 9 छात्राओं का दल बुधवार को स्कूल से रवाना हुआ। माऊंट किलीमिंजारो दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है। इस चोटी पर चढ़ने के साथ ही लारेंस स्कूल सनावर माऊंट एवरैस्ट व माऊंट किलीमिंजारो फतेह करने वाला दुनिया का पहला स्कूल बन जाएगा।  

ज्वालामुखी मंदिर में श्रावण मेले के आठवें दिन भक्तों का उमड़ा जनसैलाब
श्रावण अष्टमी के चलते भगतों में काफी उत्साह देखने को मिला। विश्व विख्यात श्री ज्वालामुखी मंदिर में श्रावण अष्टमी नवरात्रों के आठवें दिन महागौरी माता के रूप में ज्वाला मां का पूजन किया गया। इस दिन हजारों श्रद्धालुओं ने की पवित्र ज्योतियों के दर्शन किए लाईनों में लग कर किए और मा का शुभ आशीवाद प्राप्त किया और महिलाओं ने अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए मां को चुनरी भेंट की।नवरात्रों में अष्टमी पूजन में ज्वाला मां  हलवें और पूरी का भोग लगाया जाता है और बाद में कन्या पूजन किया जाता है। महागौरी के के एक हाथ में त्रिशूल, दूसरा हाथ अभय मुद्रा में, तीसरे में डमरू और चौथा हाथवर मुद्रा में है। मां गौरी का वाहन बैल है। 

श्रावण अष्टमी पर मां चिंतपूर्णी के दरबार नतमस्तक हुए श्रद्धालु
उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल मां चिंतपूर्णी के दरबार में गुरुवार को श्रावण अष्टमी पर श्रद्धालु नतमस्तक हुए। 10 दिनों तक चलने वाले श्रावण मास के नवरात्र मेले का आगाज एक अगस्त को हुआ था और यह मेला 9 अगस्त तक चलेगा। मेलों के मद्देनजर चिंतपूर्णी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। देश-विदेश से मंगवाए गए रंग-बिरंगे फूलों से मंदिर की शोभा देखते ही बन रही है। 

चिंतपूर्णी मंदिर में कई श्रद्धालु हथेली पर जोत लेकर पहुंचे मां के दरबार
चिंतपूर्णी में 32 हजार से अधिक श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए पहुंचे हैं। होमगार्ड के इंचार्ज प्लाटून कमांडर (पी.सी.) दिलदार सिंह ने बताया कि बुधवार रात 12 बजे से शाम 3 बजे तक 32 हजार श्रद्धालु दर्शन पर्ची से मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे हैं, वहीं बुधवार रात तक श्रद्धालुओं का आंकड़ा 40 हजार के करीब या उससे अधिक पहुंचने का अनुमान है। चिंतपूर्णी में अष्टमी के दिन श्रद्धालुओं द्वारा झंडे चढ़ाने के लिए भी अलग रास्ते से लाइनों में भेजा जा रहा था। 

सुंदरनगर के दंपति ने पेश की मानवता की मिसाल
मानवता के लिए शरीर दान करना इंसान के लिए सबसे बड़ा पुण्य है। ऐसे ही पुण्य का भागी बना है उपमंडल सुंदरनगर का दंपति। पति-पत्नी ने मरणोपरांत मानवता के लिए अपने शरीर के समस्त अंगदान व देहदान करने का संकल्प लिया है। दानी पति-पत्नी ग्राम पंचायत कपाही के डोढ़वां गांव का रहने वाले हैं। उन्होंने श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक जाकर देहदान की सभी औपचारिकताओं को पूरा किया। शिक्षा विभाग में कार्यरत बी.एससी. नॉन मेडिकल शिक्षक दिलेराम वर्मा (54) व उनकी पत्नी विमला देवी (46) निवासी डोढ़वां ने स्वयं देहदान का निर्णय लिया।

Ekta