हिमाचल में इस दिन से फिर सताने आ रहा मौसम, ओलावृष्टि की चेतावनी जारी

Sunday, Mar 01, 2020 - 06:32 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मार्च माह में हिमाचल के पर्वतीय क्षेत्रों में ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है। प्रदेश में एक बार फिर मौसम के मिजाज बिगड़ने से ठिठुरन का असर बना रहेगा। मौसम विभाग ने 4 से 7 मार्च तक प्रदेश में बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। 5 मार्च को अनेक क्षेत्रों में गरज के साथ तेज ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। इसे लेकर यैलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

4 मार्च को शुरू होगा बारिश व बर्फबारी का दौर

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले दो दिन राज्य भर में मौसम साफ  बना रहेगा लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के असर से 4 मार्च को बारिश व बर्फबारी का दौर शुरू होगा जोकि 7 मार्च तक चलेगा। उन्होंने कहा कि 5 मार्च को मैदानी क्षेत्रों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू व चम्बा के कुछ क्षेत्रों में भारी ओलावृष्टि होने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है।

प्रदेश के अधिकांश इलाकों में हिमपात व बारिश

वहीं रविवार को भी राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बारिश हुई, वहीं अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में रुक-रुक कर हिमपात होता रहा। बीते 24 घंटों के दौरान कुफ री में 10, खदारला में 6, गोंदला में 3 व डल्हौजी में 2 सैंटीमीटर बर्फ बारी हुई। इसके अलावा डल्हौजी में 39 मिलीमीटर बारिश, नगरोटा सूरियां में 28, गुलेर में 25, राजगढ़ में 23, गुलेर में 22, रेणुका में 20, कांगड़ा व धर्मशाला में 17 मिलीमीटर बारिश हुई।

केलांग का पारा -5.8 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड

बारिश व बर्फबारी की वजह से कुफ री सहित 4 शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में चला गया है। लाहौल-स्पीति का केलांग सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां पारा -5.8 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं कुफरी में -2.4 डिग्री, कल्पा में -0.4 डिग्री व मनाली में -0.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा डल्हौजी में 2.2, शिमला में 3, सुंदरनगर में 4.1, सोलन में 5.4, पालमपुर में 5.5, चंबा में 6.3, बिलासपुर में 10 हमीरपुर में 10.2, ऊना में 10.3, मंडी में 11.6, नाहन में 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Vijay