हिमाचल ने प्री-नर्सरी के लिए केंद्र से मांगा अतिरिक्त बजट, जानिए क्या है वजह

Sunday, Sep 22, 2019 - 11:26 PM (IST)

शिमला: शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दिल्ली में हुई केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक में प्री-नर्सरी कक्षाओं के लिए अतिरिक्त बजट की मांग की। उन्होंने बैठक में तर्क दिया कि नई शिक्षा नीति में स्कूलों में प्री-नर्सरी कक्षाएं अनिवार्य की गई हैं, ऐसे में राज्यों को इसके लिए अतिरिक्त बजट दिया जाए ताकि इस बजट से प्री-नर्सरी कक्षा के शिक्षकों को वेतन दिया जा सके।

प्री-नर्सरी कक्षा के बच्चों के लिए हो मिड-डे मील का प्रावधान

इस दौरान उन्होंने प्री-नर्सरी कक्षा के बच्चों के लिए मिड-डे मील का प्रावधान करने की सिफारिश भी की और इसके लिए बजट की मांग बैठक में की ताकि अन्य बच्चों की तरह प्री-नर्सरी कक्षा के बच्चों को भी दोपहर का भोजन मिल सके। गौर हो कि प्रदेश सरकार प्री-नर्सरी कक्षाओं के लिए एनटीटी शिक्षकों की नियुक्ति करने पर विचार कर रही है। इसको लेकर प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है, जिसे मुख्यमंत्री को स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है।

प्री-नर्सरी कक्षाओं में 48,000 छात्र कर रहे पढ़ाई 

प्रदेश में इस दौरान प्री-नर्सरी कक्षाओं में 48,000 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। आने वाले समय में प्रदेश के अन्य स्कूलों में भी उक्त कक्षाएं शुरू की जा रही हैं। ऐसे में छात्रों का यह आंकड़ा और बढ़ेगा, इससे स्कूलों में इनरोलमैंट भी बढ़ेगी। हालांकि अभी इन कक्षाओं को जेबीटी शिक्षक पढ़ा रहे हैं लेकिन अब सरकार इन कक्षाओं के लिए एनटीटी शिक्षकों की भर्ती करेगी।

Vijay