किसानों-बागवानों को भारी पड़ी आफत की बारिश, फसल मंडी में न पहुंचने से हो रहा नुकसान(Video)

Wednesday, Jul 31, 2019 - 05:08 PM (IST)

ठियोग (सुरेश): हिमाचल में पिछले 2 दिनों से हो रही भारी बारिश कहर बरपा रही है। शिमला जिला के उपरी इलाकों की तो किसान और बागवान खासे परेशान हैं। क्योंकि यहां भारी बारिश से सड़कें खराब हो चुकी हैं, जिससे फसलों को मंडी में तक ले जाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में किसानों की दो वक्त की रोटी का जरिया खेतों में ही सड़ रहा है। हिमाचल की कई सड़कें अवरुद्ध है। बेमौसमी सब्जियों के लिए मशहूर जिला शिमला के ठियोग में इन दिनों फूलगोभी का सीजन जोरों पर है।

हर गांव और पंचायत से इन दिनों रोजाना हजारों टौकरी सब्जी के प्रदेश सहित दिल्ली की दूसरी मण्डियों में जा रहे हैं लेकिन भारी बारिश से सड़कों की हालत इतनी खस्ता है कि मंडियों तक सब्जी पहुंचना किसानों के लिए बेहद मुश्किल हो रहा है। लिहाजा किसानों ने सड़कें खराब होने से अपनी फसलों को काटना बंद कर दिया है। ठियोग में मुख्य मार्गो से जुड़े लिंक रोड बुरी तरह प्रभावित है जिससे लोगों की मुख्य मार्गी तक सब्जियों अपने कंधों पर ढोकर या छोटी गाड़ियों ओर पिकअप से लानी पड़ रही है। लोगों का कहना है कि सरकार इन सड़कों की देखरेख की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही है।

किसानों का कहना है कि दिल्ली तक सब्जी ले जाने में 20 किलो पर 150 रुपए का खर्च आ रहा है। गांव में हो रही किसानों की परेशानी को लेकर जनता के प्रतिनिधि भी सरकार से सड़कों को सुधारने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की मांग को सरकार ने मान लिया है ओर अब जल्द ही एसडीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन कर इसे पास कर लिया जाएगा। उन्होंने सेब ओर सब्जियों के सीजन में सड़कों की हालत सुधारने के लिए सरकार से अतिरिक्त धन की मांग की है जिससे किसानों और बागवानों को फल और सब्जी सही समय पर मंडी तक पहुंचाने में कोई दिक्कत न हो। अब देखना यह है कि सरकार और सरकारी कर्मचारी अपने कार्यकाल बाहर निकल कर किसानों की सहायता करते है या फिर आश्वासन देकर अपना पल्ला झाड़ते हैं।

Ekta