12वीं पास छात्रों को वर्दी देने की अधिसूचना पर जानिए क्या बोले शिक्षा मंत्री

Wednesday, May 29, 2019 - 01:58 PM (IST)

शिमला (योगराज): प्रदेश के युवाओं को नशे से बचाने के लिए सभी लोगों को आगे आकर मिलकर काम करने की जरूरत है तभी सही मायने में हिमाचल प्रदेश देवभूमि कहलाएगा। शिमला में आयोजित एकल विद्यालय के तीन दिवसीय प्रभाग कार्यशाला के समापन के अवसर पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह बात कही। शिक्षा में गुणवता, नैतिक शिक्षा और संस्कार युक्त शिक्षा देने के लिए एकल विद्यालय बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि एकल विद्यालय की ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को सामाजिक गतिविधियों से जोड़ने की पहल सराहनीय है। 12वीं पास कर चुके छात्रों को शिक्षा विभाग की वर्दी देने की अधिसूचना पर फिलहाल सरकार अंतिम फैसला नहीं ले पाई है।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि लोकसभा चुनावों के दौरान शिक्षा विभाग ने 12वी कक्षा उतीर्ण कर चुके छात्रों को वर्दी देने की अधिसूचना निकाली है, जिसका प्रदेश सरकार अब अध्ययन कर रही है कि छात्रों को वर्दी देनी है या नहीं। क्योंकि वर्दी स्कूल में अध्ययन कर रहे छात्रों को समान्तर समझने के लिए दी जाती है जो छात्र 12वीं उतीर्ण कर चुके है, उन्हें वर्दी की अब जरुरत नहीं है लेकिन इस वर्ष वर्दी वितरण कुछ कारणों से समय पर नहीं हो पाया है।

मुख्यमंत्री से इस विषय पर चर्चा करने के बाद ही तय हो पाएगा कि पास आउट हो चुके छात्रों को वर्दी दी जानी चाहिए या नहीं। उसके बाद बाद ही इस विषय पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को प्रदेश सरकार हर साल मुफ्त में वर्दी देती है लेकिन बीते सत्र में शिक्षा विभाग छात्रो को वर्दी मुहेया नहीं करवा पाया, जिसके चलते अब शिक्षा विभाग ने पास आउट छात्रों को भी वर्दी देने का फैसला लिया है लेकिन शिक्षा मंत्री ने मामले को लेकर मुख्यमंत्री से चर्चा करने के बाद ही अंतिम फैसला लेने की बात कही है।

Ekta