Upper Shimla में मौत बनकर दौड़ रही Buses, जाखू मंदिर दर्शन करने पहुंचे आडवाणी, पढ़िए Himachal Express

Wednesday, Jun 26, 2019 - 05:30 PM (IST)

शिमला: किन्नौर जिला में बिना अनुमति के किन्नर कैलाश यात्रा पर गए 5 श्रद्धालुओं में से पार्वती कुंड नामक स्थान पर 2 की मौत हो गई है जबकि 3 को रेस्क्यू कर लिया गया है। किन्नौर में हिंदुस्तान-तिब्बत मार्ग पर खड्ड का जलस्तर बढ़ने से बंद हो गया है। दरअसल भारी बारिश के बाद गांव में हालात काफी खराब हो गए। जिससे नाले का जलस्तर बढ़ने से मुख्य मार्ग नेशनल हाइवे-5 भी बंद हो गया है। ज्वालाजी में स्वतंत्रता सेनानी कल्याण बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष सुशील चंद रत्न का बुधवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस मौके पर प्रदेश सरकार की तरफ से भी उनकी देह पर पुष्प अर्पित किए। कुल्लू के बंजार में हुए दर्दनाक हादसे से सबक लेकर भले ही प्रशासन ने ओवरलोडिंग के खिलाफ सख्त निर्देंश दे दिए हैं लेकिन बस ऑपरेटर इसका गलत फायदा उठा रहे हैं। ओवरलोडिंग के नाम पर ऑपरटरों की चल रही मनमानी से अब लोकल सवारियों और सबसे ज्यादा स्कूली बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।      

Kinner Kailash Yatra पर बिना अनुमति गए 5 श्रद्धालु, 2 की मौत
किन्नौर जिला में बिना अनुमति के किन्नर कैलाश यात्रा पर गए 5 श्रद्धालुओं में से पार्वती कुंड नामक स्थान पर 2 की मौत हो गई है जबकि 3 को रेस्क्यू कर लिया गया है। मृतकों की पहचान पीयूष 35 वर्ष पुत्र ज्ञान निवासी बड़ागांव कुमारसैन जिला शिमला तथा वरुण सिंह 25 वर्ष पुत्र कमलजीत निवासी सुभाष नगर हरियाणा के रूप में हुई है, जबकि अन्य में अभय राणा 23 वर्ष पुत्र कर्ण सिंह निवासी बड़ागांव कुमारसैन, अनिल वर्मा 23 वर्ष पुत्र राजेंद्र कुमार निवासी बड़ागांव कुमारसैन जिला शिमला तथा अंशुल जसवाल 21 वर्ष पुत्र रणवीर निवासी बड़ागांव कुमारसैन जिला शिमला हैं, जोकि ठीक है तथा रेस्क्यू टीम द्वारा उनको रिकांगपिओ लाया जा रहा है, जिनके देर शाम तक पहुंचने की संभावना है। 

जाखू मंदिर में दर्शन करने पहुंचे आडवाणी, मालरोड पर बेटी संग की सैर
भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने शिमला में जाखू मंदिर में हनुमान के दर्शन किए। इसके बाद उन्होंने बेटी प्रतिभा के साथ विश्व प्रसिद्ध मालरोड की सैर की। उसके बाद शिमला के मशहूर होटल कॉम्बरमेर में पहुंचे जहां होटलकर्मियों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने यहां बेटी संग लंच किया। बता दें कि आडवाणी तीन दिन पहले ही शिमला पहुंचे हैं। वह शिमला के एक सप्ताह के दौरे पर हैं। इससे पहले आडवाणी मशोबरा में टहले।  

NH पर पहुंची नदी, हिंदुस्तान-तिब्बत मार्ग बंद 
किन्नौर में हिंदुस्तान-तिब्बत मार्ग पर खड्ड का जलस्तर बढ़ने से बंद हो गया है। दरअसल भारी बारिश के बाद गांव में हालात काफी खराब हो गए। जिससे नाले का जलस्तर बढ़ने से मुख्य मार्ग नेशनल हाइवे-5 भी बंद हो गया है। मार्ग अवरुद्ध होने से कई गाड़ियां और यात्री मार्ग के दोनों ओर फंसे हैं। नाले में पानी बढ़ जाने से पैदल मार्ग पार करना भी मुश्किल हो गया है। जिसके चलते अब मार्ग को बहाल करने में काफी समय लगेगा। 

देखें कैसे Upper Shimla में मौत बनकर दौड़ रही Buses
प्रदेश में हुए बड़े बस हादसे के बाद भी सरकारी अमला बसों में ओवरलोडिंग रोकने के झूठे ढकोसले कर रहा है। सूबे के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक के बयान आपने इन दिनों सोशल मीडिया में छाए हुए देखे होंगे। मुख्यमंत्री कहते हैं हम ऐसा करेंगे वैसा करेंगे लेकिन हालात जस के तस और सुरक्षा तंत्र का जिम्मा सम्भाले पुलिस महानिदेशक कड़ी कार्रवाई करने का फरमान अपने अधिकारियों पर और बस आपरेटरों को सुना रहे हैं लेकिन हकीकत कुछ और हैं। साहब इन बंद कमरों से बाहर निकल आपको हकीकत से रू-ब-रू कराते है। 

Gobindsagar Lake में समाए मंदिरों की होगी पुनर्स्थापना
कहलूर रियासत के राजाओं द्वारा बसाई गई गोबिंदसागर झील में जलमग्न मंदिरों की पुनर्स्थापना को लेकर अब अंतिम सर्वेक्षण होगा। इस बाबत 28 जून को दिल्ली से इंडियन ट्रस्ट ऑफ हैरिटेज डिवैल्पमैंट एंड रूरल डिवैल्पमैंट की एक टीम बिलासपुर पहुंच रही है। यह टीम 30 जून तक जलमग्न मंदिरों को बाहर निकालकर चयनित जमीन पर स्थानांतरित करने के लिए संभावनाएं तलाशेगी और बाकायदा एक रिपोर्ट तैयार करेगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर ही जिला प्रशासन की ओर से धार्मिक पर्यटन निखार के लिए आगामी कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। 

स्वतंत्रता सेनानी सुशील रत्न का राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार
ज्वालाजी में स्वतंत्रता सेनानी कल्याण बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष सुशील चंद रत्न का बुधवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस मौके पर प्रदेश सरकार की तरफ से भी उनकी देह पर पुष्प अर्पित किए। अंतिम संस्कार में ज्वालाजी से बीजेपी विधायक रमेश धवाला व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर सहित डीसी व अन्य मौजूद रहे।  

मौत के मुहाने प्रवासियों ने जमाया डेरा
बरसात का मौसम शुरू होने को है और ऐसे में प्रशासन के दावे सिर्फ आपदा प्रबंधन की बैठकों और कागजों में ही सिमटते नजर आ रहे हैं। ऊना की मुख्य नदी मानी जाने वाली स्वां नदी और खड्डों में आज भी सैकड़ों लोग झुग्गी झोपड़ियां डालकर रह रहे हैं। बरसात में जब ऊना की खड्डों में पानी आता है तो स्वां नदी भी पूरे उफान पर होती है और जिलाभर में जमकर कहर बरपाती है जिससे नदी के भीतर बने प्रवासियों के आशियाने तिनकों की तरह बह जाते है। मौसम विभाग ने जुलाई में मानसून के आने की आशंका जताई है और ऐसे में प्रशासन के आपदा प्रबंधों के दावों की पोल ऊना की स्वां नदी और खड्डों में खुलती देखी जा सकती है। 

रेप मामले की कार्रवाई को लेकर ABVP ने घेरा शिक्षा उपनिदेशक का कार्यालय
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ऊना इकाई द्वारा बुधवार को जिला के एक सरकारी स्कूल में शिक्षक द्वारा छात्रा के साथ किए रेप मामले की कार्रवाई को लेकर डिप्टी डायरेक्टर एजूकेशन के कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। विद्यार्थी परिषद ने दुष्कर्म मामले के आरोपी को बर्खास्त करने और उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ऊना इकाई के कार्यकर्ताओं ने उच्च शिक्षा उपनिदेशक के कार्यालय का घेराव करते हुए धरना प्रदर्शन किया। परिषद के ऊना नगर मंत्री शोभित शर्मा ने शिक्षक द्वारा एक छात्रा के साथ दुष्कर्म किए जाने की घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है।  

यहां बच्चे स्कूल पहुंचने के लिए चल रहे 10 किलोमीटर पैदल, जानिए क्यों
कुल्लू के बंजार में हुए दर्दनाक हादसे से सबक लेकर भले ही प्रशासन ने ओवरलोडिंग के खिलाफ सख्त निर्देंश दे दिए हैं लेकिन बस ऑपरेटर इसका गलत फायदा उठा रहे हैं। ओवरलोडिंग के नाम पर ऑपरटरों की चल रही मनमानी से अब लोकल सवारियों और सबसे ज्यादा स्कूली बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि बस ऑपरेटर ओवरलोडिंग के नाम पर अब स्कूली बच्चों और कम किराए वाली सवारियों को बसों में चढ़ने नहीं दे रहे क्योंकि उनका मकसद बड़ी सवारियों को ही बस में बिठाना है।

घर में आग लगने से जिंदा जला व्यक्ति, मौत 
कुल्लू की सैंज घाटी में एक घर में आग लगने से व्यक्ति की दर्दनाक मौत हो गई। जानकारी के अनुसार कनौण पंचायत के क्लीउणी गांव में लग्न चंद (55) सुपुत्र शिबू राम अपनी दोघरी में रहने गया था और रात को आग लगने से लग्न चंद पूरी तरह जल गया। कनौण पंचायत प्रधान किरणा देवी ने बताया कि सुबह होने पर जब खेतों के बीच में बने अकेले घर के पास धुआं देखा गया तो ग्रामीण वहां दौड़े लेकिन मकान के साथ-साथ लग्न चंद भी पूरी तरह जल चुका था। एसएसओ सैंज एन एस कटोच ने बताया कि व्यक्ति का शरीर लगभग 92 प्रतिशत खत्म हो चुका है और शरीर के बचे हुए हिस्‍से को पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया गया है जबकि मामले की जांच चल रही है। 

दोस्तों की आंखों के सामने नदी में डूबा 17 वर्षीय युवक, सर्च अभियान शुरू
जिला सिरमौर के उपमंडल पांवटा साहिब में बाता नदी में एक युवक डूबने का समाचार है। जानकारी के मुताबिक 17 वर्षीय युवक अपने दोस्तों के साथ बाता पुल के नजदीक नदी में नहाने उतर गया। इस बीच युवक गहरे पानी में चले जाने के कारण वह डूब गया, जिसके बाद दोस्तों ने शोर मचाकर आसपास के लोगों को इकट्ठा किया। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस ने भी गोताखोरों को बुलाकर स्थानीय लोगों के साथ युवक को नदी में ढूंढना शुरू कर दिया है।

Ekta