नयना देवी में दोस्तों की अनूठी मिसाल, हिमाचल में फिर कहर बरपाने को तैयार इंद्रदेव, Himachal Express

Monday, Jul 29, 2019 - 05:54 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक कार हादसे का शिकार हो गई है। पांवटा साहिब के शिव मंदिर में एक नंदी बैल की मूर्ति दूध पी रही है। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में दोस्ती की एक अनूठी मिसाल देखने को मिली। केंद्र तथा प्रदेश सरकारों द्वारा गरीबों के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं में चाहे कितने भी दावे किए जाते आ रहे हों लेकिन धरातल पर पात्र लोगों को उन सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। नूरपुर में एबीवीपी व एनएसयूआई के छात्र आपस में भिड़ गए। देश मे बढ़ते जल संकट को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने बारिश के पानी को संरक्षण करने का फैसला लिया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

गुरुद्वारे में माथा टेकने जा रहे परिवार के साथ हादसा
हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक कार हादसे का शिकार हो गई है। इस हादसे में एक महिला की मौत हो गई है जबकि दो बच्चों सहित चार लोग घायल है। जानकारी के मुताबिक कैलाश कुमार (40) निवासी पट्टा ने रविवार को नई ऑल्टो कार खरीदी थी। वह आज सुबह अपनी माता सहित पूरे परिवार को लेकर हरिपुर गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने के लिए जा रहा था कि जैसे ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पट्टा महलोग के मोड़ पर पहुंचे तो सड़क पर आपस में भिड़ रहे लावारिस पशुओं को बचाते कार पर से संतुलन खो दिया। जिस कारण कार 35 फुट नीचे लुढ़ककर दूसरी सड़क पर जा गिरी।

पांवटा में पिया नंदी ने दूध, आस्था या अंधविश्वास
पांवटा साहिब के शिव मंदिर में एक नंदी बैल की मूर्ति दूध पी रही है। चम्मच से दूध मुंह तक पहुंचते ही गायब हो जाता है। मूर्ति को दूध पीता देखकर लोगों का मंदिर में तांता लग रहा है। दूर-दूर से नंदी को दूध पिलाने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। जब पंडित ने दूध नीचे देखा कि शायद वह गिर तो नहीं रहा लेकिन ऐसा कुछ उन्हेें नजर नहीं आया। इसके बाद उन्होंने वहां पर भक्तों से यह बात कही और सभी ने एक-एक करके अपने घर से दूध लाकर चम्मच से नंदी बैल को पिलाया।

नयना देवी में दोस्तों की इस अनूठी मिसाल को देख लोग भी हुए हैरान
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में दोस्ती की एक अनूठी मिसाल देखने को मिली। इनकी मिसाल देख मां के दरबार उमड़ी भीड़ भी देखकर हैरान हो गई। बता दें कि पंजाब के खन्ना से आए दोस्तों ने अपने अपंग दोस्त को साइकिल सहित मंदिर के समीप पहुंचाया। दरअसल मंदिर तक पहुंचने के लिए गुफा से मंदिर तक लगभग डेढ़ सौ पौड़ियों की चढ़ाई चढ़नी पड़ती है।

एक ऐसा परिवार जो बारिश न होने की करता है दुआ
केंद्र तथा प्रदेश सरकारों द्वारा गरीबों के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं में चाहे कितने भी दावे किए जाते आ रहे हों लेकिन धरातल पर पात्र लोगों को उन सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। देश तथा प्रदेश से गरीबी हटानी है तो हमें इन तस्वीरों को बदलना होगा जो बेबसी के आगे घुटनों के बल गिर रहे हैं। जहां एक ओर देश में अच्छी बारिश के दुआ की जा रही है, वहीं ठियोग में एक ऐसा भी घर है जो भगवान से दुआ करता है कि हे भगवान बारिश न हो, बारिश आएगी तो आफत आएगी।

देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी की तबीयत खराब
देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी की तबीयत खराब हो गई है। जिससे उन्हें चलने-फिरने में काफी परेशानी आ रही है। दरअसल कई दिनों से घुटनों में दर्द की वजह से वह लगातार बीमार हो रहे हैं। इतना ही नहीं उनकों दोनों कान और दाईं आंख से भी कम दिखाई देने लगा है।

हिमाचल में दिखेंगे इजरायली फ्लैक्सी टैंक और हेलनेट
देश मे बढ़ते जल संकट को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने बारिश के पानी को संरक्षण करने का फैसला लिया है। प्रदेश सरकार ने हर घर में वर्षा के जल को इकट्ठा करने का फैसला लिया है ताकि किसान इस पानी से अपनी फसलों की सिंचाई कर सके। सरकार ने इसके लिए इजरायली तकनीक अपनाने का फैसला लिया है। सरकार इजराइल की कंपनी से फ्लैक्सी टैंक को हिमाचल में लाने वाली है। जो कीमत भी काफी कम होगी। 25 हजार लीटर के फ्लैक्सी टैंक की कीमत 19 हजार रुपए जबकि अभी 25 हजार लीटर के टैंक बनाने के लिए सरकार को अढ़ाई से तीन लाख रुपए खर्च करने पड़ते हैं। इसी तरह 50 हजार लीटर के फ्लैक्सी टैंक की 35 हजार रुपए है। किसानों को 4 लाख लीटर तक के फ्लैक्सी टैंक मुहैया करवाए जाएंगे। सरकार मामले को कैबिनेट में लाएगी और किसानों को इस पर सब्सिडी देने पर भी सरकार विचार कर रही है।

लाहौल-मनाली की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी
हिमाचल में एक बार फिर मौसम करवट बदलने वाला है। प्रदेश में लाहौल और मनाली की ऊंची चोटियों में हल्की बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है जो दूसरी दिन भी जारी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 3 अगस्त तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है, जबकि पहली अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं राजधानी शिमला में शनिवार रात को भारी बारिश हुई।

छात्र संघ चुनावों की बहाली को लेकर SFI ने प्रदेश भर में खोला मोर्चा
हिमाचल प्रदेश में छात्र संघ चुनावों की बहाली को लेकर एसएफआई छात्र संगठन ने प्रदेश भर में मोर्चा खोल दिया है। जिसको लेकर 30 तथा 31 जुलाई को प्रदेश के महाविद्यालयों में हस्ताक्षर अभियान किया जाएगा और हस्ताक्षर किए हुए ज्ञापन को चुनाव बहाली के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

अब सिरमौर के एक घर में एक माह से लग रही रहस्यमयी आग
जिला बिलासपुर के बाड़ी गांव में एक घर में लगने वाली रहस्यमयी आग के बाद जिला सिरमौर के मोगीनंद गांव में ठीक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां ओम प्रकाश के घर में पिछले करीब एक माह से रहस्यमयी तरीके से आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। इसके चलते पूरा परिवार खौफ के साये में जी रहा है। रात को परिवार ठीक से सो भी नहीं पा रहा है और पानी से भरे बर्तन साथ लेकर बैठता है।

नूरपुर में अपनी ही सरकार के खिलाफ उतरी ABVP
नूरपुर में एबीवीपी व एनएसयूआई के छात्र आपस में भिड़ गए। दरअसल सोमवार को कॉलेज के बाहर छात्रों ने नूरपुर आर्य कॉलेज को बंद रखा। इतना ही नहीं उन्होंने सरकार और कॉलेज प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। एनएसयूआई के कार्यकर्ता और कुछ बच्चे एबीवीपी द्वारा कॉलेज बंद करने का विरोध कर रहे थे।

 

kirti