बजट सत्र का पहला दिन, राज्यपाल ने अभिभाषण में थपथपाई जयराम सरकार की पीठ

Monday, Feb 04, 2019 - 05:26 PM (IST)

 शिमला(योगराज): 2019-20 के बजट सत्र के पहले दिन की सदन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत विधानसभा में पहुंच चुके है। विधानसभा परिसर में पहुंचने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया। इतना ही नहीं राज्यपाल को पुलिस ने गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया। इस दौरान उन्होंने सदन में अपने अभिभाषण में जयराम सरकार की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक साल में बेहतरीन काम करते हुए सबका साथ सबका विकास को आधार बनाते हुए अपने कार्यकाल के पहले वर्ष में वादे पूरे करने की दिशा में प्रयास किए है। उत्पादन की लागत का 150 प्रतिशत किए जाना खरीद का किसानों के लिए प्रयास है।

 

9000 किसानों को प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण दिया गया है। 3000 किसानों द्वारा प्राकृतिक खेती को अपनाया गया। 4 लाख 80 हजार मृदा कार्ड बनाए गए। 2018-19 में एक लाख कृषकों को पीएम कृषि योजना का लाभ दिया गया । बागवानी के विकास कें लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, एकीकृत योजना,पुष्प क्रांति योजना, मधु विकास योजना शुरू की है।बागवानी में प्राकृतिक आपदा से निटने के लिए मौसम आधारित बीमा, 18 करोड़ 86 लाख का अनुदान दिया गया । लागत कम करने के लिए कर अधिनियम 1999 के अंतर्गत सेव और सब्ज़ियो की ढुलाई कर मुक्त की।

 

गौ संरक्षण संबर्धन की दिशा में कार्य किया। हिम प्रगति, रोजगार सृजन ई विधान , ई बजट, शक्ति एप्स शुरू किया गया। सरकार द्वारा 96 जनमंच किए जा चुके है जिसमें जनमंच के तहत 24000 से ज्यादा शिकायत का समाधान किया गया। एकल खिड़की योजना के तहत दस विभागों को जोड़ा गया है। जिससे निवेशक हिमाचल में निवेश कर सकते है। प्रिया सॉफ्टवेयर में सभी पंचायतों का लेखा जोखा रखा जा रहा है। कुल्लू चम्बा व स्पीति में फंसे सैंकड़ो लोगों को निकाला गया। सरकार नशे को रोकने के लिए व्यापक ओषधि नियम के तहत 1000 मामले सामने आए 1725 लोग गिरफ्तार किए।

 

kirti