नयना देवी में जमकर बरसे मेघ, तेज रफ्तार ने खत्म किया हंसता-खेलता परिवार, Himachal Express

Saturday, Jul 13, 2019 - 05:44 PM (IST)

शिमला: शिमला को पानी सप्लाई करने वाली गिरी नदी पेयजल योजना में डाली जा रही गाद से शिमलावासी परेशान हो रहे हैं। बरसात का मौसम शुरू होते ही प्रदेश में लैंडस्लाइड और मकान के गिरने की घटनाएं में सामने आने लगी है। मंडी जिला के बल्ह उपमंडल की कोठीगैहरी पंचायत के गंभरखड्ड गांव में आईपीएच विभाग की नाकामी का मामला सामने आया है। बिलासपुर की ऊंची पहाड़ियों पर जमकर मेघ बरसे है जिस कारण विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में श्रद्धालु ठंडी हवाओं व धुंध का लुत्फ उठा रहे है। नालागढ़ में देर रात से हो रही बारिश ने भारी तबाही मचा रखी है। पांवटा साहिब में पुरुवाला की सड़क अपने बदहाली के आंसू बहा रही है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

शिमला फल मंडी में पहुंची सेब की पहली खेप
हिमाचल प्रदेश की आर्थिकी में महत्वपूर्ण भूमिका ऐडा करने वाला सेब शिमला की फल मंडियों में पहुंचाना शुरू हो गया है। शिमला की भट्टाकुफर फल मंडी में सेब की सपर किस्म के सेब पहुंचने शुरू हो गए है। प्रदेश में इस बार सेब की अच्छी पैदावार है लेकिन दाम कम मिलने से किसान नाखुश नजर आ रहे हैं। किसानों का कहना है कि साल भर की मेहनत के बाद अब फसल तेयार है लेकिन दाम लागत से भी मिल रहे है जिससे किसान चिंतित है। सेब के साथ साथ नाशपाती भी मंडियों में भारी मात्रा में पहुंच रहे है लेकिन नाशपाती के दाम बीते वर्ष से काफी कम चल रहे है।

बाप ने तोड़ी हैवानियत की सारी हदे
राजधानी शिमला में एक कलयुगी बाप ने हैवानियत की सारे हदे पार कर दी है। शिमला के सदर थाना क्षेत्र में एक पिता ने अपनी नाबालिग बेटी को हवस का शिकार बनाया है। पीड़िता की शिकायत पर शिमला पुलिस ने दुराचार के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और सदर थाना में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पीड़िता 16 साल की है और शिमला के एक स्कूल में दसवीं कक्षा में पढ़ रही है।  

शिमला के लोग फिर से प्यासा रहने को हो सकते हैं मजबूर
शिमला को पानी सप्लाई करने वाली गिरी नदी पेयजल योजना में डाली जा रही गाद से शिमलावासी परेशान हो रहे हैं। गिरी नदी में निजी व सरकारी निर्माण कार्यों से निकल रही मिट्टी को अवैध रूप से डाला जा रहा है और अब बरसात में वह मिट्टी खिसककर सीधे नदी में पहुंच रही है और इससे पानी इतना गंदा हो गया कि शहर के लिए पानी की पंपिंग को बंद करना पड़ा है। इसका नतीजा यह हुआ कि शहर में पानी की सप्लाई एक दिन छोड़कर करनी पड़ रही है। गिरी नदी से शिमला को पानी पहुंचाने के लिए तैयार की गई योजना से 20 एमएलडी पानी हर दिन आता है, लेकिन पहली बरसात ने ही शिमला जल प्रबंधन निगम के पसीने छुड़ा दिए हैं।

शिमला में बारिश से गिरा मकान
बरसात का मौसम शुरू होते ही प्रदेश में लैंडस्लाइड और मकान के गिरने की घटनाएं में सामने आने लगी है। सुबह के वक्त राजधानी शिमला में हुई मूसलाधार बारिश से एक मकान गिरने का मामला सामने आया है। बेनमोर वार्ड में रूकविल एनेक्सी नामक इस मकान से गिरने से कोई जानी नुकसान नही हुआ है। इस हादसे में बुजुर्ग दंपति बाल बाल बचे। हालांकि जो मकान गिरा वह पिछले लंबे समय से खाली पड़ा हुआ था। लेकिन साथ लगते मकान पर भी मलबा गिरा जहां बुजुर्ग दंपति रहते थे। अब उनका रास्ता पूरी तरह बंद हो गया है। साथ ही अभी भी मकान के गिरने का खतरा बना हुआ है।

बिलासपुर में एक व्यक्ति ने रसोईघर में लगाया फंदा
हिमाचल प्रदेश में एक व्यक्ति ने फंदा लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है। मामला थाना तलाई के अंतर्गत बड़गांव का है। जहां एक व्यक्ति ने गत रात रसोईघर फंदा लगा लिया। जानकारी के अनुसार जब सारा परिवार सो रहा था तो उस कुलतार सिंह (38) पुत्र नगेंद्र सिंह ने अपने रसोईघर में फंदा लगा लिया। परिजनों ने कुलतार का शव लटका देखा तो तुरंत पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बिलासपुर अस्पताल भेज दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी छानबीन शुरू कर दी है।

विभाग की नाकामी के कारण खंडहर बना टैंक
मंडी जिला के बल्ह उपमंडल की कोठीगैहरी पंचायत के गंभरखड्ड गांव में आईपीएच विभाग की नाकामी का मामला सामने आया है। यहां विभाग ने वर्ष 2016 में लाखों रुपए खर्च करके पानी के फिल्टर टैंक का निर्माण करवाया, ताकि गांव में चल रही पानी की किल्लत को दूर किया जा सके। लेकिन 4 वर्ष बीत जाने के बाद भी इस टैंक को विभाग शुरू नहीं कर पाया है। टैंक निर्माण के लिए गांव के परम देव ने अपनी 5 बिस्वा भूमि भी विभाग को दान दी। जमीन पर कंकरीट का ढांचा तो खड़ा कर दिया। लेकिन अब यह खंडहर बनता जा रहा है।

गहरी खाई में गिरी कार
हिमाचल प्रदेश के चंबा में दो स्थानों पर सड़क हादसा हो गया है। बता दें कि पहला हादसा सुबह 8 बजे चंबा-पठानकोट मार्ग पर पंजपुला में हुआ। जहां एक एक ऑल्टो कार दुर्घटनाग्रस्त होकर सड़क से नीचे गिर गई है। जिसमें 4 लोग सवार थे जिनमें से मां-बेटी की मौत हो गई जबकि बाप-बेटा घायल है। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस चौकी बनीखेत का पुलिस दल घटनास्थल के लिए रवाना हुआ। वहां पहुंच कर स्थानीय लोगों की मदद से दुर्घटना मे घायलों को नजदीकी अस्पताल डलहौजी ले जाया गया। यहां पर चिकित्सक ने शलिनी व पाविनी को मृत घोषित कर दिया।

नयना देवी में जमकर बरसे मेघ
बिलासपुर की ऊंची पहाड़ियों पर जमकर मेघ बरसे है जिस कारण विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में श्रद्धालु ठंडी हवाओं व धुंध का लुत्फ उठा रहे है। वहीं इस बारिश के कारण जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

नालागढ़ में कहर बनकर आई बारिश
नालागढ़ में देर रात से हो रही बारिश ने भारी तबाही मचा रखी है। जिससे जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बता दें कि बारिश के कारण नदी नाले उफान पर है इतना ही नहीं यह पानी लोगों के घरों और दुकानों में जा घुसा। जिसे फायर ब्रिगेड की गाड़ी की सहायता से बाहर निकाला जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस बारिश के कारण कई जगह दर्जनों बड़े पेड़ जड़ से उखड़ गए है। किसानों की फसल जलमग्न हो गई है।

मरीज को कंधे पर उठाकर अस्पताल पहुंचाने को मजबूर हैं ये लोग
कुल्लू जिले में बंजार घाटी के गाडा पारली पंचायत के बदेठा बनोगी गांव में आज भी विकास के नाम पर खोखले दावे ही किए जा रहे हैं। जहां सड़क सुविधा न होने से बीमार बीमार मरीजों को कंधों पर उठाकर अस्पताल पहुंचाया जाता है। जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं स्थानिय लोगों ने प्रशान से गुजारिश की हैं तुरंत इस स्मसाया का समाधान किया जाए। उनका कहना है कि आज देश को आजाद हुए 72 साल हो गए हैं, नेता लोग वोट मांगने तो आते हैं उसके बाद दर्शन भी नहीं देते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

kirti