अब एक करोड़ 14 लाख रुपए से ही बनेंगे नए पंचायत भवन

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2023 - 04:51 PM (IST)

हमीरपुर (पुनीत): अब ग्राम पंचायतों में नए पंचायत भवनों का निर्माण एक करोड़ 14 लाख रुपए की धनराशि से होगा। जिन पंचायतों में पंचायत भवनों के लिए 33 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हो चुकी है परंतु टैंडर अवार्ड नहीं हुआ है, उन पंचायतों के लिए राशि रिवाइज होगी। ऐसी पंचायतों को भी 1 करोड़ 14 लाख रुपए की राशि ही मिलेगी। पंचायतों में एक छत तले ही सभी सामुदायिक भवन व अन्य सभी कार्यालय हों, ऐसा प्रदेश सरकार का उद्देश्य है। बता दें कि जिला हमीरपुर में कुल 248 ग्राम पंचायतें हैं। जानकारी के अनुसार जिले में 15 ग्राम पंचायतों को पंचायत भवन बनाने के लिए पैसा स्वीकृत हुआ है, जिनमें पटेरा पंचायत को 20 लाख, पलपल को 22 लाख, जीहण, चौकी कनकरी, भगेटू व डूहक को 31-31 लाख, बडैहर, लड-कडियार व भरनांग को 30-30 लाख तथा डबरेहड़ा, पुरली, मनिहाल, लझियानी, कोहडरा व बरध्याड़ को 11-11 लाख रुपए की पहली किस्त जारी हो चुकी है।

जमीन फाइनल होते ही इन पंचायतों को भी मिलेगा बजट
नाहलवीं, दैण, जनैहण व रोहिण पंचायतों में पंचायत भवन के लिए भूमि फाइनल नहीं हुई है, जिस कारण इन पंचायतों के लिए धनराशि जारी नहीं हुई है।

105 पंचायतों में कॉमन सर्विस सैंटर भी शुरू
ग्रामीण जनता के लिए सुखद पहलू यह भी है कि पंचायत भवनों में अब कॉमन सर्विस सैंटर की सुविधा भी मिलेगी। जिले की 248 पंचायतों में से 105 पंचायतों में यह सुविधा शुरू कर दी है। जबकि 19 पंचायतों में कार्य शुरू किया जा रहा है।

15 पंचायतों में चला है पंचायत भवनों का कार्य : डी.पी.ओ.
जिला पंचायत अधिकारी हमीरपुर शशि बाला ने कहा कि जिले की 15 पंचायतों में पंचायत भवन बनाने के लिए धनराशि स्वीकृत हुई है, जिनमें से कुछ पंचायतों में निर्माण कार्य भी शुरू भी हो गया है। पहले 33 लाख रुपए मिलते थे। अब 1 करोड़ 14 लाख रुपए मिल रहे हैं। जिन पंचायतों को 33 लाख रुपए मिले हैं तथा टैंडर अवार्ड नहीं हुए हैं, ऐसी पंचायतों को भी 1 करोड़ 14 लाख रुपए की राशि मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News