किन्नौर में भयानक Landslide, अब BPL मुक्त होगा हिमाचल, पढ़िए Himachal Express

Tuesday, Jun 25, 2019 - 05:39 PM (IST)

शिमला: अब प्रदेश सरकार ने बीपीएल मुक्त हिमाचल करने की योजना बनाई है। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शिमला में पत्रकार वार्ता कर बताया कि सरकार ने बीपीएल परिवारों के विकास के लिए एक योजना बनाई है। जनजातीय जिला किन्नौर के काशंग नाले के पास अचानक एक पहाड़ी दरक गई। जिससे एनएच वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया। यह घटना मंगलवार सुबह 8 बजे के करीब हुई। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बीते शाम संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई) की यात्रा के दौरान दुबई में हिमाचली समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी कड़ी मेहनत और ईमानदार स्वभाव के कारण हिमाचल के लोगों ने दुनिया के प्रत्येक कोने में अपनी विशेष पहचान बनाई है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।     

अब BPL मुक्त होगा हिमाचल, जयराम सरकार ने बनाई यह योजना
अब प्रदेश सरकार ने बीपीएल मुक्त हिमाचल करने की योजना बनाई है। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शिमला में पत्रकार वार्ता कर बताया कि सरकार ने बीपीएल परिवारों के विकास के लिए एक योजना बनाई है। जिसके तहत एक लाख बीपीएल परिवारों को स्वरोजगार देने के लिए सरकार काम रही है। ताकि परिवार गरीबी मुक्त होकर बीपीएल से बाहर आए। शिमला में हुई ग्रामीण विकास विभाग की दो दिवसीय समीक्षा बैठक में विभाग के एक साल के कार्यो और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की गई। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने बताया कि बीते एक वर्ष में मनरेगा में बहुत काम किया गया है लेकिन मूलभूत ढांचे पर ज्यादा खर्च किया गया है।  

किन्नौर में पहाड़ी दरकने का देखिए भयानक VIDEO
जनजातीय जिला किन्नौर के काशंग नाले के पास अचानक एक पहाड़ी दरक गई। जिससे एनएच वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया। यह घटना मंगलवार सुबह 8 बजे के करीब हुई। बता दें कि जब सुबह ये चट्टान गिरी तो सड़क के दोनों ओर लोग थे। गनीमत ये रही कि इस घटना में किसी को नुकसान नहीं पहुंचा। पहाड़ी से चट्टान गिरने से सड़क का आधा हिस्सा टूट गया। जिससे काजा से रिकांगपिओ और रिकांगपिओ से काजा जा रहे सैकड़ों यात्री फंस गए।  

CM Jairam ने दुबई में रह रहे हिमाचलियों से की ये अपील
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बीते शाम संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई) की यात्रा के दौरान दुबई में हिमाचली समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी कड़ी मेहनत और ईमानदार स्वभाव के कारण हिमाचल के लोगों ने दुनिया के प्रत्येक कोने में अपनी विशेष पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि हिमाचली प्रवासियों का संयुक्त अरब अमीरात के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। हिमाचल के लोगों ने न केवल व्यावसायिक दुनिया में अपनी जगह बनाई है अपितु चिकित्सा और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में भी बड़ा योगदान दिया है। 

Apple Season से पहले सड़कों पर उतरे किसान
सेब सीजन शुरू होने से पहले राजधानी शिमला में बागवान और किसान सड़कों पर उतर आए हैं। किसान संघर्ष समिति के बैनर तले व अन्य किसान संगठनों के साथ मिलकर किसानों द्वारा मंगलवार को ठियोग, कुमारसैन, रोहड़ू, रामपुर, निरमण्ड, कसुम्पटी आदि स्थानों पर प्रदर्शन किया गया। साथ ही एसडीएम के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को एक 15 मांगों को लेकर ज्ञापन दिया गया। जिसमें मुख्यत मांगों में किसानों-बागवानों के विभिन्न मण्डियों में आढ़तियों व कारोबारियों के द्वारा जो बकाया राशि का भुगतान करना है। सरकार उसे तुरंत करवाएं और दोषी आढ़तियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाए। 

हिमाचल सरकार ने जारी किया Schedule, स्कूलों की छुट्टियों में बदलाव
प्रदेश सरकार ने स्कूलों में छुट्टियां का शैड्यूल जारी कर दिया है। इस दौरान समर क्लोजिंग स्कूलों में छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव किया है। समर क्लोजिंग स्कूलों में मानसून ब्रेक 26 जून से 2 अगस्त तक होगी। इससे पूर्व इन स्कूलों में 25 जून से 31 जुलाई तक छुट्टियां पड़ती थीं। सरकार ने इन स्कूलों में छुट्टियां होने से एक दिन पहले इसमें बदलाव कर यह शैड्यूल जारी किया है। उल्लेखनीय कि शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पिछले सप्ताह पालमपुर में कहा था कि छुट्टियों के शैड्यूल में कोई बदलाव नहीं होगा। पुराने शैड्यूल के अनुसार ही छुट्टियां होंगी, लेकिन विभाग ने छुट्टी पड़ने से एक दिन पहले इसमें मामूली बदलाव किया है। शिक्षक इन छुट्टियों को लेकर पिछले काफी समय से असमंजस में थे।  

स्वतंत्रता सेनानी कल्याण बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष सुशील रत्न का निधन
ज्वालामुखी के स्वतंत्रता सेनानी कल्याण बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष सुशील रत्न का निधन हो गया।95 वर्षीय रत्न ने सोमवार रात 11.50 बजे चंडीगढ़ पीजीआई में अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार बुधवार सुबह 11 बजे ज्वालामुखी में होगा। उससे पहले आज उनके पार्थिव शरीर को चंडीगढ़ से ज्वालाजी लाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि सुशील रत्न वर्ष 1985 से 1990 तक खादी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष रहे। इसके बाद वर्ष 2003 से 2007 तक उन्हें स्वतंत्रता सेनानी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष का जिम्मा दिया गया, इसके बाद वह 2013 से 2017 तक फिर से इसी पद पर आसीन रहे।  

शादी समरोह से वापिस घर जा रहे 2 युवकों को मिली दर्दनाक मौत
हिमाचल में एक सड़क हादसे में 2 युवको की मौत हो गई जबकि 2 गंभीर रूप से घायल है। जानकारी के मुताबिक यह युवक धंदडी में शादी समरोह से वापिस घर जा रहे थे कि टकारला लिंक रोड से ऊना-धर्मशाला हाईवे पर पड़ते ही एक कार की चपेट में आ गए। हादसा इतना भयानक था की कार की टक्कर के बाद बाइक कार में फसकर काफी आगे तक चली गई। जिसमे एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दूसरे ने पीजीआई जाते समय दम तोड़ दिया जबकि एक की टांग फ्रेचर हो गई है। हादसा देर रात 12 बजे के आसपास हुआ। 

अनियंत्रित होकर पलटी पिकअप, हादसे में 12 लोग घायल
हिमाचल प्रदेश में हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। मंगलवार को मंडी जिला उपमंडल सुंदरनगर के निहरी में राशन लेकर घरोड जा रही एक पिकअप जीप मरडा के पास अनियंत्रित होकर सड़क पर पलट गई। जिसमें सवार 10 से 12 लोग घायल हो गए जिन्हें स्थानीय लोगो व 108 की सहायता से सीएचसी निहरी पहुंचाया गया जहां पर उनका इलाज चल रहा है। 

कुल्लू-मनाली में फिर देखने को मिली पर्यटकों की दादागिरी
कुल्लू-मनाली में एक बार फिर पर्यटकों की दादागिरी देखने को मिली है। यहां पंजाब के पर्यटकों ने कुल्लू में वाहन चालकों से मारपीट की। बता दें कि यह सारा झगड़ा जाम को लेकर हुआ। दरअसल जाम के दौरान पर्यटक लाइन तोड़ रहे थे। जब लोगों ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो उन्होंने अपनी दादागिरी दिखानी शुरू कर दी। इतना ही नहीं उन्होंने गालियां भी निकाली। उन्होंने वाहन चालकों को बुरी तरह पीटा। वहीं मारपीट के दौरान दोनों तरफ से ट्रैफिक जाम हो गया। लोगों की काफी भीड़ इकट्ठी हो गई। 

Banzar की गाज बेटियों पर, बसों में नहीं बिठा रहे लोगों ने SP, SDM को घेरा
कुल्लू जिला में बसों की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बसें न होने की वजह से जहां छात्रों को स्कूल पहुंचने में समस्या हो रही है वहीं उनको पढ़ाई में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। समय पर स्कूल न पहुंचने की वजह से छात्रों के भविष्य पर खतरा मंडरा रहा है। बसों के रूट न मिलने की वजह से स्कूली छात्र-छात्राएं समय पर स्कूल नहीं पहुंच पा रहे हैं। जिला के लगभग सभी स्कूलों के बसों में सफर करने वाले छात्रों को भारी बारिश में बसों से उतारा गया। 

बिजली विभाग की लापरवाही से हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बचा परिवार
सोलन में बिजली विभाग की लापरवाही के चलते उस समय एक बड़ा हादसा हो ने से टल गया जब हल्की बारिश की बौछार से बिजली का खंभा बीच सड़क पर टूट गया। इतना ही नहीं उसकी तारें एक घर को छू गई। गनीमत यह रही कि जिस घर पर यह तारें गिरी वो सब लोग घर के अंदर थे। आपको बता दें कि जिस घर में बिजली की तारें गिरी वहां तीन छोटे-छोटे बच्चे अपने परिवार के साथ रहते हैं। 

Ekta