हजारों उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब 31 मार्च तक जमा करवा सकेंगेे पानी के बिल

Tuesday, Mar 12, 2019 - 03:24 PM (IST)

शिमला (वंदना): राजधानी के हजारों उपभोक्ताओं को जल प्रबंधन कंपनी ने बड़ी राहत देते हुए पानी के बिल जमा करवाने की तिथि को अब 31 मार्च तक बढ़ा दिया है। उपभोक्ताओं को बिल समय पर नहीं मिलने के कारण कंपनी ने बिल जमा करवाने की तारीख को बढ़ाया है ताकि आम जनता को परेशानी न उठानी पड़े। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि उपभोक्ताओं से किसी भी तरह का सरचार्ज वसूल नहीं किया जाएगा, उपभोक्ता अब 31 मार्च तक पानी के बिल का भुगतान कर सकते है। इससे पहले बिल जमा करवाने की अंतिम तारीख 15 मार्च थी लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है। शहर के हजारों उपभोक्ताओं को कंपनी ने पानी के भारी भरकम बिल जारी किए है जिससे आम जनता पहले ही परेशान है। हालांकि कंपनी का दावा है कि जो बिल उपभोक्ताओं को दिए गए है। वह मीटर रीडिंग के तहत दिए गए है। इसके तहत उपभोक्ता जिनता पानी का प्रयोग करेंगे उतना ही बिल उपभोक्ताओं को चुकाना पड़ेगा।  

आम जनता को कंपनी ने एक साथ 5 से 7 महीनों के पानी के बिल थमाए है। ऐसे में शहर के कमर्शियल पानी के उपभोक्ताओं को 50 से 70 हजार रुपए के बिल जारी किए गए है जिससे उपभोक्ताओं की नीदें उड़ गई है। वहीं घरेलू उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग के तहत बिल दिए गए है। वहीं हजारों लोग ऐसे भी है जिन्हें अब तक बिल नहीं बिल है ऐसे में लोग पानी का बिल लेने के लिए कंपनी के सब्जी मंडी स्थित कार्यालय भी पंहुच रहे है। बिल लेने के लिए रोजाना यहां लोगों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में कंपनी ने आम जनता से अपील की है कि जिन उपभोक्ताओं को पानी के बिल नहीं मिले है उन्हें बिल घर ही दिए जाएंगे। इसमें लोगों को कंपनी के कार्यालय में आकर अपना नाम, पता, अकाऊंट नंबर व फोन नंबर दर्ज करवाना होगा ताकि उपभोक्ताओं को बिल घर पर ही मिल सके। 

एम.एम.एस से मिलेगी बिल की जानकारी

कंपनी का कहना है कि शहर के पानी के 33 हजार से अधिक उपभोक्ता है। ऐसे में सभी उपभोक्ताओं को डाटा बैंक तैयार कर लिया गया है जिसे नए साफ्टवेयर पर अपलोड किया जा रहा है, ताकि उपभोक्ताओं को पानी के बिल की जानकारी एस.एम.एस के जरिए मिल सके। मार्च के जो बिल अप्रैल में उपभोक्ताओं को जारी किए जाएंगे, उसकी जानकारी लोगों को एस.एम.एस से दी जाएगी। इसलिए जिन उपभोक्ताओं का फोन नम्बर कंपनी कार्यालय में नहीं दिया है वह अपना फोन नम्बर रजिस्ट्रर करवा ले, ताकि उन्हें यह सुविधा मिल सके।

भारी भरकम बिलों को लेकर पंहुच रही शिकायतें

जल प्रबंधन कंपनी का कहना है कि पानी के बिलों को लेकर आम जनता की शिकायतें कंपनी के सब्जी मंडी कार्यालय में आ रही है। लोगों की शिकायतों का निपटारा करने के लिए ग्रैवासं सैल का गठन किया गया है यहां पर लोगों की समस्याओं को निपटारा किया जा रहा है साथ ही जिन लोगों को मीटर से संबंधित शिकायतें है उनके मीटर की जांच भी की जा रही है ताकि लोगों की शिकायतें दूर हो सके। कंपनी कार्यालय में रोजाना सैकण्डों लोग भारी भरकम बिलों की शिकायतें करने पंहुचे रहे है। लोगों का कहना है कि पानी के बिल बहुत अधिक आए है कंपनी ने जो मीटर लगाए है वह खराब है ऐसे में रीडिंग बहुत अधिक आ रही है। वहीं कुछ लोगों को कहना यह भी है कि कंपनी ने फ्लैट रेट से बिल जारी किए है। कंपनी के पास करीबन 7 हजार से अधिक शिकायतें अब तक पंहुच चुकी है। उपभोक्ता 31 मार्च तक पानी के बिल का भुगतान कर सकते है कंपनी ने बिल जमा करवाने की तारीख को बढ़ा दिया है साथ ही जिन उपभोक्ताओं को बिल नहीं मिले है उन्हें घर पर ही बिल पंहुचाएं जाएंगे। इसके लिए कंपनी कार्यालय में वह अपना नाम पता, अकाऊंट नंबर दर्ज करवा सकते है।

Ekta