HPU में MBBS/BDS काउंसलिंग पर बवाल, छोटी अमरनाथ यात्रा कर लौटा श्रद्धालुओं का जत्था, Himachal Expres

Monday, Jul 08, 2019 - 05:30 PM (IST)

शिमला : आमतौर पर कैलाश मानसरोवर की यात्रा सबसे कठिन व दुर्गम मानी जाती है। हिमाचल के श्रीखंड महादेव की यात्रा अमरनाथ से भी ज्यादा कठिन है। नाहन के नव युवा शिव मंडल रानीताल के 6 श्रद्धालु युवाओं का जत्था श्रीखंड महादेव के दर्शन कर वापस नाहन पहुंचा। हमीरपुर डिग्री कॉलेज में शनिवार को एसएफआई और एबीवीपी छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं में हुई लड़ाई के खिलाफ दोनों संगठनों ने मोर्चा खोल दिया है। सोलन-राजगढ़ मार्ग पर एक दर्दनाक हादसा हो गया। जहां एक कार गहरी खाई में गिर गई जिससे हादसे में 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। करीब 2 करोड़ की लागत से कुल्लू जिला के तहत रामपुर के साथ लगते निरमंड सब्जी मंडी का निरीक्षण रविवार को कृषि जनजातीय और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राम लाल मारकंडा ने किया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

BJP के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी के खिलाफ शिकायत
भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी को लेकर प्रदेश युवा कांग्रेस भी उग्र हो गई है। इसी कड़ी में सोमवार को युवा कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिमला मनमोहन सिंह को एक शिकायत पत्र सौंपा और सुब्रमण्यम स्वामी के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की। प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव विनोद जिंटा ने की। युवा कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा नेता ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर झूठे आरोप लगाकर उनकी छवि को बदनाम करने का प्रयास किया है।

छोटी अमरनाथ यात्रा कर लौटा श्रद्धालुओं का जत्था
आमतौर पर कैलाश मानसरोवर की यात्रा सबसे कठिन व दुर्गम मानी जाती है। हिमाचल के श्रीखंड महादेव की यात्रा अमरनाथ से भी ज्यादा कठिन है। नाहन के नव युवा शिव मंडल रानीताल के 6 श्रद्धालु युवाओं का जत्था श्रीखंड महादेव के दर्शन कर वापस नाहन पहुंचा। जत्थे में शामिल कुंवर विक्रांत सिंह ने बताया कि 7 दिन की इस यात्रा का शुभारंभ उन्होंने 27 जून नाहन से किया था और 4 जुलाई को नाहन पहुंच कर ही यात्रा पूरी की।

हमीरपुर डिग्री कॉलेज में फिर भिड़े ABVP-SFI कार्यकर्ता
हमीरपुर डिग्री कॉलेज में शनिवार को एसएफआई और एबीवीपी छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं में हुई लड़ाई के खिलाफ दोनों संगठनों ने मोर्चा खोल दिया है। जहां एसएफआई ने कॉलेज गेट पर तो एबीवीपी ने डीसी ऑफिस गेट पर किया प्रदर्शन। दोनों ही संगठन एक दूसरे पर आरोप लगा रहे है। प्रशासन पर एक तरफा कार्रवाई करने के आरोप भी लगा रहे है। हमीरपुर डिग्री कॉलेज गेट पर धरना प्रदर्शन कर रहे एसएफआई के कार्यकर्ताओं ने कहा कि एबीवीपी के कार्यकर्ता द्वारा कॉलेज की छात्रा के साथ छेड़छाड़ की जाती थी जिसपर शनिवार को लडाई हुई थी और पुलिस में भी मामला दर्ज किया गया था।

खड्डे में जा रहे सरकार के 2 करोड़ रुपए
करीब 2 करोड़ की लागत से कुल्लू जिला के तहत रामपुर के साथ लगते निरमंड सब्जी मंडी का निरीक्षण रविवार को कृषि जनजातीय और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राम लाल मारकंडा ने किया। इस दौरान मंत्री को यहां अव्यवस्थाओं के अलावा कुछ नजर नहीं आया। बता दें कि साल 2014 इस शैड का उद्घाटन हुआ था, जो अब तक वीरान पड़ा हुआ है। इसके सूनेपन का आलम ये है किसी भी आढ़ती और व्यापारी की यहां व्यापार करने में रूची नहीं दिख रही, लिहाजा ये अब तक बेकार ही पड़ा हुआ है।

सोलन-राजगढ़ मार्ग पर दर्दनाक कार हादसा
सोलन-राजगढ़ मार्ग पर एक दर्दनाक हादसा हो गया। जहां एक कार गहरी खाई में गिर गई जिससे हादसे में 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक घटना की सूचना मिलने के बाद सदर थाना प्रभारी धर्म सेन नेगी टीम सहित मौके पर पहुंच गए हैं।

पानी की समस्या से परेशान इस गांव के लोग
आबादी के लिहाज से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश भारत भी जल संकट से जूझ रहा है। यहां जल संकट की समस्या विकराल हो चुकी है। न सिर्फ शहरी क्षेत्रों में बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी जल संकट बढ़ा है। वर्तमान में 20 करोड़ भारतीयों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं हो पाता है। जल जीवन का आधार है और यदि हमें जीवन को बचाना है तो जल संरक्षण और संचय के उपाय करने ही होंगे। जल की उपलब्धता घट रही है और मारामारी बढ़ रही है। ऐसे में संकट का सही समाधान खोजना प्रत्येक मनुष्य का दायित्व बनता है।

HPU में MBBS/BDS काउंसलिंग पर बवाल
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एमबीबीएस/बीडीएस की काउंसलिंग पर बवाल मचा है। बता दें कि रविवार को हुई काउंसलिंग में छात्रों और अभिभावकों ने विवि प्रशासन पर धांधली करने का आरोप लगाया है। उन्होंने प्रशासन पर एमबीबीएस/बीडीएस की सामान्य श्रेणी की सीटें आरक्षित श्रेणी को देने के आरोप लगाए हैं। जिसको लेकर अभिभावकों और छात्रों ने हंगामा भी किया।

ऊना में 2 वाहनों की आपस में हुई जरोदार टक्कर
ऊना-नंगल रोड पर देर रात 2 वाहनों में टक्कर हो गई, जिसमें 4 लोगों को चोटें आई हैं। हादसे के बाद मौके पर माहौल तनावपूर्ण हो गया और काफी देर तक हंगामा होता रहा। इस संबंध में मामला पुलिस तक पहुंचा और पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाते हुए बुढवार निवासी सुभाष चंद ने कहा कि वह अपनी मङ्क्षहद्रा गाड़ी में बड़भाग सिंह मैड़ी माथा टेकने जा रहा था और गाड़ी में उसके सहित अन्य लोग सवार थे। लालसिंगी में एक बोलैरो गाड़ी ने उसकी गाड़ी को टक्कर मार दी। इसमें 4 लोगों को चोटें पहुंची हैं। एस.पी. दिवाकर शर्मा ने बताया कि पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज करते हुए आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

स्विफ्ट कार और टैंकर में हुई जोरदार टक्कर
हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में एक कार और टेंकर में जोरदार टक्कर हो गई। हादसा सोमवार सुबह एनएच-21 चंडीगढ़-मनाली पर स्थित सलापड़ पुल पर हुआ। बता दें कि हादसे के समय कार सुंदरनगर से बिलासपुर व टेंकर बिलासपुर से सुंदरनगर की ओर आ रहा था। इसी दौरान सलापड़ में टेंकर और सामने से आ रही कार को जोरदार टक्कर मार दी। बताया जा रहा है कि कार में रमेश कुमार (47) पुत्र ब्रिज लाल निवासी गांव सरण डाकघर बकसैयड तहसील थुनाग जिला मंडी,रीता देवी (22) रमेश कुमार निवासी गांव सरण डाकघर बकसैयड तहसील थुनाग जिला मंडी व अर्चना कुमारी (23) पुत्री राज कुमार चौहान गांव सकरोहा,गागल जिला मंडी सवार थे। हादसे में कार चालक रमेश कुमार की मौके पर मौत हो गई है।

कंपनी के सुरक्षा गार्ड की दबंगई थमने का नाम नहीं ले रही
मंडी जिला के सुंदरनगर उपमंडल के केरन में प्रस्तावित सीमेंट प्लांट स्थापित करने वाली हरीश सीमेंट कंपनी के सुरक्षा गार्ड की दबंगई थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा घटनाक्रम में कंपनी के एक सुरक्षा गार्ड द्वारा स्थानीय लोगों की बाड़बंदी जलाने का मामला सामने आया है। इस घटना को लेकर प्रभावित ने एस.डी.एम. सुंदरनगर राहुल चौहान से भी शिकायत की गई है।

ऊना में बरसी मानसून की पहली बारिश
हिमाचल मेें मानसून की झमाझम बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। वहीं ऊना में भी मानसून की पहली बारिश हुई। जिससे लोगों को राहत की सांस मिली। वहीं फसलों के लिए आसमान से संजीवनी बरसी। बारिश से करीब 44 डिग्री तक ऊना का पारा पहुंच गया था। जिससे तापमान में गिरावट आई। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने सोमवार और मंगलवार को मैदानी और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी है।

 

 

 

 

 

 
 

 

kirti