हरकत में आए स्वास्थ्य मंत्री, डॉक्टरों को दिए इस योजना में शामिल होने के निर्देश

Thursday, Jan 10, 2019 - 09:52 AM (IST)

 

शिमला (जस्टा): प्रदेश में चलाई जा रही आयुष्मान योजना को सही रूप से चलाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार हरकत में आ गए हैं। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिए हैं कि वे अधिक से अधिक लोगों को इस योजना में शामिल करें। प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। इसी उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना को राज्य में प्रभावी ढंग से शुरू किया गया है, वहीं प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना आरंभ की है ताकि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत छूटे लोगों को हिम केयर योजना के तहत लाभान्वित किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को क्षेत्रीय आयुर्वैदिक चिकित्सालय शिमला रोगी कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता की। 

उन्होंने कहा कि रोगियों के लिए पौष्टिक आहार व सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। इस बैठक में गत वर्ष के दौरान रोगी कल्याण समिति द्वारा किए गए कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया। वर्ष 2019-20 के लिए रोगी कल्याण समिति द्वारा 35.31 लाख रुपए के बजट को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि अस्पताल में आने वाले रोगियों को एक छत के नीचे ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए पी.पी. आधार पर एक्स-रे सुविधा प्रदान की जाए। यह भी निर्णय लिया गया कि अस्पताल में आऊटसोर्स आधार पर अल्ट्रासाऊंड सुविधा प्रदान की जाए। बैठक में सचिव स्वास्थ्य संजय गुप्ता, निदेशक आयुर्वेद संजीव भटनागर, क्षेत्रीय आयुर्वैदिक चिकित्सालय शिमला की चिकित्सा अधीक्षक डा. अमिता धीमान, रोगी कल्याण समिति के गैर-सरकारी सदस्य राजेश शारदा व अन्य चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।

नया रोगी वाहन खरीदने को दी मंजूरी

बैठक में अस्पताल में आने वाले रोगियों के लिए नया रोगी वाहन खरीदने को भी मंजूरी प्रदान की गई। यह भी निर्णय लिया गया कि रोगी कल्याण समिति की बैठक हर 6 महीने में आयोजित की जाए ताकि गैर-सरकारी सदस्य और सरकारी सदस्य अस्पताल की सेवाओं को और सुदृढ़ करने के लिए और बेहतर सुझाव व मार्गदर्शन प्रदान कर सकें। बैठक में बताया गया कि गत 9 माह के दौरान कल्याण समिति द्वारा 19 लाख रुपए की आय सृजित की गई।

आऊटसोर्स पर भरे जाएंगे 4 डाटा एंट्री आप्रेटर के पद

अस्पताल का कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए 4 डाटा एंट्री आपे्रटर के पद आऊटसोर्स आधार पर भरने को भी मंजूरी दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक के दौरान कहा कि अस्पताल में डाटा एंट्री आप्रेटर का काम ज्यादा रहता है। ऐसे में लोगों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए, इसको देखते हुए डाटा एंट्री आप्रेटर के पदों को भरा जाए।

Ekta