मनाली में Volvo Bus में लगी भयानक आग, हिमाचल में Scrub Typhus का कहर, Himachal Express

Tuesday, Jul 30, 2019 - 04:40 PM (IST)

शिमला: पर्यटन नगरी मनाली के साथ लगते 15 मील में चलती वोल्वो बस में अचानक भयानक आग लग गई। राज्य में मानसून के सक्रिय होते ही स्क्रब टाइफस ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। सोलन के ओच्छघाट-सुल्तानपुर मार्ग पर एक ट्रक पैदल चल रही महिला पर पलट गया। संगीत वह होता है जोकि दिल से निकले और आवाज वही लोगों को भाति है जोकि सीधे दिल को छू ले। जिला ऊना में अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए ऊना पुलिस ने कमर कस ली है। स्कूलों में मोबाइल लाने वाले विद्यार्थियों की अब खैर नही है। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में श्रावण अष्टमी मेले को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है। लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद प्रदेश कांग्रेस अब अपने संगठन को जमीनी स्तर से मजबूत करने जा रही है। हिमाचल में मासूम बच्चियों के साथ दरिंदगी थमने का नाम नहीं ले रही है। कुल्लू पुलिस का नशे के खिलाफ अभियान लगातार जारी है। सरकारी नौकरी के साथ-साथ नैटवर्किंग का धंधा करके लोगों को ठगने का मामला सामने आया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

मनाली में Volvo बस में लगी भयानक आग, चंद मिनटों में जलकर राख
पर्यटन नगरी मनाली के साथ लगते 15 मील में चलती वोल्वो बस में अचानक भयानक आग लग गई। जिससे पूरी बस जलकर राख हो गई। आग की लपटों को देख यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। गनीमत यह रही कि समय रहते ही चालक ने सभी यात्रियों को बस से नीचे उतार लिया गया, वरना कोई बड़ा हादसा हो सकता था। देखते ही देखते आग ने पूरी बस (UP 83 BT2720) को अपनी चपेट में ले लिया।

हिमाचल में स्क्रब टाइफस का कहर, सामने आए 207 पॉजीटिव मामले
राज्य में मानसून के सक्रिय होते ही स्क्रब टाइफस ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसके तहत अब तक प्रदेश के अस्पतालों में स्क्रब टाइफस के 207 पॉजीटिव मामले सामने आ चुके हैं और यह क्रम थमता नजर नहीं आ रहा है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। राज्य में इस साल अब तक 2 लोगों की स्क्रब टाइफस से मौत हुई है, जबकि बीते 4 सालों में 90 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

दर्दनाक हादसा: पैदल चल रही महिला पर पलटा ट्रक, मौके पर मौत
सोलन के ओच्छघाट-सुल्तानपुर मार्ग पर एक ट्रक पैदल चल रही महिला पर पलट गया। जिससे हादसे में महिला की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंच कर मामले की जांच में जुट गई है। बताया जा रहा है कि ट्रक सेब व नाशपाती लेकर परवाणू की ओर जा रहा था। रास्ते में अचानक पलट गया।

खेलने की उम्र में संगीत सीखने में जुट गए थे हिमाचली गायक मुकुल
संगीत वह होता है जोकि दिल से निकले और आवाज वही लोगों को भाति है जोकि सीधे दिल को छू ले। हिमाचल में पिछले कुछ वर्षों के दौरान ऐसी आवाजें सुनने को मिली हैं तो वहीं अब बॉलीवुड में भी हिमाचल के गायक अपनी छाप छोड़ने लगे हैं। इस सूची में सबसे ऊपर मोहित चौहान का नाम आता है। यह बात हिमाचल के गायक योगेश मुकुल ने पंजाब केसरी के साथ विशेष भेंट में कही।

पुलिस की आधी रात को खनन माफिया पर सर्जिकल स्ट्राइक, 6 टिप्पर जब्त
जिला ऊना में अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए ऊना पुलिस ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में सोमवार देर रात ए.एस.पी. विनोद कुमार के नेतृत्व में थाना प्रभारी हरोली रमन चौधरी सहित 60 पुलिस कर्मियों ने स्वां नदी के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर रेत से भरे 6 टिप्पर काबू किए हैं। पुलिस की अवैध खनन पर हुई कार्रवाई से खनन माफिया में हड़कंप मच गया।

अब स्कूल में मोबाइल फोन लाने वाले विद्यार्थियों की खैर नहीं, शिक्षा निदेशालय ने लिया फैसला
स्कूलों में मोबाइल लाने वाले विद्यार्थियों की अब खैर नही है। विद्यार्थियों पर शिक्षा निदेशालय ने सख्त फैसला लिया है। इस मुहिम तहत प्रार्थना सभा के दौरान विद्यार्थियों की तलाशी ली जाएगी। जिस किसी के पास भी मोबाइल पाया गया उसे जुर्माना भी भरना पड़ेगा। मंगलवार से सूबे के सभी स्कूलों में मोबाइल फोन की धरपकड़ के लिए विशेष अभियान जल्द ही शुरू होगा।

दुल्हन की तरह सजा मां नयना का दरबार, श्रावण अष्टमी मेले को लेकर हुए पुख्ता प्रबंध
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में श्रावण अष्टमी मेले को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है। मां के दरबार को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मां के दरबार का दृश्य श्रद्धालुओं को काफी अच्छा लग रहा है। रंग-बिरंगी लाइटों और फूलों से मां का दरबार सजाया गया है। वहीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।

BJP को टक्कर देने को मजबूत होगी प्रदेश कांग्रेस, कुलदीप राठौर ने बनाया यह प्लान
लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद प्रदेश कांग्रेस अब अपने संगठन को जमीनी स्तर से मजबूत करने जा रही है। पार्टी प्रदेश में नई टीम तैयार कर रही है। हिमाचल कांग्रेस कमेटी ने शिमला में सभी विधानसभा क्षेत्रों के पर्यवेक्षकों की एक बैठक बुलाई गई। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर की अध्यक्षता में हुई बैठक में ब्लॉक स्तर पर नई कार्यकारिणीयों के गठन को लेकर मंथन किया गया।

नहीं थम रहा बच्चियों से दरिंदगी का ‌सिलसिला, अब शिमला में नाबालिग लड़की से रेप
हिमाचल में मासूम बच्चियों के साथ दरिंदगी थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा मामला शिमला में सामने आया है। जहां एक नाबालिग लड़की के साथ रेप हुआ। जब इस बात का पता सदर थाना पुलिस को लगा तो उन्होंने आरोपी को गिरफ्तार किया और आगामी कार्रवाई में लग गई। पुलिस का कहना है कि आरोपी अर्की का रहने वाला है। फिलहाल यह मामला नाबालिग से जुड़ा हुआ है इसलिए पुलिस कुछ भी कहने से बच रही है।

कुल्लू में 3 किलो चरस के साथ गिरफ्तार युवक
कुल्लू पुलिस का नशे के खिलाफ अभियान लगातार जारी है। जिला के मणिकर्ण घाटी में एक व्यक्ति को 3 किलो चरस के साथ गिरफ्तार किया है। एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि मणिकर्ण पुलिस की टीम घाटी के जय नाला के पास नाके पर थी और इस दौरान एक व्यक्ति की जब तलाशी ली गई तो उसके पास से 3 किलो 125 ग्राम चरस बरामद की गई।

सरकारी कर्मचारी ने नैटवर्किंग के नाम पर लोगों से ठगे लाखों रुपए
सरकारी नौकरी के साथ-साथ नैटवर्किंग का धंधा करके लोगों को ठगने का मामला सामने आया है तथा इस विषय पर पुलिस में मामला दर्ज हुआ है। जानकारी के अनुसार सरकारी नौकरी के साथ नैटवर्किंग का धंधा चलाने वाले पालमपुर में एक तृतीय श्रेणी कर्मचारी ने करीब 6 लोगों को लाखों रुपए का चूना लगा दिया है। पीड़ितों ने पालमपुर पुलिस को शिकायत देते हुए जांच की गुहार लगाई है।

Vijay