नयनादेवी में भक्ति और आस्था का अनोखा संगम, मंडी-धर्मशाला NH बना जंग का मैदान, HImachal Express

Saturday, Aug 03, 2019 - 04:50 PM (IST)

शिमला : अगर मां की महिमा अपरंपार है तो भक्तों की भक्ति भी अनोखी है। ऐसा ही एक उदाहरण श्रावण अष्टमी नवरात्रों के दौरान मां नयना देवी के दरबार में देखने को मिला। एचआरटीसी और निजी बस चालक व परिचालक के बीच टाइमिंग को लेकर खूनी झड़प हो गई। हमीरपुर में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक टेंपों और बस की जोरदार टक्कर हो गई। राजधानी शिमला में पेड़ गिरने का सिलसिला थम नहीं रहा है। पांवटा साहिब में उस समय हड़कंप मच गया, जब एक युवक ने अपने पड़ोसी को तेजधार चाकू से हमला कर दिया। प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश चेतावनी जारी की गई है,जिसे देखते हुए शिमला जिला प्रशासन ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

भक्ति और आस्था का आनोखा संगम
अगर मां की महिमा अपरंपार है तो भक्तों की भक्ति भी अनोखी है। ऐसा ही एक उदाहरण श्रावण अष्टमी नवरात्रों के दौरान मां नयना देवी के दरबार में देखने को मिला। जहां एक श्रद्धालु पंजाब के समराला से 110 किमी का सफर तयकर मां के दरबार पहुंचा है। हालांकि उसके पैरों में पट्टी बंधी थी लेकिन चेहरे पर थकान की कोई लकीर नजर नहीं आई। उसके चेहरे पर मुस्कान थी जोकि मां के जयकारे लगा रहा था। रमनदीप नाम का यह श्रद्धालु समराला का रहने वाला है। जिसने 110 किलोमीटर का लंबा सफर 36 घंटे में पूरा कर मां के दरबार हाजिरी लगाने आया है।

मंडी-धर्मशाला NH बना जंग का मैदान
हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी और निजी बस चालक व परिचालक के बीच टाइमिंग को लेकर खूनी झड़प हो गई। निजी बस परिचालक ने एचआरटीसी के बस चालक की जमकर धुनाई कर दी। मामला शनिवार दोपहर मंडी-धर्मशाला हाईवे पर उरला के पास का है। घटना की सूचना पुलिस को भी दी गई है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार निजी बस के परिचालक ने निगम चालक को धौंस जमाते हुए धड़ाधड़ एक साथ कई थप्पड़ जड़ दिए। निगम की बस का चालक अपना बचाव करता रहा। लोगों के समझाने पर भी निजी बस का परिचालक नहीं माना। उसने निगम के परिचालक की भी धुनाई कर दी।

निजी बस और टैंपो की जबरदस्त भिड़ंत
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक टेंपों और बस की जोरदार टक्कर हो गई। इस हादसे में 17 यात्री घायल हो गए है। जिन्हें इलाज के लिए भोटा सामुदायिक केन्द्र में भर्ती करवाया गया है। हादसा भोटा के पास मंडी राजमार्ग पर अघार में हुआ। जिसमें बस का अगला हिस्सा बुरी तरह से टूट गया। जिसमें कुल 22 लोग सवार थे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार निजी बस एचपी 69 ए 8121 हमीरपुर से जाहू जा रही थी तो तेज रफतार से आ रहे टैंपू ने टक्कर मार दी और जोरदार टक्कर के लगने से बस में सवार यात्रियों को चोंटे आई है। ज्यादातर यात्रियों को सिर और हाथों में चोटें लगी है।

भारी बारिश के चलते लक्कड़ बाजार-संजौली बाई पास पर गिरा पेड़
हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों से हो रही बारिश ने तबाही मचाई हुई है। भारी बारिश के चलते जगह-जगह पर भूस्खलन हो रहा है। राजधानी शिमला में पेड़ गिरने का सिलसिला थम नहीं रहा है। शनिवार सुबह दस बजे के करीब लक्कड़ बाजार-संजौली बाईपास पर एक पेड़ गिर गया। जिससे यातायात पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। दोनों तरफ वाहनों का आवाजाही बंद है और वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है। लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी मार्ग को बहाल करने में जुटे हुए हैं। इससे पहले राजधानी के रिहायशी इलाकों में कई पेड़ गिर चुके हैं।

पांवटा में एक व्यक्ति ने पड़ोसी पर किया चाकू से वार
पांवटा साहिब में उस समय हड़कंप मच गया, जब एक युवक ने अपने पड़ोसी को तेजधार चाकू से हमला कर दिया। मामला देर रात पांवटा साहिब के देवी नगर का है। जहां एक युवक ने अपने ही पड़ोसी पर चाकू से वार कर घायल कर दिया। इस मामले की पुष्टि करते एसएचओ संजय शर्मा ने की है। बता दें कि पीड़ित युवक की पहचान मुकेश कुमार पुत्र रामकुमार देवी नगर के रुप में हुई है।

हर रोज मौत से जंग लड़ते हैं ये लोग
इन ग्रामीणों की भी फरियाद सुनो सरकार, जो रोज मौत से जंग लड़ते हैं कई बार चोटिल भी हो जाते हैं लेकिन इनकी फरियाद कोई सुनने को तैयार नहीं है। यह तस्वीरें पांवटा साहिब के उपमडल संगड़ाह की हैं। जहां ग्राम पंचायत भराडी के चाडग खंड गांव में नाले पर बना झूला पुल लोगों के लिए मौत का कारण बन सकता है। क्योंकि इस पुल की हालत बहुत खराब है। बता दें कि गांव के लोगों व स्कूली बच्चों के लिए आने-जाने का यही एक रास्ता है। बच्चों का कहना है कि पुल को पार करने के लिए कभी आपने दादा, कभी पिता और अभी किसी अन्य का सहारा लेना पड़ता है।

सोलन पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी
हिमाचल प्रदेश में सोलन पुलिस ने चिट्टे सहित 3 युवकों को गिरफ्तार करने में सफलता हाथ लगी है। आरोपियों में से एक युवक पहले भी पुलिस द्वारा चिट्टे के मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस को उम्मीद है कि पूछताछ के बाद इन लोगों से से आने वाले समय में बड़े खुलासे हो सकते हैं। एएसपी शिवकुमार शर्मा ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि ब्रुरी के नजदीक पुलिस ने एक वाहन को रोककर चेक किया। जिसमें तीन युवक सवार थे और तलाशी के दौरान पुलिस ने उनसे 43.37 ग्राम चिट्टा बरामद किया। उन्होंने कहा कि युवक यहां पर चिट्टा बेचने की फिराक में थे और पुलिस ने इन्हें दबोच लिया। पकड़े गए आरोपियों में से एक आशुतोष अत्री पहले भी चिट्टे के मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है।

मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट
प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश चेतावनी जारी की गई है,जिसे देखते हुए शिमला जिला प्रशासन ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने कहा कि बरसात के समय आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए सभी विभागों को जरुरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। जिले में सेब सीजन के शुरू होने पर सभी सड़को को बहाल करने और उचित देख-रेख करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि सेब बागवानो को अपनी फसल को मंडी तक पंहुचाने में कोई समस्या ना आए।

घर से ड्यूटी के लिए निकले PWD कर्मचारी पर भालू ने किया हमला
जुब्बल में शनिवार सुबह के समय दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार जुब्बल के समीप कुल्हाड़ा में पूर्ण बहादुर जब ड्यूटी के लिए घर से निकल तो बरठाता के पास मोड़ पर भालू ने उस पर जानलेवा हमला कर दिया। इस दौरान दोनों में काफी देर तक झड़प हुई। इस दौरान भालू ने पूर्ण को बुरी तरह जख्मी कर दिया। भालू के हमले में उसके सिर व मुंह पर घाव हो गए हैं। जैसे ही लोगों को इसकी सूचना मिली तो उन्होंने तुरंत पुलिस को मौके पर बुलाया और घायल को अस्पताल भेजा, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे आई.जी.एम.सी. शिमला रैफर कर दिया गया।

स्कूटी की लाइटें बंद कर ले जा रहे थे चरस की खेप
पुलिस को चकमा देने और सभी से छुपकर जाने की फिराक में 2 चरस तस्कर रात के अंधेरे में स्कूटी पर सवार होकर उसकी लाइटें बंद करके चरस की खेप लेकर जा रहे थे लेकिन स्कूटी की लाइटें बंद करना इन चरस तस्करों को ही भारी पड़ गया। अंधेरे में इन्हें यह भी पता नहीं चला कि आगे नाके पर पुलिस तैनात है। इसलिए अंधेरे में ले जाई जा रही स्कूटी को पुलिस ने नाके पर रोक लिया। औट थाना पुलिस के प्रभारी इंस्पैक्टर ललित महंत के नेतृत्व में एक टीम नाके पर मौजूद थी।

चन्द्रघण्टा के रुप में ज्वाला मां के पूजन साथ-साथ भक्तों ने लिया मौसम का आनंद
विश्व विख्यात शक्ति पीठ ज्वालामुखी मंदिर में आज तीसरे दिन ज्वाला मां का पूजन किया गया। ज्वाला देवी का मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। यह वे जगह है जहा माता सती के अंग गिरे थे। शास्त्रों के अनुसार ज्वाला देवी में सती की जिह्वा (जीभ) गिरी थी। मान्यता है कि सभी शक्तिपीठों में देवी भगवान् शिव के साथ हमेशा निवास करती हैं। शक्तिपीठ में माता की आराधना करने से माता जल्दी प्रसन्न होती है। ज्वालामुखी मंदिर को ज्योता वाली का मंदिर और नगरकोट भी कहा जाता है। मंदिर की चोटी पर सोने की परत चढी हुई है।

अब आधे वक्त में पहुंच सकेंगे मनाली से चंडीगढ़
मनाली जाने वाले पर्यटकों को भले ही आजकल सही सड़क सुविधा न मिल रही हो लेकिन आने वाले समय में उन्हें बेहतरीन सड़क सुविधा मिले, इसके लिए फोरलेन का कार्य दिन-रात तेज गति के साथ चला हुआ है। खासतौर पर इस फोरलेन के लिए बनाई जा रही टनलों का काम। पंडोह से औट तक का हिस्सा भू-स्खलन से भरा है और यहां पर फोरलेन को टनलों से होकर गुजारा जाएगा। इसके लिए 10 टनलों का निर्माण किया जा रहा है। एन.एच.ए.आई. ने यह काम एफकॉन कंपनी को सौंप रखा है। औट के पास 2.9 कि.मी. की सबसे लंबी टनल बनाई जा रही है। 

 

 

kirti