जयराम सरकार ने बदल डाले 4 जिलों के 'पुलिस कप्तान', भीषण कार हादसे में 4 की मौत, Himachal Express

Tuesday, Jul 09, 2019 - 05:20 PM (IST)

शिमला : शिमला के ठियोग-हाटकोटी सड़क मार्ग पर एक दर्दनाक हादसा हो गया। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षण एवं मुक्त अध्ययन संस्थान (इक्डोल) में चल रहे बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ठियोग की क्यार पंचायत में रहने वाली विधवा सत्या देवी और उसके मकान की खस्ताहालत के मामले को हमने प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद अब तक सत्या देवी की मदद के लिए कई लोगों ने अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं।14 वर्षों का बनवास झेल रहे अंशकालीन जलवाहक और सेवादार अब क्रमिक अनशन पर उतर आए हैं। जयराम सरकार ने बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति कर दी है। आईजीएमसी में अब वरिष्ट नागरिकोंको इलाज के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

शादी का झांसा देकर नाबालिग से रेप
मंडी जिला के सुंदरनगर में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहां एक आरोपी ने नाबालिग लड़की को शादी का झांसा देकर उससे रेप के बाद अत्याचार किया। इतना ही नहीं आरोपी ने नाबालिगा के घर पहुंचकर उसके पिता और छोटी बहन पर दराट से हमला किया। आरोपी के खिलाफ डैहर पुलिस चौकी में शिकायत तो दर्ज करवा दी गई है लेकिन अभी तक आरोपी पुलिस की पकड़ से बाहर है। मंगलवार को पीड़िता के परिवार ने एएसपी मंडी से मिलकर मदद की गुहार लगाई और आरोपी के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत भी मामला दर्ज करने की मांग उठाई। 

शिमला में भयानक कार हादसा
प्रदेश में सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं आए दिन सड़क हादसों में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ ही रहा है। मंगलवार सुबह के समय कोटखाई में अस्पताल और रेस्ट हाउस से थोड़ी दूरी पर मोड़ पर दिल दहला देने वाला हादसा हुआ जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई ये चार लोग एक ही परिवार के रहने वाले बताए जा रहे हैं। इस दुर्घटना में मौके पर तीन की मौत हुई जबकि एक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया जबकि एक अन्य की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है।

NH-21 पर टैंकर-कार हादसे में घायल युवती ने तोड़ा दम
सुंदरनगर में एनएच-21 पर कार और टैंकर के बीच भीषण टक्कर में एक घायल युवती की मंगलवार को मौत हो गई। हादसा सोमवार सुबह एनएच-21 चंडीगढ़-मनाली पर स्थित सलापड़ पर हुआ। बता दें कि हादसे के समय कार सुंदरनगर से बिलासपुर व टैंकर बिलासपुर से सुंदरनगर की ओर आ रहा था। इसी दौरान सलापड़ में टेंकर और सामने से आ रही कार को जोरदार टक्कर मार दी।

ICDEOL में बी.एड. कोर्स के लिए 30 तक करें ऑनलाइन आवेदन
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षण एवं मुक्त अध्ययन संस्थान (इक्डोल) में चल रहे बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सत्र 2019-20 के तहत बी.एड. कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 30 जुलाई तक चलेगी। इसके पश्चात अगस्त माह काऊंसङ्क्षलग प्रक्रिया अमन में लाई जाएगी। इक्डोल में बी.एड. कोर्स की 450 सीटें उपलब्ध हैं और सीटों पर प्रवेश के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन आवेदन के लिए वैबसाइट पर ङ्क्षलक उपलब्ध करवा दिया है। इक्डोल से बी.एड. के दो वर्षीय कोर्स में प्रवेश मैरिट के आधार पर मिलेगा।

सत्या देवी की मदद को CM Jairam ने दिए 50 हजार रुपए
ठियोग की क्यार पंचायत में रहने वाली विधवा सत्या देवी और उसके मकान की खस्ताहालत के मामले को हमने प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद अब तक सत्या देवी की मदद के लिए कई लोगों ने अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं। चलावनी गांव में रहने वाली इस महिला की दुर्दशा को देखकर हर कोई अचंभित था कि कैसे ये महिला अपनी तीन बेटियों और एक बेटे के साथ खंडहर में जीवन व्यतीत कर रही है।

हमीरपुर की वंदना कुमारी बनी बाल अधिकार संरक्षण का अध्यक्ष
जयराम सरकार ने बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति कर दी है। सरकार ने हमीरपुर की वंदना कुमारी पत्नी प्रदीप कुमार हाउस नं-18, वार्ड-9 हमीरपुर को आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है। इतना ही नहीं आयोग के सदस्यों में अरुणा चौहान पत्नी नरेंद्र चौहान निवासी शिमला निरंजना कुमारी कंवर, पुत्री स्व प्रेम सिंह निवासी शाकराह, शिमला, शलेंद्र बहल पुत्र फतेह सिंह बहल निवासी भुंतर कुल्लू, सपना बंटा पुत्री प्रकाश चंद निवासी पालमपुर और सुचित्रा ठाकुर, पत्नी अरुण गुलेरिया निवासी बल्ह शामिल है।

मंडी में गरजे अंशकालीन जलवाहक
14 वर्षों का बनवास झेल रहे अंशकालीन जलवाहक और सेवादार अब क्रमिक अनशन पर उतर आए हैं। सीएम के गृहजिले के अंशकालीन जलवाहकों ने क्रमिक भूख हड़ताल शुरू कर दी है। आज इस हड़ताल का दूसरा दिन है। जलवाहक कम सेवादार संघ जिला मंडी के प्रधान भुट्टू राम ने बताया कि सरकार समाज के गरीब और पीडि़त वर्ग के साथ अन्याय कर रही है। जलवाहक और सेवादार के पद पर विधवाओं, गरीबों और अपंगों को ही रखा जाता है। इस वर्ग को 14 वर्ष का बनवास झेलने के बाद नियमित किया जा रहा है। 9 वर्षों तक अंशकालीक सेवाएं ली जा रही हैं जबकि 5 वर्षों तक दिहाड़ीदार रखा जा रहा है।

नयनादेवी में मास्टर सलीम के गानों की शूटिंग
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी देवी में मशहूर पंजाबी गायक मास्टर सलीम की शूटिंग की धूम देखने को मिल रही है। बता दें कि पंजाबी भेंटों की एल्बम की शूटिंग को देखने के लिए हजारों लोग उमड़े हुए हैं। ये शूटिंग मंदिर के आस-पास के क्षेत्र में हो रही है। दूसरी तरह शूटिंग के बाद सेल्फियां खिंचवाने के लिए मास्टर सलीम के फैन का जमावड़ा लगा हुआ है।

IGMC में वरिष्ट नागरिकों के इलाज के लिए राहत भरी खबर
हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में अब वरिष्ट नागरिकोंको इलाज के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। क्योंकि इन्हें उपचार के लिए सीधे ओपीडी में डॉक्टर के पास जाने की सुविधा प्रदान की गई। साथ ही अपना पंजीकरण करवाने के लिए कतार में खड़ा नहीं होना होगा। हर शनिवार को वरिष्ट नागरिको के लिए अलग से ओपीडी लगाएगा जहा सिर्फ वरिष्ट नागरिकों ही जांच करवाएगे।

जयराम सरकार ने इन 4 जिलों के SP समेत 11 पुलिस अफसरों का किया तबादला
जयराम सरकार ने 11 पुलिस अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए हैं। सोमवार देर रात जारी आदेशों के अनुसार तैनाती का इंतजार कर रहे ज्ञानेश्वर सिंह को आई.जी. क्राइम, एस.पी. कांगड़ा का कार्यभार देख रहे संतोष पटियाल को प्रधानाचार्य पुलिस ट्रेनिंग कालेज डरोह, एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार को एस.पी. इंटैलीजैंस, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटने पर विमुक्त रंजन एस.पी. कांगड़ा, एस.पी. पी.टी.सी. डरोह सौम्या सांबाशिवन कमांडैंट 3 आई.आर.बी.एन. पंडोह और यहां तैनात अंजुम आरा को कमांडैंट-1 एच.पी.ए.पी. जुन्गा लगाया है।

मार्शल आर्ट में हिमाचल की इन 2 बेटियों ने जीते Gold Medal
हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा की 2 बेटियों ने दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित नैशनल मिक्स मार्शल आर्ट चैम्पियनशिप में अपने-अपने भार वर्ग में बाकी खिलाड़ियों को हराकर गोल्ड मैडल जीत कर देश भर में प्रदेश का नाम रोशन किया। प्रियंका ने 48 किलो भार वर्ग में महाराष्ट्र हरियाणा के खिलाड़ियों को हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में उसका मुकाबला केरल की खिलाड़ी रीना कुमारी के साथ हुआ। प्रियंका ने जूडो के दांवपेंच चलाते हुए सामने वाले खिलाड़ी को पहले ही राऊंड में घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया और फाइनल अपने नाम कर लिया।

हिमाचल के Pro Kabaddi में खिलाड़ियों को जज करेंगे सिरमौर के अतर सिंह
प्रो-कबड्डी लीग में जहां हिमाचली खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करते हुए दिखाई देते थे, वहीं अब लीग मैच में हिमाचल के रैफरी भी मैच को जज करते हुए दिखाई देंगे। 20 जुलाई से शुरू होने जा रहे प्रो-कबड्डी सीजन-7 में सिरमौर के रहने वाले कबड्डी खिलाड़ी व सैनिक अतर सिंह का चयन बतौैर ऑफिशियल रैफरी के रूप में हुआ है। उनका चयन पिछले कई महीनों से चल रहे ऑल इंडिया क बड्डी रैफरी ट्रायल में किया गया है। अतर सिंह जिला सिरमौर के पहले और हिमाचल के प्रो-कबड्डी में बतौर रैफरी खिलाड़ियों को जज करने वाले दूसरे रैफरी होंगे। इससे पहले बिलासपुर के कबड्डी खिलाड़ी कृष्ण लाल प्रो-कबड्डी में रैफरी रह चुके हैं।

गरीब महिला को इलाज के लिए पैसे की दरकार
गरीब मरीजों के लिए चलाई प्रधानमंत्री मोदी की आयुष्मान योजना सवालों के घेरे में हैं क्योंकी आईजीएमसी में इस योजना के तहत डॉक्टर दिल के मरीज का इलाज करने से मना कर रहे हैं। वैसे तो दावा ये था कि आयुष्मान स्कीम के तहत किसी भी बीमारी का इलाज 5 लाख रुपए तक मुफ्त होगा लेकिन इसकी जो हकीकत आईजीएमसी शिमला में सामने आई है। वो उन सारे दावों को झूठा साबित कर रही है और ये सब हुआ है सूबे के मुखिया सीएम जयराम के गृह जिला के एक मरीज के साथ। सुंदरनगर के देरडू निवासी नर्वदा देवी दिल की बीमारी से पीड़ित है और इन दिनों उनका इलाज आईजीएमसी शिमला में चल रहा है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

kirti