हिमाचल में UP के पुलिसवालों ने चलाई गोलियां, धर्मशाला की आबोहवा में घुला जहर, पढ़िए Himachal Express

Tuesday, Jun 11, 2019 - 05:59 PM (IST)

शिमला: कालका-शिमला एनएच पर एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। जिसमें प्रदेश कांग्रेस सचिव महेश की मौके पर ही मौत हो गई। पद्मश्री व कबड्डी स्टार अजय ठाकुर ने श्री नयना देवी में परिवार सहित माता जी के दर्शन किए। उन्होंने मंदिर में पूजा अर्चना की उनके साथ उनके पिता और उनकी पत्नी भी मौजूद रहे। हमीरपुर में पांच साल की नेपाली मूल की बच्ची के साथ रेप घटना के बाद परिवार वालों को मिल रही धमकियों के चलते सीपीआईएम के द्वारा डीसी और एसपी हमीरपुर को ज्ञापन सौंपकर परिवार को सुरक्षा देने की मांग की है। उपमंडल नूरपुर के गांव सुखार भराणा के संजीव कुमारने भारतीय सेना अकादमी देहरादून से पासआऊट होकर न सिर्फ अपने माता-पिता बल्कि क्षेत्र का नाम भी रोशन किया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

कालका-शिमला हाईवे पर दर्दनाक हादसा, कांग्रेस सचिव की मौत
कालका-शिमला एनएच पर एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। जिसमें प्रदेश कांग्रेस सचिव महेश की मौके पर ही मौत हो गई। हादसा शोघी में सोमवार देर रात को हुआ। जब महेश पुत्र नेकराम, निवासी बबोग जुन्गा कार (एचपी HP 52a -7754) में जा रहे थे कि शोघी के पास एचआरटीसी की बस (एचपी 64- 6508) जो शिमला से हरिद्वार की तरफ जा रही थी अचानक उनकी कार से टकरा गई। 

लोह उद्योग की भट्ठी में धमाका, 5 कामगार बुरी तरह झुलसे
औद्योगिक क्षेत्र बुरांवाला में एक लोह उद्योग में सोमवार रात करीबन अढ़ाई बजे ब्लास्ट होने से उद्योग की भट्टी के पास काम कर रहे 5 लोग बुरी तरह से घायल हो गए जबकि कई अन्य कामगारों को चोटें आई हैं। जानकारी के अनुसार उक्त उद्योग में रात को अढ़ाई बजे इतना बड़ा धमाका हुआ कि साथ लगते गांवों के लोग भी जाग गए व अपने घरों छतों पर चढ़ गए। बाद में लोगों को पता चला कि यह धमाका साथ लगते लोहा उद्योग की भट्ठी में हुआ है।  

कबड्डी स्टार अजय ठाकुर परिवार सहित पहुंचे मां नयना देवी के दरबार
पद्मश्री व कबड्डी स्टार अजय ठाकुर ने श्री नयना देवी में परिवार सहित माता जी के दर्शन किए। उन्होंने मंदिर में पूजा अर्चना की उनके साथ उनके पिता और उनकी पत्नी भी मौजूद रहे। पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि देश के लिए खेलना गर्व की बात है और जब कोई खिलाड़ी अपने देश के लिए खेलता है तो उसका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है और भारत की टीम निश्चित रूप से वर्ल्ड कप विजेता बनेगी। उन्हें पूरा विश्वास है कि भारतीय टीम दर्शकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरेगी।  

नयनादेवी मंदिर में सुरक्षा कर्मियों ने पकड़ीं 3 महिला चेन स्रेचर
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी मंदिर में पंजाब के महिला स्नेचर गिरोह को पकड़ने में सुरक्षा कर्मियों ने सफलता हासिल की और उनसे श्रद्धालु महिला की सोने की चेन बरामद की। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जब झारखंड से आए श्रद्धालु अपने परिवार सहित माता जी के दर्शनों के लिए मुख्य द्वार के पास भीड़ में लगे हुए थे तो उसी समय पंजाब की 3 महिला स्नेचर इनके पीछे आकर भीड़ में लग गईं और जैसे ही भीड़ आगे बढऩे लगी, उन्होंने बड़ी ही होशियारी से लिफाफे से ढक कर महिला की सोने की चेन गले से उड़ा ली। जैसे ही चेन उड़ाई महिला को भी पता चल गया और महिला ने अपने परिवार वालों को बताया। 

सरकारी स्कूल का ये अध्यापक बना मिसाल
एक अध्यापक ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में उस समय ऐसा कर दिखाया कि जब यहां ये कोई कंसैप्ट ही नहीं था। हमीरपुर जिला के मुंडखर सीनियर सैकेंडरी स्कूल को 2014 में बर्चुअल क्लास रूम बनाया तो जिला ऊना के लोहारा स्कूल को 2010 में ही ऑनलाइन कर दिया। ऐसा करने वाले हमीरपुर जिला के बायोलॉजी प्रवक्ता नवीन गौतम को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड से 2-2 अवार्ड से सम्मानित किया है। ऐसा सम्मान पाने वाले नवीन गौतम किसी सरकारी स्कूल के पहले अध्यापक बन गए हैं। गत 6 जून को नई दिल्ली में नैशनल रिकॉर्ड बनाने के लिए नवीन गौतम को 2 गोल्ड मैडल के साथ रिकॉर्ड सर्टिफिकेट दिए गए हैं। 

हमीरपुर रेप मामला: परिजनों को मिल रही धमकियां
हमीरपुर में पांच साल की नेपाली मूल की बच्ची के साथ रेप घटना के बाद परिवार वालों को मिल रही धमकियों के चलते सीपीआईएम के द्वारा डीसी और एसपी हमीरपुर को ज्ञापन सौंपकर परिवार को सुरक्षा देने की मांग की है। इस अवसर पर सीपीआईएम के राष्ट्रीय महासचिव कश्मीर सिंह ठाकुर, अनिल मनकोटिया की अगुवाई में पीड़ित परिवार के सदसयों के साथ नेपाली समुदाय के लोगों ने एसपी अर्जित सेन ठाकुर से सुरक्षा प्रदान करने की गुहार लगाई है। एसपी अर्जित सेन ने भी पीड़ित परिवार के सदस्यों को इस मामले में पूरी निस्पक्षता से काम करने की बात कही।  

मिस्त्री का बेटा बना सेना में लैफ्टिनैंट, गांव में खुशी की लहर
उपमंडल नूरपुर के गांव सुखार भराणा के संजीव कुमारने भारतीय सेना अकादमी देहरादून से पासआऊट होकर न सिर्फ अपने माता-पिता बल्कि क्षेत्र का नाम भी रोशन किया है। कुल पासआउट युवाओं में संजीव का ओवरऑल रैंक 7वां रहा। संजीव कुमार थल सेना में लैफ्टिनैंट के पद पर आसीन हुए हैं, जिससे पूरे गांव में खुशी का माहौल है। 28 वर्षीय  संजीव के पिता केवल सिंह मिस्त्री का काम करते हैं जबकि माता उषा देवी गृहिणी हैं। सजीव का छोटा भाई राकेश अभी नौकरी की तलाश कर रहा है।  

धर्मशाला की डंपिंग साइट में लगी भीषण आग, वातावरण में घुला जहर
स्मार्ट सिटी धर्मशाला की हवाओं में कार्बन मोनोऑक्साइड का जहरीला धुंआ घुल रहा है जिसके कारण स्थानीय लोगों के साथ-साथ देश-विदेश से ठंडी हवाओं की चाह में धर्मशाला पहुंच रहे पर्यटकों को परेशानियां झेलनी पड़ रही है। नगर निगम धर्मशाला कि डंपिंग साइट में कूड़े कचरे के ढेर में भयानक आग भड़क गई है। आग ने कुछ ही समय में इतना खतरनाक रूप ले लिया कि समस्त वातावरण को प्रदूषित कर दिया जिससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ यहां पहुंचे देशी-विदेशी पर्यटकों में बिमारी फैलने का खतरा बढ़ गया है। उन्हें सांस संबंधी बीमारियों से भी झूझना पड़ सकता है।  

मामूली कहासुनी पर मंडी में सैलानियों ने चलाई गोलियां
चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे-21 पर सोमवार शाम बल्ह के नागचला के समीप पर्यटकों ने गाड़ी खड़ी करने को लेकर उपजे विवाद के बीच पिस्टल निकालकर सरेआम हवाई फायर कर डाले। जिससे इलाके में दहशत का माहौल है। वहीं मंडी जिला की बल्ह पुलिस ने हत्या का प्रयास व आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्जकर जांच शुरू कर दी है। मामले में यूपी निवासी दो पर्यटकों को गिरफ्तार किया गया है जिनसे गहनता से पूछताछ की जा रही है। 

धू-धू कर जल रहे कुल्लू के जंगल
कुल्लू जिला के साथ लगती महाराजा कोठी के जंगल में कुछ शरारती तत्वों ने आग लगा दी जिसके चलते वन संपदा को नुकसान पहुंचा। साथ ही पर्यावरण को भी हानि हो रही है। वहीं आसमान में धुंए छाया हुआ है।  जंगल की आग से साथ लगते रिहायशी मकानों को भी खतरा पैदा ही गया है और लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। सड़क सुविधा न होने के कारण अग्निशमन विभाग भी आग बुझाने में असमर्थ है। जिला में तेज हवाएं चलने के कारण आग तेजी से बढ़ रही है और जंगल में नुकसान कर रही है।

Ekta