कालाअम्ब की फर्म ने किया 7 करोड़ के जीएसटी का गोलमाल

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2020 - 09:06 PM (IST)

कालाअम्ब (अंजलि): सैंट्रल जीएसटी विभाग ने (सीजीएसटी) कालाअम्ब की फर्म की संदिग्ध कार्रवाई का खुलासा किया है। फर्म ने 7 करोड़ रुपए के फर्जी इनपुट टैक्स क्रैडिट (आईटीसी) में गोलमाल कर जीएसटी विभाग को चूना लगाया है। यह किसी खरीददार द्वारा वस्तुओं या सेवाओं की खरीद पर चुकाया जाने वाला कर है। गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए विभाग की परवाणु की एक टीम ने कालाअम्ब की एक स्पिनिंग एंड वीविंग मिल में एक तलाशी अभियान चलाया। यह फर्म बैटरी निर्माताओं के लिए मुख्य सिल्लियों के निर्माण में लगी हुई थी।

वरुण कुमार सिंह, उपायुक्त सीजीएसटी डिवीजन परवाणु ने बताया कि खुफिया सूचना के अनुसार कालाअम्ब की इस फार्म में छापेमारी की तो पाया गया है कि इस यूनिट ने दिल्ली की एक फर्जी फर्म द्वारा जारी चालान के बल पर 7 करोड़ रुपए से अधिक की अयोग्य आईटीसी का लाभ उठाया था। इलैक्ट्रॉनिक रूप और संबंधित दस्तावेजों में एक डाटा फिर से शुरू किया गया है, जिस पर जांच की जा रही है।

फर्म के एक साथी जितेन्द्र कुमार चुघ ने स्वीकार किया कि उन्होंने कभी भी दिल्ली स्थित किसी भी ऐसी आपूर्तिकर्ता फर्म से संपर्कनहीं किया, जिनसे उनकी फर्म ने लगभग 235 करोड़ रुपए का चालान प्राप्त किया हो। इस प्रावधान के तहत बयान दर्ज किए गए हैं, जिसमें फर्म ने 27.14 लाख रुपए नकद जमा किए। वरुण सिंह ने कहा कि मामले की जांच चल रही है और कर चोरी की मात्रा बढऩे की संभावना है। बताया जा रहा है कालाअम्ब के आधा दर्जन उद्योग और भी हैं, जिन पर सर्च टीम की नजर है। सर्च टीम में 2 अधीक्षक और 3 इंस्पैक्टर शामिल थे, जिनका नेतृत्व वरुण कुमार सिंह उपायुक्त जीएसटी डिवीजन परवाणु ने किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News