शिमला में यहां बन रहा हैलीपोर्ट, समर सीजन में हैली टैक्सी व चार्टर्ड प्लेन भरेंगे उड़ान

Tuesday, Feb 11, 2020 - 04:12 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): समर सीजन शुरू होने से पहले शिमला के समीप नया हैलीपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। हैलीपोर्ट बनकर तैयार होने के बाद यहां पर हैली टैक्सी सहित चार्टर्ड फ्लाइट्स की लैंडिंग और टेक ऑफ की सुविधा की जाएगी। हैलीपोर्ट के निर्माण के बाद यहां पर नियमित रूप से हैली टैक्सी व अन्य प्राइवेट चॉपर्स यहां पर आएं और हैलीपोर्ट फंक्शनल रहे, इसके लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन व नागरिक उड्डयन विभाग की पवन हंस सहित अन्य निजी चॉपर्स संचालकों से बातचीत जारी है।

हैलीपोर्ट का निर्माण कार्य आगामी 2 माह में पूरा हो जाएगा। इसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और तमाम जरूरी व्यवस्थाएं करने के बाद इस हैलीपोर्ट का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। हैलीपोर्ट में सुरक्षा के भी उचित प्रबंध किए जाएंगे और टर्मिनल बिल्डिंग का भी निर्माण किया जा रहा है। यह हैलीपोर्ट शिमला के उपनगर संजौली-ढली बाईपास के समीप बनरेडू नामक स्थान पर बनाया जा रहा है। हैलीपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां से हैली टैक्सी सेवा शुरू हो सकेगी।

वर्तमान में हैली टैक्सी सेवा शिमला के समीप जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से शिमला व चंडीगढ़ के बीच हैली टैक्सी उड़ान भर रही है। बनरेडू में हैलीपोर्ट तैयार होने पर यहां से हैली टैक्सी उड़ान भर सकेगी। इससे यात्रियों को सुविधा होगी। इसके तैयार होने के बाद उड़ान योजना के अंतर्गत हैलीकॉप्टर सेवाएं मजबूत हो सकेंगी। इसके अलावा यहां पर चार्टर्ड फ्लाइट्स की सुविधा मिलेगी। इससे हाई एंड टूरिस्ट को आकर्षित किया जा सकेगा, जोकि पर्यटन की दृष्टि से काफी लाभदायक होगा।

इस हैलीपोर्ट के बनने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। हैलीपोर्ट न केवल पर्यटकों को सेवाएं प्रदान करेगा बल्कि आपातकालीन परिस्थितियों में भी उपयोगी सिद्ध होगा। जानकारी के अनुसार हैलीपोर्ट 0.77 हैक्टेयर भूमि पर निर्मित हो रहा है और यह हैलीपोर्ट करीब 10.85 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया जा रहा है।

हिप्र पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक यूनुस ने बताया कि ढली के समीप हैलीपोर्ट का निर्माण कार्य जारी है। आगामी 2 माह में इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद यहां पर फ्लाइट्स लैंड करना शुरू हो जाएंगी। हैलीपोर्ट में सुरक्षा के भी आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे।

Vijay