उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में जारी किए निर्देश, स्कूलों ने कमियां दूर नहीं की तो होगी कार्रवाई

Saturday, Dec 16, 2017 - 09:26 AM (IST)

शिमला: स्कूलों में औचक निरीक्षण के दौरान कमियां पाए जाने के बाद स्कूल प्रबंधन ने कमियों को दूर करने के लिए उचित कदम उठाए या नहीं, इसको लेकर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग का डिप्टी डायरैक्टर इंस्पैक्शन सैल इन स्कूलों का निरीक्षण करेगा। इस निरीक्षण प्रक्रिया सैल में शामिल सदस्य स्कूलों के आधारभूत ढांचे के अलावा अन्य विभिन्न पहलुओं पर गौर करने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। पूर्व में हुए स्कूलों के निरीक्षण के बाद स्कूल प्रबंधन द्वारा क्या कदम उठाए, इसकी समीक्षा निरीक्षण के दौरान की जाएगी और यदि स्कूलों में पूर्व में पाई गईं कमियों को अभी भी दूर नहीं किया होगा तो उच्च शिक्षा विभाग नियमों के तहत कार्रवाई अमल में लाएगा। 


शुक्रवार को प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता विभाग के निदेशक डा. बी.एल. विंटा ने की। बैठक में विभिन्न जिलों से डिप्टी डायरैक्टर उच्च शिक्षा और डिप्टी डायरैक्टर इंस्पैक्शन भी शामिल थे। बैठक में निर्णय लिया गया कि स्कूलों में पूर्व में हुई इंस्पैक्शन के दौरान जो कमियां पाई गई थीं, उन्हें प्रबंधन द्वारा दूर किया गया या नहीं, इसकी समीक्षा की जाएगी। इसके चलते आगामी दिनों में यह निरीक्षण प्रक्रिया शुरू होगी। बैठक में पुराने कार्यों की समीक्षा करने के साथ भविष्य के लिए योजना बनाई गई। बैठक मेें विभाग के विभिन्न कार्यों की भी समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए गए। 


बैठक में विभिन्न जरूरी कार्यों की एक्शन टेकन रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। बैठक में सभी उपनिदेशकों ने उनके तहत आने वाले स्कूलों में स्टाफ  की क्या मौजूदा स्थिति है और कितने पद भरे हैं व खाली हैं, साथ ही पदोन्नति से जिलों में कितने खाली पद भरे गए हैं, की जानकारी बैठक में दी। स्कूलों में शिक्षकों और गैर-शिक्षकों की वरिष्ठता की क्या स्थिति है व कितने ऐसे कर्मचारी हैं जो नियमित होने हैं, यह रिपोर्ट भी बैठक मेें पेश की गई। ऐसे मामलों की भी सूची पेश की गई जो पे फि क्सेशन के चलते लंबित पड़े हैं। विभागीय जांच के कितने मामले पैंडिंग हैं, इसकी सूचना भी विभिन्न जिलों से बैठक में पेश की गई। 


बैठक में बजट की रिपोर्ट की प्रस्तुत
बैठक में शिक्षकों की ए.सी.आर. को लेकर उठाए गए कदम व विभाग से जारी किए गए बजट की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई। इस दौरान शिक्षा निदेशक ने स्कूलों के छात्रावासों की स्थिति व राजीव गांधी डिजिटल योजना के तहत बांटे गए लैपटॉप की सारी जानकारी के साथ-साथ मुख्यमंत्री वर्दी योजना के तहत बांटी गईं वर्दियों का ब्यौरा व ऑडिट पैरा आदि को लेकर भी जानकारी दी गई और इस दौरान विभाग के निदेशक ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।