एंबुलेंस में अचानक लगी आग, छात्रा के साथ प्रिंसिपल ने की छेड़छाड़, पढ़िए दिनभर की बड़ी खबरें

Wednesday, May 29, 2019 - 05:22 PM (IST)

शिमला: चंडीगढ़-मनाली एनएच-205 पर स्वारघाट से करीब 7 किलोमीटर दूर एक कार अनियंत्रित होकर गहरी खाई में लुढ़क गई। हमीरपुर जिला में 11वीं की स्कूली छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है। बुधवार को छात्रा के परिजनों और सैकड़ों ग्रामीणों ने स्कूल पहुंचकर हंगामा किया और स्टाफ के खिलाफ नारेबाजी की। कांगड़ा जिले के साथ लगते सकोह में एक 108 एंबुलेंस में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। प्रदेश के युवाओं को नशे से बचाने के लिए सभी लोगों को आगे आकर मिलकर काम करने की जरूरत है तभी सही मायने में हिमाचल प्रदेश देवभूमि कहलाएगा। शिमला में आयोजित एकल विद्यालय के तीन दिवसीय प्रभाग कार्यशाला के समापन के अवसर पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह बात कही। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं। 

NH-205 पर गहरी खाई में लुढ़की कार, दो लोगों की हालत नाजुक
चंडीगढ़-मनाली एनएच-205 पर स्वारघाट से करीब 7 किलोमीटर दूर एक कार अनियंत्रित होकर गहरी खाई में लुढ़क गई। हादसे में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें पीएचसी स्वारघाट की 108 एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल बिलासपुर ले जाया गया है। यहां पर दोनों की नाजुक हालत को देखते हुए उन्हें पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया है।  

बिलासपुर में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में नूरपुर की लड़की ने मारी बाजी
कांगड़ा जिला के नूरपुर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुलयाली में कक्षा 8वीं में पढ़ने वाली बेटी जानवी ने कुश्ती में प्रथम स्थान हासिल कर अपने गांव का नाम रोशन किया है। इस प्रतियोगिता का आयोजन बिलासपुर में हिमाचल प्रदेश कुश्ती संघ द्वारा किया गया। जिसमें प्रदेश के विभिन्न स्कूलों केे बच्चों ने भाग लिया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुलयाली की छात्रा जानवी ने कुश्ती प्रतियोगिता की 35 किलो वर्ग को जीतकर प्रथम स्थान हासिल कर मैडल अपने नाम किया। इस छात्रा को स्कूल में प्रधानाचार्य सोम लता ने सम्मानित किया।  

छात्रा के साथ प्रिंसिपल ने की छेड़छाड़, परिजनों ने स्कूल में किया हंगामा
हमीरपुर जिला में 11वीं की स्कूली छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है। बुधवार को छात्रा के परिजनों और सैकड़ों ग्रामीणों ने स्कूल पहुंचकर हंगामा किया और स्टाफ के खिलाफ नारेबाजी की। स्कूल में स्थिति तनावपूर्ण होने पर पुलिस ने आकर आरोपी प्रिंसिपल को हिरासत में लिया है। पुलिस ने पोस्को एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। हालांकि सारे मामले में पुलिस केवल अश्लील मैसेज भेजने की बात की जा रही है लेकिन छात्रों के परिजनों ने छात्रों के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। जिस पर पूरा मामला गंभीर बना हुआ है। 

सड़क पर एंबुलेंस में आग लगने से मची अफरा-तफरी
कांगड़ा जिले के साथ लगते सकोह में एक 108 एंबुलेंस में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। हांलाकि अभी तक मिली जानकरी के मुताबिक किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है लेकिन गाड़ी को काफी नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार सकोह में यह घटना दोपहर डेढ़ बजे हुई। जब 108 एंबुलेंस गग्गल से धर्मशाला आ रही थी। तभी उसमें अचानक आग लग गई। फायर बिग्रेड मौके पर रवाना हो गई है। वहीं घटना के समय चालक ने सूझबूझ दिखाते हुए एंबुलेंस को सड़क किनारे खड़ा कर अपनी जान बचाई।  

12वीं पास छात्रों को वर्दी देने की अधिसूचना पर जानिए क्या बोले शिक्षा मंत्री
प्रदेश के युवाओं को नशे से बचाने के लिए सभी लोगों को आगे आकर मिलकर काम करने की जरूरत है तभी सही मायने में हिमाचल प्रदेश देवभूमि कहलाएगा। शिमला में आयोजित एकल विद्यालय के तीन दिवसीय प्रभाग कार्यशाला के समापन के अवसर पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह बात कही। शिक्षा में गुणवता, नैतिक शिक्षा और संस्कार युक्त शिक्षा देने के लिए एकल विद्यालय बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि एकल विद्यालय की ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को सामाजिक गतिविधियों से जोड़ने की पहल सराहनीय है। 12वीं पास कर चुके छात्रों को शिक्षा विभाग की वर्दी देने की अधिसूचना पर फिलहाल सरकार अंतिम फैसला नहीं ले पाई है। 

अब App के जरिए नशा तस्करों पर शिकंजा कसेगी हिमाचल पुलिस
पुलिस महानिदेशक सीताराम मरडी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में ई-चालानिंग शुरू की जा रही है। इसके तहत हर वाहन चालान को कंप्यूटर पर चढ़ाया जाएगा और जिस भी व्यक्ति ने लगातार एक जैसे 3 बार चालान होंगे, तो उसके लाइसैंस को रद्द करने के लिए सिफारिश की जाएगी। जबकि अभी तक कापी पर चालान होने से यह पता नहीं चल पाता था कि किसी व्यक्ति का कितनी बार चालान हुआ है। सोलन में दक्षिण रेंज की पुलिस विभाग के अधिकारियों की बैठक के बाद पत्रकारों को बातचीत के दौरान उन्होंने यह जानकारी दी। उन्होंने नशा तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस विभाग कड़े कदम उठा रहा है।  

एक वक्त नशे का आदि था ये शख्स, अब सबकुछ छोड़ जानी अपनी अंदर की प्रतिभा
देश ही नहीं बल्कि हिमाचल प्रदेश में भी हजारों युवा दिन-प्रतिदिन नशे की चपेट में जा रहे हैं। सरकार द्वारा युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बात करें अगर प्रदेश के कुल्लू जिले की जिसमें क्षेत्रीय अस्पताल द्वारा नशा निवारण केंद्र स्थापित किया गया है। जहां से नशे की गिरफ्त से निकले युवकों में प्रतिभा की कमी नहीं है। इसी कड़ी में नशे की गिरफ्त से निकले युवाओं द्वारा विभिन्न प्रकार की कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई ताकि इसकी चपेट में आए युवा उनसे सीख लेकर बच सकें। जिला अस्पताल के सेमीनार हाल में युवाओं द्वारा पेंटिंग और वुड वर्क प्रदर्शनी लगाई गई जिनका सभी लोगों ने प्रोत्साहन किया और युवाओं के काम को सराहा।  

Traffic Jam से निपटने के लिए पुलिस ने बनाया Plan
पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटन सीजन शुरू हो चुका है। लगातार ट्रैफिक जाम के चलते पर्यटकों सहित आम जनता भी परेशान हो रही है। ऐसे में 16 मील और मनाली से बाहंग, पलचान तथा अलेऊ की तरफ रोज पर्यटकों और आम जनता को ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ रहा है। अब कुल्लू पुलिस ने दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, जिस पर शिकायत की जा सकती है। पिछले साल भी कुल्लू पुलिस ने वाहन चालकों पर शिकंजा कसने के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से आम जनता को फोटो, स्थान और समय लिखकर भेजने को कहा था।  

सिरमौर में बिशू मेले की धूम, ठोडा खेल रहा मुख्य आकर्षण का केंद्र
सिरमौर जनपद के ग्रामीण क्षेत्र में इस दिनों बिशू मेलों का सीजन अपने यौवन पर है। इसी कड़ी में शिमला व सिरमौर जिले की सीमा पर चूड़धार पर्वत माला की गोद में बसे पांब गांव मे जनपद के प्रसिद्ध आराध्य देव शिरगुल महाराज के नाम पर लगने वाले बिशू मेले का आयोजन किया गया। 3 दिवसीय मेले का शुभारभ शिरगुल महाराज की पारंपरिक पूजा के साथ हुआ। इस मेले का मुख्य आकर्षण यहां महाभारत कलीन संगीतमय तीर कमान का खेल ठोडा रहा।

जिसे देखकर कांप जाती है सबकी रूह, 400 सांपों को पकड़ चुका है यह शख्स
आमतौर पर सांप को देखकर उससे डरना और पत्थरों से वार करना इंसान की आदत सी बन गई है। इसी से कई बार सांप डरकर इंसानी तौर पर हमला भी कर देता है। लेकिन कुल्लू में एक शख्स ऐसा भी है जो सांपों को पकड़कर उन्हें सुरक्षित स्थानों तक ले जाता है। इससे सांपों की कई प्रजाति महफूज भी रही है। अब तक भुंतर के खोखन से संबंध रखने वाला सोनू ठाकुर 400 सांपों को पकड़ चुका है। इनमें से कई तो जहरीले भी थे। हालांकि शुरू में सोनू सांपों को पकड़कर लोगों का बचाव करते थे लेकिन बाद में यह इनका शौक भी बन गया है। 

Ekta