हिमाचल के गबरू ने नामुमकिन को किया मुमकिन, पढ़िए Himachal Express

Saturday, Jun 29, 2019 - 04:57 PM (IST)

शिमला: एचआरटीसी के ऊना डिपो में तैनात कंडक्टर ऋषि शर्मा(26) ने अपने सपनों को पूरा करने की दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है। एक तरफ प्रदेश सरकार ओवरलोडिंग पर रोक लगाने के लिए हर रोज कई प्रयत्न कर रही है और दूसरी तरफ सैंकड़ों ओवरलोड वाहन सड़कों पर दौड़ते देेखे जा सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में नशा सबके सिर चढ़ कर बोल रहा है। हमीरपुर में यातायात नियमों की पालना करवाने के लिए पुलिस ने अनोखा तरीका अपनाया है। बिलासपुर जिला के जुखाला क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गसौड़ गांव में जमीनी विवाद को लेकर 2 गुटों में खूनी झड़प हुई। सुंदरनगर में एक सड़क हादसा हो गया है जहां एक अल्टो कार और दो ट्रकों के बीच जोरदार टक्कर हो गई। कुल्लू जिले की लगघाटी के जठानी गांव में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।    

 कंडक्टर ने पेश की मिसाल
एचआरटीसी के ऊना डिपो में तैनात कंडक्टर ऋषि शर्मा(26) ने अपने सपनों को पूरा करने की दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है। बता दें कि उसे बचपन से ही मॉडलिंग और गायकी का शौंक था। जिसके चलते उसने एक पंजाबी गाने से पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। जिसका पहला गीत टिकटां इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी धूम मचा रहा है। जिसे एक सप्ताह में यू ट्यूब पर करीब तीन लाख लोग देख चुके है।

यहां धड़ल्ले से सड़कों पर दौड़ रहे ओवरलोडिड वाहनों
एक तरफ प्रदेश सरकार ओवरलोडिंग पर रोक लगाने के लिए हर रोज कई प्रयत्न कर रही है और दूसरी तरफ सैंकड़ों ओवरलोड वाहन सड़कों पर दौड़ते देेखे जा सकते हैं। सरकार ने ओवरलोड वाहनों पर शिकंजा कसने के लिए जिला प्रशासन के कई अधिकारी और कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी थी लेकिन अधिकारियों के कार्यभार न संभालने से ओवरलोड वाहन धड़ल्ले से सड़कों पर दौड़ रहे हैं।

नशेड़ी युवक ने घर में की तोड़फोड़
हिमाचल प्रदेश में नशा सबके सिर चढ़ कर बोल रहा है। हालात यह है कि आम आदमी इसकी गिरफ्त में जकड़ा हुआ है। अब नशे की गिरफ्त में सिर्फ युवक ही नहीं, बच्चे व नवयुवतियां भी आ चुकी है। ऐसा ही एक हैरान कर देने वाला सुंदरनगर के मैरामसीत क्षेत्र में सामने आया है। जानकारी के अनुसार सुंदरनगर के मैरामसीत निवासी अभिषेक(29) पुत्र बरडू ठाकुर ने नशे की हालत में तोड़फोड़ कर घर का सारा सामान बाहर फैंक दिया। इतना उत्पात मचाने के उपरांत भी युवक नहीं माना और घर में लगे एल्युमिनियम के दरवाजे पर लगे शीशे पर हाथ से वार कर दिया। इस कारण युवक की बाजू की नस कट गई और हाथ व बाजू के अन्य भागों में भी गंभीर चोटें आई हैं। वहीं नशे में चूर बेकाबू होते युवक को देखकर उसके भाई ने उसे घायल अवस्था में सिविल अस्पताल सुंदरनगर पहुंचाया गया।

हमीरपुर में यातायात नियमों की पालना करवाने के लिए पुलिस ने अपनाया अनोखा तरीका
हमीरपुर में यातायात नियमों की पालना करवाने के लिए पुलिस ने अनोखा तरीका अपनाया है और पुलिस पब्लिक एसोसिएशन के सहयोग से पुलिस ने गुलाब का फूल देकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दी। इस अवसर पर पुलिस चौकी के बाहर पुलिस पब्लिक एसोसिएसन के पदाधिकारियो के साथ एसएचओ सदर संजीव गौतम की अगुवाई में अभियान शुरू किया गया। जिसमें दोपहिया चालकों को हैल्मेंट पहनने के लिए हिदायत दी, तो गाड़ियों में सीट बैलट न लगाने वालों को भी गुलाब का फूल दिया गया।

बिलासपुर में जमीनी विवाद को लेकर 2 गुटों में खूनी झड़प
बिलासपुर जिला के जुखाला क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गसौड़ गांव में जमीनी विवाद को लेकर 2 गुटों में खूनी झड़प हुई। जिसमें दोनों पक्षों में से निशांत शर्मा के सर पर गहरी चोट लगी है। जिसका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मार्कण्ड में प्राथमिक उपचार करवाया गया जहां पर चिकित्सको ने उसके सिर पर चार टांके लगाए। वहीं दूसरी तरफ रामपाल शर्मा के चहरे पर भी चोटें आई है जिसको भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मार्कण्ड में उपचार दिया गया । रामपाल गृह रक्षा विभाग में तैनात है और जिस समय यह लड़ाई हुई उस समय वर्दी में था । पुलिस चौकी ने दोनों पक्षों का मेडिकल करवाकर आगामी कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

NH-21 पर फिर 3 वाहनों की टक्कर में उड़े कार के परखच्चे
हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक अल्टो कार और दो ट्रकों के बीच जोरदार टक्कर हो गई। जिसके चलते 5 लोग बुरी तरह से घायल हो गए। हादसा शनिवार सुबह हरबाग में हुआ। जानकारी के अनुसार कार (एचपी-14बी-9569) सुंदरनगर से हमीरपुर जा रही थी।इसी दौरान कार स्कीड होने के कारण अनियंत्रित होकर टेंकर व एलपी ट्रक(नंबर एचपी-11-4998) से टकरा गई। दुर्घटना में कार के परखच्चे उड़ गए और टेंकर व ट्रक को भी नुकसान हुआ है। हादसे में घायलों को प्रारंभिक उपचार के लिए सिविल अस्पताल सुंदरनगर ले जाया गया।

यहां भूलकर भी धूम्रपान किया तो झेलनी पड़ सकती है यह सजा
कुल्लू जिले की लगघाटी के जठानी गांव में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। देव आदेश के चलते घाटी की एक दर्जन पंचायतों में बीड़ी-सिगरेट का प्रवेश निषेध है। यहां के बाशिंदे तंबाकू और गुटखा आदि का सेवन भी नहीं करते। माना जाता है कि बीड़ी और सिगरेट पीने और पिलाने वालों को देव प्रकोप झेलना पड़ता है।

स्वास्थ्य विभाग में बायोमेट्रिक मशीन खरीद की होगी जांच
स्वास्थ्य विभाग हिमाचल प्रदेश में बायोमेट्रिक मशीन खरीद में बरती गई अनियमितताओं के जांच के आदेश दे दिए गए हैं। अखबारों में छपी खख़बरों का संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने स्पेशल सेक्रेट्री हेल्थ को मामले की जांच करने के आदेश दिए है और 15 दिन के अंदर तथ्यों सहित रिपोर्ट जमा करने को कहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व की कांग्रेस सरकार के समय में यह मशीनें खरीदी गई थी। हाई कोर्ट के आदेश के बाद सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में बॉयोमेट्रिक मशीन लगाई गई थी। जिनमें रेट भी अलग-अलग है जिसकी जांच की जाएगी। 2017 में 66 संस्थानों में 82 मशीनें लगी और 2018 व 19 में 2 मशीन लगी। जबकि कुल 102 मशीन ख़रीदी गई है।

 

 

 

 

 

 

kirti