राज्यपाल ने नौणी विश्वविद्यालय में पीलिया मामले पर तलब की रिपोर्ट

Thursday, Mar 09, 2023 - 06:23 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. यशवंत सिंह परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में पीलिया के मामले पर संज्ञान लेते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. राजेश्वर सिंह चंदेल से रिपोर्ट तलब की है। राज्यपाल ने राजभवन में कुलपति के साथ हुई भेंट में उन्हें विद्यार्थियों को पेयजल एवं अन्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि इस मामले में विस्तृत जांच रिपोर्ट सौंपी जाए, जिससे वस्तुस्थिति से अवगत करवाया जाए। उन्होंने विद्याॢथयों से भी अपील की है कि वे शांति बनाए रखें। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस मामले में वे स्वयं नजर रखेंगे और उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी। 

स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया
उल्लेखनीय है कि नौणी विश्वविद्यालय में पीलिया के मामले सामने आने पर जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने कैंटीन और मैस से पानी के सैंपल भरे हैं, जिन्हें जांच के लिए सीटीएल कंडाघाट भेज दिया है, ऐसे में अब रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल पाएगा कि विश्वविद्यालय में आने वाले गंदे पानी से पीलिया फैला है या नहीं? इस मामले को लेकर विद्यार्थी पहले ही विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया था तथा इसके लिए अलग से टीम बनाई गई है। जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय में पिछले 2 माह में करीब 24 बच्चे पीलिया से ग्रसित हो चुके हैं, जिससे विद्यार्थी नाराज हैं, ऐसे में अब राज्यपाल की तरफ से मामले की रिपोर्ट तलब किए जाने से स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है तथा पीलिया फैलने के सही कारणों का पता लगाया जा रहा है।

मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने राज्यपाल से की भेंट
उधर, लोक निर्माण तथा युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने राजभवन में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने शिष्टाचार भेंट की। राज्यपाल ने उन्हें नशामुक्त हिमाचल के अभियान में सक्रिय तौर पर योगदान देने को कहा। उन्होंने प्रदेश में खेल गतिविधियों को लेकर उनसे विस्तृत चर्चा की तथा युवाओं को नशे के खिलाफ आगे आने के लिए प्रेरित करने का सुझाव दिया। मंत्री ने राज्यपाल से अपने विभिन्न सामाजिक कार्यों में उनके मार्गदर्शन का आग्रह किया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay