प्रदेश में कोरोना के 122 मामले, मीट विक्रेता के संपर्क में आने से 23 लोग पॉजिटिव

Monday, Aug 03, 2020 - 11:15 PM (IST)

शिमला/मंडी/गोहर: हिमाचल में कोरोना के मामले थमते नजर नहीं आ रहे हैं। यहां सोमवार को कोरोना के 122 पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमितों में मंडी से 37, सोलन के 32, ऊना 26, बिलासपुर 10, चम्बा 4, हमीरपुर 2, कांगड़ा 6, सिरमौर से 3 और शिमला के 2 मरीज शामिल हैं। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2825 पहुंच गई है। मंडी जिला में 37 मामले सामने आए हैं। मंडी के सराज विधानसभा क्षेत्र के थुनाग उपमंडल में सोमवार को कोरोना ने खूब कहर बरपाया है। थुनाग के बगस्याड़ और खुनागी में एक साथ 23 लोग कोरोना संक्रमित पाए जाने से स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन सकते में आ गया है। सोमवार को संक्रमित निकले लोग मीट विक्रेता व्यक्ति के संपर्क आए बताए गए हैं। मीट विक्रेता कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भी दुकानदारी जारी रखे हुए था।

आज जिन 23 व्यक्तियों के सैंपल कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं उनमें थुनाग उपमंडल से 7 साल का लड़का, एक 15 साल का लड़का और 13 साल की एक लड़की भी शामिल है। जिला में एक साथ 37 मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है और अलग-अगल कोविड केयर सैंटरों में कोरोना संक्रमितों को शिफ्ट कर दिया गया है। उधर चम्बा जिला में आए संक्रमित मसरूंद, घटासनी और चुवाड़ी के रहने वाले हैं। इनकी ट्रैवल हिस्ट्री गुवाहाटी, दुबई, कोलकाता और बिहार की है।

कांगड़ा जिला में तहसील ज्वाली के 20 वर्षीय युवक और तहसील इंदौरा में वैस्ट बंगाल से आए 21 वर्षीय युवक, 19 वर्षीय युवक, 23 वर्षीय युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है, वहीं तहसील देहरा का 26 वर्षीय युवक और ज्वालामुखी का 29 वर्षीय युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। देर शाम ऊना जिला में फिर बड़ा कोरोना विस्फोट हुआ। यहां एक साथ 26 नए मामले आने से सनसनी फैल गई है। अन्य जिलों में आए कोरोना संक्रमितों की ट्रैवल हिस्ट्री का पता लगाया जा रहा है। जिला सोलन में कोरोना के 32 नए मामले आए हैं। सोलन सब्जी मंडी में कोरोना संक्रमण के 3 मामले आए हंै। इसके अलावा सोलन के बसंत परिवार में एक ही परिवार के 3 सदस्य, शहर के वार्ड नम्बर 6 में एक मामला आया है जबकि शेष 25 मामले प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बी.बी.एन. के हंै। शिमला में एक मरीज आई.जी.एम.सी. में दाखिल किया गया है व दूसरा कुमारसैन का जवान है।

कोरोना संक्रमित मीट विक्रेता कर चुका है 300 घरों में मीट सप्लाई
 कोरोना संक्रमित मीट दुकानदार का मिलनसार रवैया कोरोना के लिए सामुदायिक संक्रमण बन कर उभर सकता है। वैसे भी खुनागी गांव मनरेगा पॉलीहाऊस विलेज से विख्यात हो चुका है। गांव में घनी आबादी है, जहां सभी मिलजुलकर एक-दूसरे के काम में हाथ बंटाते हैं। मीट दुकानदार करीब 300 घरों में मीट की सप्लाई कर चुका है।  जिस प्रकार से गांव में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, उससे आशंका जताई जा रही है कि कोरोना घर-घर में दस्तक दे चुका है।

Kuldeep