पंजाब पुलिस के DSP की हिमाचल में दिखी दादागिरी, चंबा में फटा बादल, पढ़िए Himachal Express

Thursday, Jun 13, 2019 - 04:45 PM (IST)

शिमला: कुछ दिन पहले भी यूपी से हिमाचल घूमने आए एक अधिकारी ने यहां पर हवाई फायर कर सनसनी फैलाने का प्रयास किया था। अब चम्बा जिला के अंतर्गत आते डल्हौजी पर्यटन स्थल में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। किन्नौर के नैशनल हाईवे-5 में एक पिकअप अनियंत्रित होकर सतलुज में गिर गई। जिससे हादसे में 2 लोग लापता हो गए। चम्बा उपमंडल के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत जांघी में भारी बारिश होने व बादल फटने की वजह से करीब एक दर्जन घरों में पानी व मलबा भर गया तो साथ ही स्थानीय प्राथमिक स्कूल व आंगनबाड़ी सहित कुछ अन्य सरकारी भवनों में यही स्थिति पैदा हो गई। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

UP के बाद अब पंजाब पुलिस के DSP की हिमाचल में दिखी दादागिरी
कुछ दिन पहले भी यू.पी. से हिमाचल घूमने आए एक अधिकारी ने यहां पर हवाई फायर कर सनसनी फैलाने का प्रयास किया था। अब चम्बा जिला के अंतर्गत आते डल्हौजी पर्यटन स्थल में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। डल्हौजी घूमने आए पंजाब के एक डी.एस.पी. को उस समय स्थानीय लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा जब यातायात पुलिस कर्मी द्वारा उक्त पुलिस अधिकारी के ड्राइवर की जांच के लिए उसने एल्कोहल सैंसर मशीन का प्रयोग किया तो उक्त पुलिस अधिकारी ताव में आ गया और यातायात पुलिसकर्मी के साथ बहसबाजी शुरू कर दी। 

Snow कवर एरिया को लेकर सर्वेक्षण में हुआ हैरान करने वाला खुलासा
ठीक ऐसे वक्त में जब समूचा विश्व क्लाइमेट चेंज की चिंता और इसके दुष्परिणामों से जूझ रहा है, देवभूमि हिमाचल से एक सुखद खबर आई है। हिमाचल में रावी, ब्यास, सतलुज व चिनाब बेसिन पर वर्ष 2018-19 के दौरान 2017-18 की तुलना में स्नो कवर एरिया 97672.17 वर्ग किलोमीटर से बढ़कर 122246.9 वर्ग किलोमीटर (26.16 फीसदी इजाफा) हुआ है। यही नहीं, बीते 8 सालों के दौरान 2018-19 में स्नो कवर एरिया में सबसे ज्यादा रिकॉर्डतोड़ बढ़ौतरी हुई है। इसका खुलासा ‘स्पेस एप्लीकेशन सैंटर’ (इसरो) अहमदाबाद व ‘स्टेट काऊंसिल फॉर साइंस एंड टैक्नोलॉजी काऊंसिल’ के सहयोग से ‘एच.पी. स्टेट सैंटर ऑन क्लाइमेट चैंजिज’ द्वारा सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए किए गए ताजा सर्वेक्षण में हुआ है।   

अनियंत्रित होकर सतलुज में समाई पिकअप, 2 लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
किन्नौर के नैशनल हाईवे-5 में एक पिकअप अनियंत्रित होकर सतलुज में गिर गई। जिससे हादसे में 2 लोग लापता हो गए। हालांकि दोनों की तलाश जारी है। जानकारी के अनुसार पिकअप में बंसत कुमार और जीवन सिंह सवार थे। दोनों मूरंग के रहने वाले बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि हादसे के समय दोनों लोग पशुओं को लेकर जिला के पानवी क्षेत्र की तरफ जा रहे थे। इसी बीच मूरंग वापस जाते समय गाड़ी अनियंत्रित होकर पुल से नीचे सतलुज में गिर गई। रेस्क्यू ऑपरेशन में पुलिस के साथ होमगार्ड और ग्रामीण लोग जुटे हुए हैं। अभी तक लापता लोगों की कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। 

तूफान के कारण विश्व धरोहर Railway Track कुछ समय के लिए हुआ बाधित
सोलन में 10 मिनट के लिए आए तूफान ने टॉय ट्रेन की रफ्तार को जाम कर दिया। गुरुवार को सुबह करीब 8 बजे आए तूफान के कारण सोलन रेलवे स्टेशन पर एक बहुत बड़ा सफेदे का पेड़ रेलवे लाइन पर गिर गया जिस वजह से शिमला-कालका की तरफ जाने वाली 2 ट्रेनों को रोकना पड़ा। दोनों ट्रेनों में 52452 को सलोगड़ा रेलवे स्टेशन और 52454 को कंडाघाट रेलवे स्टेशन पर रोका गया। जैसे ही पेड़ गिरा इसकी तुरंत सूचना उप स्टेशन अधीक्षक मनविंदर सिंह द्वारा उच्च अधिकारियों व जिला प्रशासन को दी गई। 

11 सुरंगें और 15 बड़े पुल पार कर ऊना से हमीरपुर पहुंचेगी ट्रेन
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर के ड्रीम प्रोजैक्ट ऊना से हमीरपुर रेल लाइन का फाइनल लोकेशन सर्वे लगभग पूरा हो चुका है। कंस्ट्रक्शन विंग के अधिकारियों के फाइनल लोकेशन सर्वे में ऊना से हमीरपुर तक 50.3 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन में 11 सुरंगों का निर्माण प्रस्तावित है। इनमें से एक सुरंग 8 किलोमीटर लंबी होगी जोकि बंगाणा के आसपास बनेगी। इस रेल लाइन में 15 बड़े पुल भी निर्मित किए जाएंगे। इनमें से 1 पुल 2.45 किलोमीटर लंबा होगा, वहीं जो बड़े पुल बनेंगे उनकी अधिकतम ऊंचाई 90 मीटर होगी।  

चम्बा की जांघी पंचायत में बादल फटा
चम्बा उपमंडल के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत जांघी में भारी बारिश होने व बादल फटने की वजह से करीब एक दर्जन घरों में पानी व मलबा भर गया तो साथ ही स्थानीय प्राथमिक स्कूल व आंगनबाड़ी सहित कुछ अन्य सरकारी भवनों में यही स्थिति पैदा हो गई। यह घटना शाम करीब 5 बजे घटी, जिसके चलते भारी मात्रा में मलबा चम्बा-भरमौर सड़क पर आकर जमा हो गया, जिससे चम्बा-भरमौर के बीच यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ठप्प हो गई है। 

दर्दनाक हादसा : कार खाई में गिरी, एक व्यक्ति की मौत
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में एक सड़़क हादसा हो गया है। जहां कार गहरी खाई में गिरने से एक की मौत हो गई है जबकि एक घायल है। जिसे जोनल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह हादसा बीती रात 10 से 11 बजे के बीच बल्ह उपमंडल के कोठीगैहरी गांव के पास हुआ। लेकिन इसका पता सुबह तब चला जब गांव के लोगों ने गिरी हुई कार को देखा। 

भारी तूफान से चलती स्कूटी पर गिरा पेड़, युवक की मौके पर दर्दनाक मौत
कालाअंब-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर चलती स्कूटी पर एक भारी भरकम पेड़ गिरने से युवक की दर्दनाक मौत हो गई। बताया जा रहा है कि हादसे के समय कालाअंब से सटे त्रिलोकपुर गांव का रहने वाला (30) अमन सैनी नारायणगढ़ से स्कूटी पर अपने घर लौट रहा था। अचानक गांव के समीप पहुंचते ही भारी तूफान से स्कूटी (एचपी18ए-6098) पर पेड़ गिर गया। जानकारी के मुताबिक हादसे में मृतक युवक त्रिलोकपुर में दुकान चलाता था। वहीं हादसे की सूचना नारायणगढ़ पुलिस को दी गई। उन्होंने युवक का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

Ekta