हिमाचल में भारी बारिश का कहर जारी, 24 घंटों में 12 लोगाें की मौत

Sunday, Aug 21, 2022 - 11:59 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में भारी बारिश का कहर जारी है। रविवार को भी भारी बारिश व भूस्खलन के चलते अलग-अलग हादसाें में 12 लोगों की मौत हुई है। इनमें कांगड़ा में में 1, चम्बा में 4, मंडी में 5 व शिमला में 2 लोगों की मौत हुई है। वहीं एक मौत बिलासपुर में सर्पदंश से हुई है। पिछले 2 दिनों में भारी बारिश से अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूरे मानसून में बारिश व भूस्खलन से हुई मौतों का आंकड़ा 248 पहुंच गया है। प्रदेश भर में भारी बारिश के जारी दौर में रविवार को 96 सड़क मार्ग बंद रहे। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि इन मार्गों को आगामी 24 घंटों के बीच में खोल दिया जाएगा। वहीं बीते दिन शिमला-चंडीगढ़ नैशनल हाईवे भी रविवार को बहाल कर दिया गया है। 

358 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प
इसके अतिरिक्त प्रदेश में अभी भी 358 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प पड़े हुए हैं। बोर्ड अधिकारियों का मानना है कि कुछ स्थानों पर बाढ़ आने से बिजली लाइन पूरी तरह से प्रभावित हुई है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में 65 पेयजल योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं। प्रदेशभर में रविवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। शिमला में भी दोपहर बाद जमकर बारिश हुई। भारी बारिश के बीच शिमला में रविवार को शिमला-कालका रेलवे सड़क मार्ग धंस गया है जिससे मलबा रेलवे कार्यालय पुलिस चौकी में घुस गया। इसके अतिरिक्त शहर में जगह-जगह भूस्खलन हुए। वहीं मंडी जिले की उत्तरशाल घाटी में जगह-जगह बने तालाबों के टूटने से बागी नाले में रविवार देर सायं बाढ़ जैसी स्थिति बन गई। बागी नाले में दोबारा बाढ़ आने से सीनियर सैकेंडरी स्कूल बागी की दीवार बह गई है और आसपास के कई खेतों व बगीचों को बहुत नुक्सान हुआ है। 

प्रदेश में 25 अगस्त तक यैलो अलर्ट जारी
रविवार को भी जारी बारिश के चलते डल्हौजी में सर्वाधिक 70 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। इसके अतिरिक्त पालमपुर 50, पच्छाद 49, कुफरी में 47, मंडी में 42, बंजार में 41, बैजनाथ में 35, जोगिंद्रनगर 34, नगरोटा सूरियां 27, पंडोह 24, कोठी 23, भोरंज 20, मनाली 19 और गगल में 16 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। मौसम विभाग ने 25 अगस्त तक यैलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान प्रदेश के अधिकांश जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। 

सेब सीजन के दौरान दुरुस्त रखे जाएं मार्ग : चेतन बरागटा
भारी बरसात के कारण जुब्बल नावर कोटखाई विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न सड़कों के अवरुद्ध होने पर युवा नेता चेतन सिंह बरागटा ने चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि अवरुद्ध सड़कों की बहाली के लिए उन्होंने डीसी शिमला आदित्य नेगी व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से बात की है। उन्होंने बागवानों को आश्वास्त किया कि बंद सड़कों को विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य कर जल्द खोल दिया जाएगा। चेतन ने कहा कि 2 दिन पूर्व वह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज से सड़कों को सेब सीजन के दौरान दुरुस्त रखने का आग्रह कर चुके हैं, जिस पर तत्परता से जिले के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने संबंधित अधिकारियों को आदेश भी कर दिए थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay