कांस्टेबल पदों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी

Thursday, Dec 19, 2019 - 12:25 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राज्य पुलिस विभाग के स्टेट कम्युनिकेशन एंड टैक्निकल विंग में कांस्टेबलों के भरे जाने वाले 92 पदों के लिए आगामी 22 दिसंबर को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत विभाग ने स्पष्ट किया है कि सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में ही दिए जाएंगे। 

इसके साथ ही अभ्यर्थी को अपना पहचान पत्र (आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसैंस) व एक नवीनतम पासपोर्ट फोटो अपने सभी परीक्षा केंद्र में लाना होगा। स्पष्ट किया गया है कि यदि कोई अभ्यर्थी अपने रोल नंबर को गलत भरता है तो उसकी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। काले अथवा नीले बाल पैन का प्रयोग किया जा सकेगा और क्लीप बोर्ड भी साथ लाना होगा। परीक्षा शुरू होने के उपरांत किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सभी प्रकार के इलैक्ट्रॉनिक उपकरण मोबाइल, डिजिटल घड़ी, कैलकुलेटर, ज्वैलरी सहित अन्य सामान लिखित परीक्षा में नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा में नकल और गलत तरीके अपनाने पर न केवल अभ्यर्थी की परीक्षा रद्द की जा सकती है बल्कि मुकद्दमा भी दर्ज होगा। गौरतलब है कि पुलिस विभाग सी.टी.एस. विंग के लिए नए आर.एंड पी. रूल्स के तहत भॢतयां कर रहा है। इसके तहत इलैक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन, कम्प्यूटर साइंस और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिप्लोमा होल्डरों को तरजीह दी गई है। 

396 उम्मीदवारों को भेजे कॉल लैटर

विभाग ने फि जिकल टैस्ट में उत्र्तीण रहे सभी 396 उम्मीदवारों को कॉल लैटर भेज दिए हैं। भर्ती प्रक्रिया के तहत पहले चरण में पुलिस लाइन भराड़ी में बीते नवम्बर माह में फिजिकल टैस्ट करवाए गए। इसमें करीब 900 में से 396 उम्मीदवार उत्र्तीण हुए हैं। संजौली कालेज में परीक्षा प्रात: 11 से 12 बजे तक आयोजित होगी।

स्क्रीनिंग टैस्ट लिया जाएगा

परीक्षा में हिन्दी, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, कम्प्यूटर व आई.टी. से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में मैरिट पर रहने वाले उम्मीदवारों का बाद में स्क्रीनिंग  टैस्ट लिया जाएगा। 

Edited By

Simpy Khanna