HRTC पेंशनरों ने दी आत्मदाह की चेतावनी, रोहतांग में सांस फूलने से टूरिस्ट की मौत, पढ़िए Himachal Exp

Friday, Jun 14, 2019 - 08:02 PM (IST)

शिमला: एचआरटीसी के पेंशनरों ने सरकार के खिलाफ शिमला में आंदोलन का आगाज कर दिया है। एचआरटीसी पेंशनरों का आरोप है कि पिछले कुछ सालों से उनकी पेंशन का भुगतान समय पर नहीं हो रहा है जिसके चलते पेंशनर के हालात बहुत खराब है और नौबत भूख मरी तक पहुंच गई है। गोबिंद सागर झील से एक महिला का शव बरामद हुआ है। मृतक महिला की पहचान सुमना देवी उम्र (39) गांव मानवा के रूप में हुई है। हिमाचल प्रदेश की युवा पीढ़ी नशे की दलदल में धंसती जा रही है। बदलते परिवेश के साथ-साथ नशे की किस्में भी बदली हैं। सबसे पहले चरस, अफीम और चूरा-पोस्त जैसे नशे देखने को मिलते थे, उसके बाद मैडीकल नशे सामने आए लेकिन अब युवा पीढ़ी सिंथैटिक ड्रग्स में से चिट्टे के चंगुल में फंस चुकी है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।   

कालका-शिमला ट्रैक पर Special Charted Coach Train शुरू
विश्व धरोहर में शामिल ऐतिहासिक कालका-शिमला रेल ट्रैक पर अब पर्यटक चार्टेड कोच से हिमाचल की खूबसूरत वादियों के नजारे ले सकेंगे। कालका से शिमला के लिए चलाई गई तीन डिब्बों वाली स्पेशल चार्टेड कोच ट्रेन गुरुवार को 3 बजकर 57 मिनट पर वापस कालका लौट गई। ट्रेन के तीनों डिब्बे खाली थे। सोलन स्टेशन के उपाधीक्षक ने बताया ये ट्रेन गर रोज चलेगी। इस बारे में स्टेशनों पर कोई भी सर्कुलर जारी नहीं हुआ है। चार्टेड कोच का संचालन गर्मियों की छुट्टियों में ट्वॉय ट्रेनों में चल रही वेटिंग को कम करने व पर्यटकों को सुविधा देने के चलते किया हे। 

शिमला में गरजे HRTC के पेंशनर, मांगें पूरी न करने पर दी आत्मदाह की चेतावनी
एचआरटीसी के पेंशनरों ने सरकार के खिलाफ शिमला में आंदोलन का आगाज कर दिया है। एचआरटीसी पेंशनरों का आरोप है कि पिछले कुछ सालों से उनकी पेंशन का भुगतान समय पर नहीं हो रहा है जिसके चलते पेंशनर के हालात बहुत खराब है और नौबत भूख मरी तक पहुंच गई है। 2013 के बाद लगातार पेंशन अदायगी में लगातार देरी हो रही है। निगम पेंशन देने की कोई एक तारीख तय नहीं कर पाया है। एचआरटीसी सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण संगठन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने बताया कि एचआरटीसी पेंशनर अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतर गए हैं और अगर अब भी सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया तो पेंशनर सचिवालय घेराव, भूख हड़ताल, आमरण अनशन और आत्म दाह करने से पीछे नहीं हटेंगे। 

गोबिंद सागर झील में तैरता मिला महिला का शव
गोबिंद सागर झील से एक महिला का शव बरामद हुआ है। मृतक महिला की पहचान सुमना देवी उम्र (39) गांव मानवा के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार उक्त महिला बीत कल से अपने घर से लापता हो गई थी। महिला के परिजनों ने इसकी शिकायत महिला थाना में दर्ज करवाई थी। पुलिस ने शिकायत मिलते ही उक्त लापता हुई महिला की तलाश शुरू कर दी थी लेकिन जैसे ही शुक्रवार सुबह ग्रामीणों ने शव को पानी में तैरता हुआ देखा तो उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस दल ने मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों की सहयता से शव को बहार निकाला तथा पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। 

रहस्यों से भरा है ‘महाभारत के गवाह’ का यह मंदिर
हिमाचल प्रदेश में दुनिया का सबसे अनोखा और रहस्यमयी मंदिर कमरूनाग का है। यह लगभग 9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर में हर साल आने वाले हजारों श्रद्धालुओं की मन्नत पूरी होती है। 14 ,15 जून को यहां मेला लगता है जिसमें हजारों संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। यह धार्मिक स्थल प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। यहां ऊंचे-ऊंचे देवदार के पेड़ और हरी भरी पहाड़ियां श्रद्धालुओं का मन मोह लेती है।  

हिमाचल में चिट्टे के कारोबार ने पसारे पांव, पहले स्थान पर आता है इस जिला का नाम
हिमाचल प्रदेश की युवा पीढ़ी नशे की दलदल में धंसती जा रही है। बदलते परिवेश के साथ-साथ नशे की किस्में भी बदली हैं। सबसे पहले चरस, अफीम और चूरा-पोस्त जैसे नशे देखने को मिलते थे, उसके बाद मैडीकल नशे सामने आए लेकिन अब युवा पीढ़ी सिंथैटिक ड्रग्स में से चिट्टे के चंगुल में फंस चुकी है। चिट्टे का सबसे अधिक असर हिमाचल के सीमावर्ती क्षेत्रों में देखने को मिलता है, जिसमें सबसे पहले नाम आता है जिला ऊना का। जिला ऊना का आधे से ज्यादा क्षेत्र पंजाब के साथ सटा हुआ है। ऊना में पिछले कुछ समय में ही करीब आधा दर्जन युवा नशे के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। 

West Bengal में बवाल, हिमाचल में भी समर्थन के लिए सड़कों पर उतरे Doctor's
पश्चिम बंगाल में डॉक्टर पर हुए हमले के विरोध में हिमाचल प्रदेश में भी डॉक्टर्स सड़कों पर उतर आए हैं। भारतीय चिकित्सा संघ पूरे देश में चिकित्सकों के विरुद्ध हिंसा के विरोध में राष्ट्रीय विरोध दिवस मना रहा है। संस्था में चिकित्सकों के विरुद्ध और स्वास्थ संस्थानों में हिंसा के विषय में संज्ञान लेना पड़ रहा है। पश्चिम बंगाल में युवा डॉक्टर पर भीड़ ने हमला कर दिया था जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई और अपनी जिंदगी से जूझ रही है। भारतीय चिकित्सा संघ चिकित्सालयों में हिंसा के विरुद्ध राष्ट्रीय कानून की मांग कर रही है। 

हिमाचल की इस IPS महिला के जज्बे को सलाम
हिमाचल की आईपीएस महिला अधिकारी अपनी ड्यूटी के फर्ज के साथ-साथ युवाओं के भविष्य संवारने के लिए एक अनूठी मुहिम पेश कर रही है। दरअसल महिला अधिकारी अब युवाओं को भी देश सेवा के लिए तैयार कर रही। वह उन्हें यूपीएससी, एचपीपीएससी की मुफ्त कोचिंग दे रही है। बता दें कि यह आईपीएस महिला अधिकारी शालिनी अग्निहोत्री है, जो रोजाना सुबह के समय करीब 66 युवक-युवतियों को देश सेवा के लिए तैयार कर रही है। आईपीएस शालिनी के इस जज्बे को लोग सलाम कर रहे हैं।  

रोहतांग में सांस फूलने से लुधियाना की महिला की मौत
पंजाब के लुधियाना से रोहतांग घूमने आई एक महिला की सांस फूलने से मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक 13500 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग पास पर लवली खन्ना पत्नी अनिल खन्ना मकान नंबर 347/128 सलेम टावरी न्यू करतार नगर लुधियाना (39) जब रोहतांग पास पर थी तो अचानक सांस लेने में दिक्कत होने लगी। इसके बाद एंबुलेंस 108 को कॉल की गई और उसके जरिए उन्हें मनाली अस्पताल पहुंचाया गया। जहां पर उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। एसपी कुल्लू ने इसकी पुष्टि की। 

यहां मरीज के लिए जरूरी है ‘पैदल’ चलना
विकास के तमाम दावों के बीच आज भी कई क्षेत्र विकास से कोसों दूर हैं। स्कूल और स्वास्थ्य सेवाएं तो दूर की बात है यहां जीवन रेखाएं कही जाने वाली सड़कें भी नहीं पहुंच पाई है। शिलाई विधानसभा क्षेत्र के तहत कई गांव के 5 से 10 किलोमीटर पैदल सफर तय करना पड़ता है। कोई बीमार हो जाए तो गांव के लोग मरीज को कंधों पर उठा कर सड़क तक पहुंचते हैं। कभी देर हो जाए तो मरीज आधे रास्ते में ही जिंदगी की जंग हार जाते हैं। इस गांवों में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए डॉक्टर और एम्बुलेंस, शिक्षा के लिए अध्यापक और किसानों की सहायता के लिए विभागों के लोग नहीं पहुंचते। 

JE ने मौका करने को कहा तो Teacher ने कार्यालय में ही कर दी धुनाई
जे.ई. साहब ने मौका करने को क्या कहा टीचर महोदय ने आपा ही खो दिया और जे.ई. साहब के साथ कार्यालय में ही मारपीट शुरू कर दी। घटना शुक्रवार दोपहर को आई.पी.एच. विभाग के बग्गी स्थित कार्यालय में घटित हुई। मिली जानकारी के अनुसार पेश से शिक्षक घट्टा गांव निवासी यादविंदर पानी का बिल जमा करवाने के लिए विभाग के कार्यालय पहुंचा।

Ekta