यहां 67 ढारों में लगे बिजली के अवैध कनैक्शन, सवालों के घेरे में बिजली विभाग और MC प्रशासन

Sunday, Jun 16, 2019 - 11:46 AM (IST)

शिमला (जस्टा): राजधानी के डाऊनडेल में जहां पुलिस ने नशीले पदार्थो संग कई तस्करों को दबोचा है, वहीं पुलिस ने यह भी खुलासा किया है कि यहां पर 67 ढारों में बिजली के अवैध कनैक्शन लगाए हैं। पुलिस की टीम ने शनिवार को डाऊनडेल में छापेमारी की। इस दौरान उनको कोई नशीला पदार्थ तो हाथ नहीं लगा, लेकिन पुलिस ने मौके पर पाया कि यहां पर 97 ढारों में से सिर्फ 28 लोगों ने बिजली के कनैक्शन लगाए है। बाकि सभी लोगों ने अवैध बिजली के कनैक्शन लगाए है। पुलिस ने जांच के दौरान यह भी पाया है कि 65 ढारों में लोग स्वयं रह रहे है, जबकि 8 लोगों ने 30 ढारों को किराए पर दे रखे है। जो लोग किराए पर रह रहे है, उनसे 1 हजार से 2 हजार रूपए किराया वसूला जा रहा है। 

पुलिस ने मौके पर यह भी पाया है कि 53 लोगों का कोई रजिस्टे्रशन नहीं है। पुलिस ने ढारों वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस जल्द ही यह मामला अग कोर्ट में देगी। साथ ही पुलिस द्वारा मामले को लेकर जिला प्रशासन और एम.सी. को कार्रवाई को लेकर लिखा जा रहा है। पुलिस की टीम डाऊनडेल इसलिए नहीं गई थी कि वहां पर बिजली के अवैध कनैक्शन लगाए गए है। पुलिस की टीम नशेड़ियों को पकड़ने के लिए गई थी। पुलिस को यह सूचना मिली थी कि यहां आए दिन शोर शराबा करते हैं और नशे का धंधा करते हैं। इसी के चलते पुलिस की टीम डाऊनडेल गई थी, लेकिन मौके पर पुलिस को बिजली के अवैध कनैक्शन लगने पाए गए।

हैरानी की बात है कि डाऊनडेल में नशे का करोबार तो काफी समय से चलता आ रहा है, लेकिन लोगों द्वारा यहां पर बिजली के कनैक्शन तक अवैध रूप से लगाए है। सवाल तो यह है कि बिजली विभाग और नगर निगम प्रशासन को पता ही नहीं कि यहां पर लोग अवैध रूप से रह रहे है और बिजली के अवैध कनैक्शन लगाए है। अवैध रूप से लगाए गए कनैक्शन को लेकर बिजली विभाग पर लोगों के सवाल उठने शुरू हो गए है। सवाल तो यह है कि आज तक बिजली विभाग और एम.सी. प्रशासन द्वारा यहां पर कार्रवाई क्यों नहीं की गई है। बिजली विभाग और एम.सी. प्रशासन सवालों के घेरे में है। हमने डाऊन डेल में कार्रवाई की है। यहां पर बिजली के अवैध कनैक्शन लगे हुए थे। वहीं कुछ लोगों की रजिस्ट्रेशन भी नहीं हुई है। पुलिस की मामले को लेकर कार्रवाई जारी है। इस संबंध में बिजली विभाग और एम.सी. को लिखा जा रहा है।

Ekta