मरीजों को घर-द्वार मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा, सरकार मार्च से पहले शुरू करेगी हिमाचल में जीवन धारा योजना

Saturday, Jan 04, 2020 - 10:37 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): सरकार हिमाचल में जीवन धारा योजना को मार्च से पहले शुरू करेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। इस योजना के तहत मरीजों को घर-द्वार स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। जीवन धारा योजना प्रदेश सरकार की अपनी योजना है और सरकार के मार्गदर्शन से स्वास्थ्य विभाग इसे चलाएगा। योजना को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को 12 डायग्नोस्टिक वैन भी मिली हैं। प्रत्येक डायग्नोस्टिक वैन एक जिला के लिए होगी। डायग्नोस्टिक वैन गांव में जाएगी और उसमें तैनात डाक्टर और कर्मचारी मरीजों का उपचार करेंगे।

जिस भी इलाके में यह वैन जाएगी, उसकी सूचना पहले ही लोगों को दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग और आशा वर्कर के माध्यम से यह सूचना लोगों तक पहुंचाई जाएगी ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि मरीज के मौके पर ही खून से संबंधित सभी टैस्ट भी होंगे। सभी टैस्ट नि:शुल्क होंगे।  मौके पर डाक्टर को अगर ऐसा लगेगा कि मरीज को बड़ी बीमारी है और ठीक नहीं होना है तो उसी समय मरीज को वैन में बिठाकर डाक्टर उस मरीज का इलाज नजदीक के अस्पताल में शुरू करेंगे। 

इस योजना से खासकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा क्योंकि गांव के लोगों को अस्पताल पहुंचने में अधिक समय लग जाता है। ऐसे में लोगों का समय भी बचेगा और तुरंत डाक्टर घर पर आएंगे। विभाग इसके लिए एक डाक्टरों की टीम तैयार करेगा। वह टीम स्वयं वैन लेकर गांव में पहुंचेगी। बताया जा रहा है कि प्रत्येक पी.एस.सी. के साथ इस डाक्टरों की टीम का टाईअप होगा ताकि पता चले कि किस गांव में मरीज बीमार है। सरकार व विभाग का दावा है कि यह योजना प्रदेश के लोगों को एक तरह से वरदान साबित होगी।  

Edited By

Simpy Khanna