चोरों के हौंसले बुलंद, सुंदरनगर के दो मंदिरों से लाखों की मूर्तियों और नकदी पर किया हाथ साफ (Video)

Thursday, Nov 28, 2019 - 02:26 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : मंडी जिला के सुंदरनगर में चोरी की वारदाते रुकने का नाम नहीं ले रहे है। वहीं ताजा घटनाक्रम में चोरों द्वारा उपमंडल सुंदरनगर के 2 मुख्य मंदिरों को अपना निशाना बनाया गया है। चोरी के पहले मामले में जिला मंडी की ग्राम पंचायत महादेव के पांडव कालीन प्राचीन शिव मंदिर में शातिरों द्वारा एक बड़ी चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है। बता दें कि अपने अज्ञात वास के दौरान पांडवों द्वारा इस शिव मंदिर का निर्माण एक ही रात में किया गया था और यह मंदिर क्षेत्र सहित संपूर्ण प्रदेश में आस्था का प्रतीक है। वहीं एक अन्य मामले में एनएच-21चंडीगढ़-मनाली पर स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस चौक के हनुमान मंदिर में चोरों द्वारा सेंध लगाई गई है।

जानकारी के अनुसार जिला मंडी की ग्राम पंचायत महादेव के प्राचीन शिव मंदिर में बीती देेेर रात चोर द्वारा मंदिर के ताले को तोड़ कर शिव मंदिर में वारदात को अंजाम देते हुए तकरीबन 12 किलोग्राम चांदी व 30 हजार की नकदी पर हाथ साफ कर दिए। इन चोरी किए गए चांदी की वस्तुओं का मूल्य लगभग 8 लाख रुपए आंका गया है। चोरों द्वारा चोरी की गई वस्तुओं में चांदी की जलहरी, चांदी का त्रिशूल व चांदी की शेषनाग प्रतिमा,डमरू भी शामिल है। वहीं चोरों ने सुंदरनगर रेस्ट हाउस के पास स्थित हनुमान मंदिर से भी देर रात एक मुकुट और दानपात्र की राशि पर हाथ साफ कर लिए। महादेव शिव मंदिर में चोरी की घटना के बारे में सबसे पहले मंदिर में प्रतिदिन सुबह पूजा करने आने वाले श्रद्धालु नंद लाल वर्मा पुत्र मक्कर कुमार वर्मा निवासी महादेव को पता चला। इस पर नंद लाल द्वारा मंदिर में चोरी होने को लेकर पुजारी को जानकारी दी गई।

मामले की जानकारी देते हुए नंद लाल वर्मा ने कहा कि प्रतिदिन की भांति वीरवार सुबह वह मंदिर में पूजा करने आए थे और मंदिर में सामान अस्त व्यस्त हुए देखने से कुछ अप्रिय घटना घटित होने का शक हुआ। उन्होंने कहा कि इस पर घटना की सूचना मंदिर के पुजारी को दी गई और मंदिर में जांच करने पर मुख्य द्वार का ताला टूटने के साथ लगभग 12 किलोग्राम के चांदी की जलहरी, चांदी का त्रिशूल व चांदी की शेष नाग प्रतिमा,डमरू व दानपात्र से 30 हजार नकदी गायब होना पाया गया। मामले की सूचना मिलते ही बीएसएल थाना पुलिस टीम एसएचओ प्रकाश चंद मिश्रा व डीएसपी सुंदरनगर गुरबचन सिंह के नेतृत्व में जांच शुरू कर दी। चोरी के दोनों मामलों में पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। मामलों की पुष्टि डीएसपी सुंदरनगर गुरबचन सिंह ने की है।

उन्होंने मंदिर कमेटी व अन्य लोगों को सूचित किया। बीएसएल पुलिस थाना प्रभारी प्रकाश चंद मिश्रा की टीम ने मौके पर पहुंच कर सीसीटीवी फुटेज खंगाले, जिसमें दो चोर वारदात को अंजाम देते नजर आ रहे हैं। पुलिस छानबीन में जुटी है। दूसरा मामला सुंदरनगर रेस्ट हाउस के पास स्थित हनुमान मंदिर का है यहां पर रात को चोरी हुई है। चोर मंदिर में चांदी के मुकुट और दानपात्र की राशि पर हाथ साफ किया। डीएसपी गुरबचन सिंह ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दी है। वहीं सीसीटीवी फुटेज भी खंगाली जा रही है।

Edited By

Simpy Khanna