सूरजकुंड मेले में राष्ट्रपति के साथ मौजूद रहे हिमाचल के CM, ट्वीट कर जताई खुशी

Saturday, Feb 01, 2020 - 05:18 PM (IST)

शिमला: हरियाणा के फरीदाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 34वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला-2020 का शुभारंभ किया। इस मौके पर हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, सीएम मनोहर लाल, हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर और उज्बेकिस्तान के राजदूत मौजूद रहे। बता दें कि इस मेले में उज्बेकिस्तान सहभागी देश और हिमाचल प्रदेश सहभागी प्रदेश के तौर पर भाग ले रहे हैं। बता दें कि राष्ट्रपति के साथ उनकी धर्मपत्नी सविता कोविन्द भी मेले के शुभारंभ अवसर पर मौजूद थीं।

सीएम जयराम ने किया ट्वीट

सीएम जयराम ने इस मौके पर ट्वीट करते हुए कहा कि हिमाचल के लिए गौरव का दिन है। हरियाणा के फरीदाबाद में सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले को संबोधित करते हुए रामनाथ कोविंद ने देवभूमि हिमाचल व प्रदेशवासियों की सराहना की जो गर्व का विषय है। मैं प्रदेशवासियों की ओर से राष्ट्रपति का आभार व्यक्त करता हूं।

मेले में 20 लाख से अधिक लोगों के आने का अनुमान

बता दें कि विलुप्त हो रही हस्तशिल्प कलाओं, हथकरघा उत्पादों और कलाकारों के संरक्षण के लिए 1987 में शुरू किया गया सूरजकुंड मेला अब विशाल रूप ले चुका है और अब यह विदेशी पर्यटकों के बीच और अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है। इस वर्ष इस मेले में 20 लाख से अधिक लोगों के आने का अनुमान है। पिछले वर्ष 13 लाख से अधिक लोग मेला देखने पहुंचे थे, जिनमें से एक लाख से भी ज्यादा विदेशी पर्यटक थे।

14 फरवरी को होगी सूफी नाइट 

मेले के दौरान प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत पहले दिन मुगलई कथक का प्रदर्शन किया गया। इसी प्रकार 4 फरवरी को हरियाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रम, 5 फरवरी को विभिन्न गायकों द्वारा शो, 6 फरवरी को म्यूजिकल नाइट, 7 फरवरी को फैशन शो, 8 फरवरी को सांस्कृतिक कार्यक्रम, 9 फरवरी को फैशन शो, 10 फरवरी को सारेगामापा के गायक द्वारा गायन, 11 फरवरी को कथक डांस, 12 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों द्वारा प्रस्तुति, 13 फरवरी को जैज फ्यूजन, 14 फरवरी को सूफी नाइट  तथा 15 फरवरी को हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन होगा।

Vijay