राज्यपाल ने स्वीकारा अनिल शर्मा का इस्तीफा, CM के पास रहेंगे ये दोनों विभाग

Saturday, Apr 13, 2019 - 10:35 PM (IST)

शिमला: राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सिफारिश के आधार पर प्रदेश मंत्रिमंडल से अनिल शर्मा के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। प्रदेश सरकार की तरफ से शनिवार को उनका इस्तीफा राजभवन भेजा गया, जिसे तुरंत स्वीकार कर लिया गया। अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पास अनिल शर्मा के दोनों विभाग यानी ऊर्जा एवं गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत विभागों का दायित्व रहेगा, जिसको लेकर सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है।

विधायक के रूप में इस्तीफा देने को तैयार नहीं अनिल शर्मा

बता दें कि अनिल शर्मा ने गत शुक्रवार को मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपने पुत्र आश्रय शर्मा को कांग्रेस की तरफ से लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाए जाने के चलते पद को छोड़ा है। अब प्रदेश में सत्तारूढ़ दल उनसे भाजपा की सदस्यता छोड़ विधायकी से भी इस्तीफा देने की मांग कर रहा है। हालांकि अनिल शर्मा विधायक के रूप में इस्तीफा देने को तैयार नहीं हैं, ऐसे में आने वाले दिनों में भाजपा उनके खिलाफ एंटी डिफैक्शन कानून के तहत कार्रवाई करने की कोशिश करेगी ताकि उनको विधायक के रूप में इस्तीफा देने के लिए बाध्य होना पड़े।

मंत्री पद खाली होने के साथ ही शुरू होने लगी लॉबिंग

प्रदेश मंत्रिमंडल में अब मंत्री पद खाली होने से इसके लिए लॉबिंग शुरू हो गई है। इसके लिए कांगड़ा से भाजपा विधायक रमेश धवाला और राकेश पठानिया के नाम लिए जा रहे हैं। इसी तरह डा. राजीव बिंदल की मंत्रिमंडल में वापसी हो सकती है और उनके स्थान पर किसी अन्य विधायक को विधानसभा अध्यक्ष बनाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। शिमला संसदीय क्षेत्र से मुख्य सचेतक बने नरेंद्र बरागटा भी मंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं। इसके अलावा किशन कपूर के लोकसभा चुनाव जीतने की स्थिति में मंत्री का एक और पद खाली हो जाएगा, जिसे कांगड़ा जिला के कोटे से ही भरे जाने की संभावना है।

Vijay