नाहन में तूफान व बारिश ने मचाई तबाही और पुलिस ने 5 ग्राम चिटटे सहित 3 धरे,पढ़िए Himachal Express

Sunday, Jun 30, 2019 - 04:55 PM (IST)

शिमला : कुल्लू में खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति विभाग की टीम ने पिछले 3 महीने में व्यावसायिक संस्थाओं से घरेलू सिलेंडर जब्त किए हैं। कहलूर रियासत के राजाओं द्वारा बसाए गए गोबिंदसागर झील में जलमग्न मंदिरों की पुनर्स्थापना को लेकर अब अंतिम सर्वेक्षण शरू हो गया है। शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान के साथ स्थित दौलत सिंह पार्क में लैफ्टिनैंट दौलत सिंह की प्रतिमा को रविवार सुबह करीब 7 बजे एक व्यक्ति ने तोड़ दिया। नाहन शहर में करीब आधे घंटे की तेज बारिश व तूफान ने जमकर तबाही मचाई। कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने पर अड़े राहुल गांधी के विकल्प के रूप में हिमाचल कांग्रेस के प्रभारी रह चुके सुशील कुमार शिंदे का नाम सामने आ रहा है। ऊना भोटा हाईवे पर शनिवार देर रात्रि डुमखर मे नाकाबंदी के दौरान बंगाणा पुलिस ने एक कार सवाार युवकों से साढ़ें 5 ग्राम चिटटा पकड़ने मे बड़ी सफलता हासिल की है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

कुल्लू में गैस की कालाबाजारी का खुलासा
कुल्लू में खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति विभाग की टीम ने पिछले 3 महीने में व्यावसायिक संस्थाओं से घरेलू सिलेंडर जब्त किए हैं। विभाग ने तीन महीने में 85 हजार से ज्यादा का जुर्माना वसूला है कुल्लू जिले में खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति विभाग की टीम ने पिछले 3 महीने में घरेलू सिलेंडर का व्यावसायिक संस्थाओं में इस्तेमाल करने पर जगह-जगह 53 निरीक्षण किए। इस दौरान विभाग ने 58 सिलेंडर जब्त किए और दुकान के मालिकों से जुर्माना भी वसूल किया। जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पुरूषोतम ने बताया कि ये कारोबारी घरेलू गैस का दुरुपयोग कर रहे थे। घरेलू गैस का इस तरह से दुरुपयोग करने वालों को बिल्कुल बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्हें नोटिस भी जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले में आगे भी ये अभियान जारी रहेगा।

गोबिंदसागर झील में जलमग्न मंदिरों की पुनर्स्थापना को दिल्ली से बिलासपुर पहुंची टीम
कहलूर रियासत के राजाओं द्वारा बसाए गए गोबिंदसागर झील में जलमग्न मंदिरों की पुनर्स्थापना को लेकर अब अंतिम सर्वेक्षण शरू हो गया है। इस बाबत दिल्ली से इंडियन ट्रस्ट ऑफ हैरिटेज एंड रूरल डिवैल्पमैंट की एक टीम बिलासपुर पहुंच चुकी है। यह टीम 30 जून तक जलमग्न मंदिरों को बाहर निकालकर चयनित जमीन पर स्थानांतरित करने के लिए संभावनाएं तलाशेगी और बाकायदा एक रिपोर्ट तैयार करेगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर जिला प्रशासन की ओर से धार्मिक पर्यटन निखार के लिए आगामी कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

पार्क में लगी लैफ्टिनेंट जनरल दौलत सिंह की मूर्ति तोड़ी
शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान के साथ स्थित दौलत सिंह पार्क में लैफ्टिनैंट दौलत सिंह की प्रतिमा को रविवार सुबह करीब 7 बजे एक व्यक्ति ने तोड़ दिया, जिसके बाद पुलिस ने व्यक्ति को हिरासत में लिया और थाना सदर ले गई। व्यक्ति मानसिक रूप से अस्वस्थ बताया जा रहा है, जिसके चलते व्यक्ति ने इस तरह की हरकत को अंजाम दिया। व्यक्ति की पहचान लोकेश पुत्र राम सिंह निवासी भोजपुर सुंदरनगर जिला मंडी के रूप में की गई है। थाना सदर पुलिस व्यक्ति से मामले को लेकर पूछताछ कर रही है और आगामी कार्रवाई की जा रही है।

नाहन में तूफान व बारिश ने मचाई तबाही
नाहन शहर में करीब आधे घंटे की तेज बारिश व तूफान ने जमकर तबाही मचाई। शहर के अलग-अलग हिस्सों में कई जगह पेड़ टूट गए। वहीं चंद मिनटों की बारिश में जलभराव की समस्या भी पैदा हो गई। इस दौरान शहर के वाल्मीकि बस्ती में पैट्रोल पंप के पास 2 बड़े वृक्ष बीच सड़क पर गिर गए। गनीमत यह रही कि इस दौरान यहां से कोई वाहन या राहगीर नहीं गुजर रहा था अन्यथा बड़ा हादसा पेश आ सकता था।

इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने पर अड़े राहुल गांधी के विकल्प के रूप में हिमाचल कांग्रेस के प्रभारी रह चुके सुशील कुमार शिंदे का नाम सामने आ रहा है। सूत्रों के मुताबिक शिंदे कांग्रेस के अध्यक्ष बन सकते हैं। सूत्रों के आधार पर गांधी परिवार ने ही राहुल के विकल्प में शिंदे को चुना है, हालांकि उनके नाम की घोषणा में अभी थोड़ा और समय लग सकता है। पुख्ता जानकारी बता रही है कि कांग्रेस आलाकमान ने सभी नामों पर विचार करने के बाद गांधी परिवार की सलाह लेकर पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे को पार्टी के अगले अध्यक्ष के तौर पर चुनने का मन बना लिया है।

शरारती तत्वों ने पहले उखाड़ी सड़क फिर वीडियों बना सोशल मीडिया पर किया वायरल
सुंदरनगर उपमंडल के भनवाड़ और बोबर पंचायत में सड़क को पक्का किए जाने के दौरान शरारती तत्वों द्वारा उखाड़ने के बाद विडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने का मामला सामने आया है। सडक के साथ की गई छेड़छाड़ से विभाग का नुकसान हुआ है जिस पर पीडब्ल्यूडी विभाग ने कड़ा संज्ञान लिया है। सड़क को उखाडने वालों के ऊपर पीडब्ल्यूड विभाग कार्रवाई करने की निर्णय किया है। विभाग द्वारा आरोपियों की पहचान की जा रही है, जल्द ही मामला पुलिस को सौंपा जाएगा। बता दें कि बोबर में मेन सड़क पर पीडब्लयूडी विभाग द्वारा सड़क को पक्का करने का कार्य किया जा रहा है।

बंगाणा पुलिस ने कार सवार युवकों से साढ़े 5 ग्राम चिटटा पकड़ा
ऊना भोटा हाईवे पर शनिवार देर रात्रि डुमखर मे नाकाबंदी के दौरान बंगाणा पुलिस ने एक कार सवाार युवकों से साढ़ें 5 ग्राम चिटटा पकड़ने मे बड़ी सफलता हासिल की है। इस मामले मे पुलिस ने आई-20 कार में सवार 3 युवकों को हिरासत में लेकर अगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक उक्त मामले में पकड़े गए साहिल, दीपक व अनुज हमीरपुर के रहने वाले हैं, जिनसे गहनता से पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि बंगाणा क्षेत्र मे चिटटा पकड़े जाने का पहला मामला सामने आया है।

 

 

 

kirti