मनाली में खुली प्रशासन की पोल, ट्रैकिंग के दौरान जंगल में फंसे दो स्टूडेंट्स, पढ़िए Himachal Express

Tuesday, Jun 04, 2019 - 06:09 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के सरकारी स्कूलों में शिक्षा विभाग द्वारा 11वीं और 12वीं कक्षा की समय सारिणी में किए गए बदलाव के विरोध में कई शिक्षक संगठन एकजुट हो गए हैं। हरिकेश मीणा ने मंगलवार को हमीरपुर के उपायुक्त का कार्यभार संभाल लिया है। हरिकेश मीणा 2012 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इससे पहले डीसी चंबा में बेहतर सेवाएं दे चुके हैं। कुल्लू जिला के कसोल में ट्रैकिंग के दौरान जंगल में फंसे दो स्टूडेंट्स को रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाल लिया है। बता दें कि यह दोनों दिल्ली के रहने वाले थे। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

हिमाचल शिक्षा विभाग ने बिना सूचना दिए बदल दिया स्कूलों का Time Table
हिमाचल के सरकारी स्कूलों में शिक्षा विभाग द्वारा 11वीं और 12वीं कक्षा की समय सारिणी में किए गए बदलाव के विरोध में कई शिक्षक संगठन एकजुट हो गए हैं। उनका आरोप है कि विभाग ने बिना सूचना दिए स्कूलों कर टाइम टेबल बदल दिया है। इसके तहत विभाग ने 35 मिनट का पीरियड किया है। ऐसे में विज्ञान विषय के छात्रों को इससे दिक्कतें आ रहीं हैं। शिक्षकों का कहना है कि विभाग के आदेश व्यावहारिक नहीं हैं। ऐसे में इतने कम समय में छात्रों को पढ़ाना मुश्किल होगा। प्रदेश प्रवक्ता संघ ने भी इसका विरोध किया है। 

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए शिमला में Heritage Tour का आयोजन
शिमला की टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर्स एसोसिएशन ने भी पर्यटकों को लुभाने के लिए एक हेरिटेज टूअर का आयोजित किया जिसमें 16 पर्यटकों को शिमला के तीन हेरिटेज भवनों का भ्रमण करवाया गया। पर्यटकों को गुलाब का फूल देकर एजी चौक से प्रदेस्क के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रवाना किया। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिमला में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए संस्था की अच्छी पहल है। शिमला में कई ऐतिहासिक इमारतें और स्थान हैं जो अंग्रेजों के जमाने में बने हैं उनके बारे में कम लोगों को ही जानकारी है।  

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने बिठाई जांच, 4 सदस्यीय कमेटी गठित
लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद भी कांग्रेस में गुटबाजी थम नहीं रही है। इसके तहत सोशल मीडिया पर पार्टी नेताओं के खिलाफ तल्ख और अभद्र टिप्पणियों का सिलसिला जारी है। चर्चा यह भी है कि ऐसे मामलों के पीछे कहीं पार्टी का ही कोई नेता या पदाधिकारी तो सक्रिय नहीं है। प्रदेश कांग्रेस ने भी पार्टी नेताओं के खिलाफ तल्ख टिप्पणियों को गंभीरता से लेते हुए इसे अनुशासनहीनता करार दिया है और इस तरह के मामलों की जांच के लिए सोमवार को चार सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया है। कुलदीप राठौर ने भी सोशल मीडिया में एक वर्ग द्वारा पार्टी के नेताओं के खिलाफ की जा रही अभद्र टिप्पणियों पर संज्ञान लेते हुए इसे तुरंत बंद करने को कहा है। 

हिमाचल में होगा फिल्म विकास कोष का गठन
हिमाचल प्रदेश में फिल्म विकास कोष का गठन किया जाएगा। इस कोष के लिए सरकार की तरफ से शराब की प्रति बोतल 50 पैसे सैस लगेगा। कोष का संचालन सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की तरफ से किया जाएगा। इसी तरह हिमाचल फिल्म विकास परिषद के गठन करने का प्रस्ताव भी है। सरकार की तरफ से यह प्रावधान नई फिल्म नीति के तहत किया गया है। इसमें फिल्मकारों के साथ मल्टीप्लैक्स व पुराने थिएटरों को भी रियायत दी जाएगी। फिल्म नीति के अनुसार राज्य में एक से अधिक फिल्म सिटी का गठन के अलावा फिल्म लैब को स्थापित करने की बात भी बात कही गई है। प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय के बाद सरकार की तरफ से इस बारे अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। 

ऋचा वर्मा की जगह हरिकेश मीणा ने संभाला हमीरपुर DC का कार्यभार
हरिकेश मीणा ने मंगलवार को हमीरपुर के उपायुक्त का कार्यभार संभाल लिया है। हरिकेश मीणा 2012 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इससे पहले डीसी चंबा में बेहतर सेवाएं दे चुके हैं। वह हिमाचल सरकार में सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य और लोक निर्माण विभाग के विशेष सचिव के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा का मेन फोकस सरकार की योजनाओं को लागू करना रहेगा।  

ट्रैकिंग के दौरान जंगल में फंसे दो स्टूडेंट्स, रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला बाहर
कुल्लू जिला के कसोल में ट्रैकिंग के दौरान जंगल में फंसे दो स्टूडेंट्स को रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाल लिया है। बता दें कि यह दोनों दिल्ली के रहने वाले थे। दोनों वहीं एक कॉलेज में पढ़ते हैं, जोकि मनाली से मलाणा होकर कसोल के लिए ट्रैकिंग पर निकले थे। जानकारी के मुताबिक ट्रैकिंग के दौरान भारी बारिश के बीच भटककर यह दोनों चंद्रखणी के जंगल में फंस गए। 

मनाली में प्रशासन के दावों की खुली पोल
पर्यटन नगरी मनाली में उस समय प्रशासनिक दावे फेल हो गए जब गुलाबा बैरियर पर रात भर पर्यटक जाम में फंसे रहे। इतना ही नहीं पुलिस के लिए गुलाबा बैरियर पर ट्रैफिक नियंत्रण करना किसी चुनौती से कम नहीं है। जिला प्रशासन ने रोहतांग जाने वाले वाहनों के लिए 6 बजे का समय निर्धारित किया है लेकिन टैक्सी चालक सैलानियों को लेकर रात 12 बजे ही मनाली से रोहतांग की तरफ रवाना हो रहे हैं।  

पांवटा साहिब में पहाड़ से गिरा व्यक्ति, अस्पताल पहुंचने से पहले तोड़ा दम
पांवटा साहिब में एक 61 वर्षीय व्यक्ति की पहाड़ से गिरने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मामला सोमवार दोपहर का बताया जा रहा है। बता दें कि जैसे ही व्यक्ति को उसके परिजन सिविल अस्पताल शिलाई लेकर पहुंचे तो डॉक्टरों ने मरीज की गंभीर हालत देख सिविल अस्पताल पांवटा साहिब रेफर कर दिया लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। वहीं पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है।

हार नहीं मानेगी कांग्रेस पार्टी, फिर से उठकर लड़ेंगे लड़ाई: कौल सिंह ठाकुर
मंडी संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस की हार सीएम और पीएम के नाम पर मांगे गए सहयोग के कारण हुई है। क्योंकि यहां से सांसद और भाजपा प्रत्याशी के प्रति न सिर्फ आम जनता बल्कि भाजपा नेताओं में भी खासी नाराजगी थी। हार के बाद मंडी जिला कांग्रेस कमेटी की पहली समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी आए तो उन्होंने अपने लिए सहयोग मांगा था जबकि भाजपा प्रत्याशी का जिक्र तक नहीं किया था। 

HRTC के पेंशनरों ने दी आत्मदाह की चेतावनी
पेंशन और अन्य वित्तिय लाभ न मिलने से परेशान एचआरटीसी के पेंशनरों ने आत्मदाह की चेतावनी दी है। मंडी में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए एचआरटीसी पेंशनर्ज कल्याण संगठन के अध्यक्ष बृजलाल धीमान ने बताया कि प्रदेश के 6 हजार पेंशनरों के 200 करोड़ से अधिक के वित्तिय लाभ निगम के पास लंबित पड़े हैं। इनकी अदायगी की तरफ सरकार और निगम कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। 2016 के बाद रिटायर हुए कर्मचारियों के सभी वित्तिय लाभ अभी तक लंबित पड़े हैं।

Ekta