हिमाचल में बारिश का कहर, कहीं मकान-गऊशालाएं ध्वस्त तो कहीं सड़कें बंद

Friday, Aug 21, 2020 - 08:17 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के कुछ जिला में बीते 24 घंटे के दौरान मूसलाधार बारिश से सार्वजनिक या निजी संपत्ति को काफी नुक्सान हुआ है। बारिश से सड़कें अवरुद्ध, पेयजल योजनाएं ठप्प, कई घरों व गऊशालाओं को नुक्सान हुआ है। ब्यास नदी समेत कई नाले उफान पर आ गए हैं। बारिश के बाद जगह-जगह भू-स्खलन से 272 सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई है।

90 से ज्यादा बस रूटों पर परिवहन सेवाएं बाधित

सड़कें बंद होने से 90 से ज्यादा बस रूटों पर परिवहन सेवाएं बाधित हुई हैं। इससे खासकर कई ग्रामीण इलाकों का शहरों से संपर्क कट गया है। सोलन, मंडी, चम्बा और कुल्लू जिला में बारिश से ज्यादा नुक्सान की सूचना है। बिलासपुर के श्रीनयनादेवी के साथ लगते मलेटा गांव में बरसात के कारण गुरवख्श सिंह नाम के व्यक्ति का मकान ढह गया। निर्धन परिवार से संबंध रखने वाले गुरवख्श सिंह अपने 4 बच्चों सहित सड़क पर आ गए हैं।

सोलन में बारिश से कई गांवों का शहरों से संपर्क कटा

सोलन के अर्की की बखालग पंचायत के मोहल गांव में चट्टान गिरने से मकान का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। सोलन की ही मधुबन कालोनी में डंगा गिरने से आसपास के मकानों को खतरा पैदा हो गया है। सोलन जिला के बीबीएन, दून व नालागढ़ क्षेत्र में तेज बारिश के बाद कई गांवों का शहरों से संपर्क कट गया है। क्षेत्र के छोटे-छोटे नालों में जलस्तर बहुत बढ़ गया है। चम्बा में बारिश से आधा दर्जन गऊशालाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं। कुल्लू में भी बारिश से काफी नुक्सान हुआ है। जिला में कई सड़कें भूस्खलन के कारण बंद हो गई हैं। कुल्लू की बंदरोल मंडी भी पानी से लबालब हो गई है।

जल शक्ति विभाग की 120 से ज्यादा योजनाएं क्षतिग्रस्त

प्रदेशभर में नदी-नाले उफान होने से जल शक्ति विभाग की 120 से ज्यादा सिंचाई और पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं। बीते 24 घंटे के दौरान की बारिश से 2 दर्जन गऊशालाओं तथा डेढ़ दर्जन कच्चे व पक्के मकानों को क्षति हुई है।

अकेले मंडी सर्किल में 174 सड़कें बंद

हिमाचल के मंडी जोन में सबसे ज्यादा 177 सड़कें, कांगड़ा जोन में 31 सड़कें, शिमला जोन में 48 तथा हमीरपुर जोन में 16 सड़कें अवरुद्ध हुई हंै। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि इन सड़कों को बहाल करने में 385 जेसीबी, डोजर और टिप्पर लगे हुए हैं।

पीडब्ल्यूडी को 268 करोड़ का नुक्सान

प्रदेशभर में पूरे मानसून सीजन के दौरान अकेले पीडब्ल्यूडी की 268.89 करोड़ की संपत्ति तबाह हुई है। इनमें सबसे ज्यादा 69.87 करोड़ का नुक्सान हमीरपुर जोन, 62.87 करोड़ का कांगड़ा जोन, 59.78 करोड़ शिमलाजोन तथा 19.56 करोड़ का एनएच को नुक्सान हुआ है।

Vijay