यहां दिव्यांग मतदाताओं के लिए प्रशासन ने किए खास इंतजाम, पढ़ें खबर

Saturday, Apr 20, 2019 - 08:04 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): लोकसभा चुनावों को सभी के लिए सुलभ बनाने के उद्देश्य से मंडी जिला प्रशासन ने शनिवार को सुंदरनगर में दिव्यांग मतदाताओं के लिए एकदिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित किया। सुंदरनगर में दिव्यांग बच्चों के संस्थान में आयोजित इस शिविर में जिला प्रशासन की ओर से मतदान को लेकर बाधाओं को कम करने तथा चुनावों को सुलभ बनाने के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी दी गई।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर/पालकी का विशेष प्रबंध

शिविर की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिलाधीश आशुतोष गर्ग ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार जिला के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं ताकि उन्हें मतदान करने में कोई परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि शैया ग्रस्त दिव्यांगों को मतदान केंद्रों तक लाने व जाने के लिए वाहनों तथा सड़क से मतदान केंद्र तक व्हील चेयर/पालकी का विशेष प्रबन्ध किया गया है। चलने-फिरने में असमर्थ दिव्यांगों के लिए सहायकों की भी व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि हर मतदान केंद्र पर सहायता के लिए स्वयंसेवकों की तैनाती की जाएगी। प्रत्येक मतदान केंद्र में रैंप, दिव्यांग सुलभ शौचालय, पेयजल व उचित प्रकाश व्यवस्था पर भी बल दिया गया है।

ई.वी.एम. पर ब्रेल लिपि मुद्रित साइनेज की व्यवस्था

उन्होंनेे कहा कि मतदान केंद्र पर दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ई.वी.एम. पर ब्रेल लिपि मुद्रित साइनेज की व्यवस्था होगी। जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र पर डमी बैलेट शीट उपलब्ध होगी, जिसकी मदद से वे किस उम्मीदवार को अपना वोट देना चाहते हैं, जान सकेंगे। वे ई.वी.एम. का बटन दबाते ही बीप की आवाज से वोट डालने का पता लगा लेंगे। इसके अतिरिक्त श्रवण बाधितों को ई.वी.एम. का बटन दबाते ही लाइट संकेतक से वोट डालने का पता लग जाएगा। उनके लिए मतदान केंद्रों पर विजुअल संकेतक लगाए जाएंगे। उन्हों ने दिव्यांगजनों से निवेदन किया कि वे लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मतदान करने अवश्य आएं।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए मोबाइल एप्लीकेशन बनाई

इस अवसर पर तहसीलदार इलैक्शन राजेश तोमर ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए मोबाइल एप्लीकेशन बनाई गई है, जिस पर दिव्यांगजन किसी भी प्रकार की सहायता के लिए ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी डॉ. अमित कुमार शर्मा, सचिव रैडक्रॉस सोसायटी ओ.पी. भाटिया, जिला कल्याण अधिकारी लेख राम वैद्य, सी.आर.सी. इंचार्ज मनजीत सिंह सैणी, प्राचार्य आई.टी.आई. विजय कुमार व नीलम सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Vijay